आईये कुछ नया जाने

दौड़ने से पहले और दौड़ने के बाद हमें क्या क्या खाना चाहिए

दौड़ने से पहले और दौड़ने के बाद हमें क्या क्या खाना चाहिए

आज हम आपको इस पोस्ट में एक और बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है. जैसा की हमने आपको इससे पिछली पोस्ट में दौड़ने के क्या फायदे होते हैं. दौड़ना हमारे लिए कितना लाभदायक होता है. और दौड़ना हमारे लिए क्यों जरूरी है इस तरह की बातें बताई थी लेकिन यह पोस्ट भी हमने आपको उसी पोस्ट को ध्यान में रखते हुए बताई है तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए और दौड़ने के बाद क्या खाना चाहिए. क्योंकि कई लोग सिर्फ दौड़ तो लेते हैं.

लेकिन उनका फायदा उन को नहीं मिलता क्योंकि कई लोग सिर्फ बिना ही किसी तरह की जानकारी के दौड़ते हैं उनको फायदा नहीं मिल पाता तो आज हम आपको इस पोस्ट में पूरी विस्तार से जानकारी देंगे. कि आप को दौड़ने से पहले क्या करना चाहिए और दौड़ने के बाद आपको क्या खाना चाहिए जिससे आपको फायदा मिले और आप जो चीज अपने शरीर में पाना चाहते हैं तो देखिए नीचे हम आपको इस पोस्ट में पूरी और विस्तार से जानकारी दे रहे हैं. तो देखिए.

दौड़ने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए

रनिंग के बाद क्या खाना चाहिए : जैसा की हमने आपको इससे पिछली पोस्ट में बताया था दौड़ने से हमें बहुत फायदा होता है. और दौड़ना हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है. क्योंकि यदि कोई भी आदमी सारा दिन एक जगह बैठकर काम करता है. और वह बिल्कुल भी नहीं दौड़ता है. तो उसके शरीर में बहुत सी बीमारियां उत्पन्न होने लग जाएगी और उसको मोटापा भी आने लग जाएगा. जिससे उसको आगे चलकर बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. तो इन सभी समस्याओं से बचने के लिए हमें हर रोज कम से कम 20 से 30 मिनट जरुर दौड़ना चाहिए लेकिन दौड़ना कई तरह का होता है कुछ लोग सिर्फ बिना किसी दिक्कत कि दौड़ते हैं लेकिन कुछ लोग अपने किसी दिक्कत को ठीक करने के लिए दौड़ते हैं. कई लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए दौड़ते हैं और कई लोगों में मोटापा थोड़ा होता है. उसके लिए सौ मीटर दौड़ना चाहते हैं.

और कई लोग मैराथन दौड़ ना चाहते हैं. तो इन सभी के लिए एक जैसा भोजन नहीं होता है. कई लोग सोचते हैं. कि हमें सिर्फ दौड़ने से ही मतलब है. चाहे वह किसी भी तरह से भागे और उसके लिए एक ही तरह का खाना खाना चाहिए. लेकिन अगर आप इन सभी चीजों को अपने किसी काम के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. आप अपने वजन को कम करने के लिए भाग रहे हैं. या आप मैराथन के लिए भाग रहे हैं. तो आपको अपने भोजन के ऊपर ध्यान देने की बहुत ही जरूर होती है क्योंकि खाली सिर्फ भागने से कुछ नहीं होगा उसके लिए आपको नियम के अनुसार खाना खाना पड़ता है तब जाकर आपको उस चीज का फायदा मिलता है. तो हम आपको नीचे बताएंगे कि आप अपने मोटापे को कम करने के लिए किस तरह का खाना खाएंगे और मैराथन भागने वाले को किस तरह का खाना खाना चाहिए.

1.वजन घटाने के लिए दौड़ने वाले आदमी के लिए

यदि आपने दौड़ना शुरू कर दिया है और आप के दौड़ने का मकसद वजन घटाना है तो आपको खाली पेट दौड़ जाता है आपको दौड़ने से पहले कुछ भी खाना नहीं चाहिए क्योंकि जब आप खाली पेट दौड़ते हैं. तो आपके शरीर में जो भी रात का खाना खाया था उसकी एनर्जी उसके पावर बची होगी वह बहुत ही जल्दी खत्म हो जाएगी और उसके बाद में आपका शरीर गुलकोज से ग्लाइकोजन में बदल जाएगा और वह सोर्स ऑफ एनर्जी के लिए कार्बोहाइड्रेट ना मिलने के कारण हमारे शरीर के अंदर जो फैट होता है. उसका इस्तेमाल करना शुरु कर देगा.जब हमारा शरीर ऊर्जा के लिए फ्लैट का इस्तेमाल करना शुरू कर देता है तब धीरे धीरे हमारा वजन कम होने लगता है और हमारे मोटापा घट जाता है. यदि आप जिम जाते हैं कार्डियो करते हैं यदि आप अब्स बनाना चाहते हैं. तो आप सुबह हर रोज जिम जाए और बिना कुछ खाए जाए और कार्डियो करें.

2. 100 मी. दौड़ने वाले आदमी के लिए

यदि आप 100/200 मीटर की दौड़ लगाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको दौड़ना शुरू करने से पहले बनाना शेक पीना चाहिए. क्योंकि जब आपके शरीर में ज्यादा खाना होता है. तो आप को दौड़ने में परेशानी होती है. और आपको उसका फायदा नहीं मिल पाता    जो भी ऊर्जा हमारे शरीर में दौड़ने से खत्म होती है. उसको हमारा शरीर उस खाने से प्राप्त कर लेगा. जिससे हमारा शरीर वैसा का वैसा ही रहेगा. तो यदि आप 100 / 200 मीटर दिन में दोड़ना चाहते हैं. तो उससे पहले आपको केले का जूस पीना जरूरी है. क्योंकि यह एक तरल चीज है. और हमारे सेहत के लिए बहुत ही अच्छी है. और इससे आपकी बॉडी को कार्ब्स मिलते रहेंगे और जब आप दौड़ना शुरू करते हैं तो उसे हम 45 से 60 मिनट पहले आपको यह जूस पी लेना चाहिए.

लेकिन यह उन लोगों के लिए है. जो अपनी बॉडी का बस बिल्कुल थोड़ा सा ही वजन कम करना चाहते हैं. यदि आप अपनी बॉडी को बहुत ज्यादा वजन कम करना चाहते हैं. तो आपको कुछ भी नहीं करना है. और यदि आप थोड़ा वजन कम करना चाहते हैं. या आप की दौड़ रहे हैं कि हमारी बॉडी में मोटापा ना आए इसलिए हम थोड़ा बहुत दौड़ लेते हैं. तो आप इस जूस को ले सकते हैं. और यह तरल होने के कारण हमारे शरीर में ज्यादा देर तक टिकता भी नहीं है. और जिससे हमें दौड़ने में दिक्कत नहीं होगी और हमारा पाचन तंत्र भी सही रहेगा.

3.मैराथन के लिए दौड़ने वाले व्यक्ति के लिए

जो लोग मैराथन के लिए दौड़ते हैं उनको इन ऊपर बताए गए दोनों से अलग कुछ करना होता है इसमें आपको ना ही तो खाली पेट दौड़ ना है और ना ही आपको तरल पदार्थ जैसे केले का जूस पीना है इस स्थिति में आपको  केला लेना है, या सेब ले सकते हैं योगर्ट लेना है, पीनट बटर इस तरह की चीजें आप कुछ भी ले सकते हैं. वह आपकी मर्जी या अपनी पसंद होती है. लेकिन इस दौड़ के लिए आपको यह सब एक से डेढ़ घंटे पहले खाना है. यदि आप सोच रहे हैं कि सुबह 4:00 या 5:00 बजे उठकर दौड़ना है. तो उसके लिए आपको एक से डेढ़ घंटे पहले उठना पड़ेगा और फ्रेश होना पड़ेगा फिर उसके बाद आपको यह सब चीजें खानी है और फिर आपको दौड़ना शुरू करना है उसके बाद ही आप अपने मकसद में कामयाब हो पाएंगे.

अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको बहुत फायदा मिलेगा और आप अपने मकसद में जल्दी कामयाब होंगे आपकी मसल बहुत कम ख़राब होगी. आपको चोटे कम आएगी आप कमज़ोर बहुत कम देखेंगे आप स्वस्थ दिखाई देंगे तो इन सभी चीजों को आप दौड़ लगाने से पहले जरूर इस्तेमाल करें.

तो यह सब बातें तो हमने आप को बताई है जब आप दौड़ करते हैं. तो उससे पहले आपको क्या खाना चाहिए या उसकी के लिए क्या करना चाहिए अब हम बात करेंगे जब आप दौड़ लगा लेते हैं. और दौड़ने के बाद आपको क्या-क्या करना चाहिए आपको क्या खाना चाहिए और किस तरह का खाना लेना चाहिए इनके बारे में बातें करेंगे.

दौड़ने के बाद कौन सा खाना या क्या खाना चाहिए

जब हम दौड़ लगाकर आते हैं. तो उसके बाद हमारी बॉडी को बहुत ही अच्छी मात्रा में कार्ब्स चाहिए हमारे हिसाब से यह एक बहुत ही अच्छे ब्रेकफास्ट का टाइम होता है. लेकिन कई लोग दौड़ने के बाद रोटी चावल जैसी चीजें बिल्कुल पेट भर के खाना शुरु कर देते हैं. लेकिन हम आपको बता देते कि आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है. जब आप दौड़ लगाकर कर के आते हैं. तो उसके बाद आपको एक स्वस्थ खाना खाना है. जो हमारे शरीर को स्वस्थ रख सके आप दलिया या साबूह आनाज जैसी चीजें खा सकते हैं. लेकिन आपको इतनी ज्यादा मात्रा में नहीं कहना है कि आप बिल्कुल भी स्वस्थ ना रहे आपको अपनी कैपेसिटी के हिसाब से ही खाना खाना है ताकि जो हमारे शरीर में कार्ब्स खत्म हुए हैं. यह हमारी जो उर्जा खत्म हुई है. उसको तुरंत ही वापस लाया जा सकता क्योंकि दलिया एक ऐसा अनाज है. जिसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कार्ब्स होते हैं. और यह हमारे शरीर में बहुत जल्दी टूटे हुए कार्ब्स का निर्माण करता है. और हमारे शरीर में दोबारा से ऊर्जा उत्पन्न करता है.

तो आपको दौड़ लगाने के बाद दलिया तो जरूर खाना चाहिए इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. और आप अपने शरीर की शक्ति वापस ही बहुत जल्दी पा लेंगे.तो इस तरह से आप को दौड़ने से पहले और दौड़ने के बाद एक स्वस्थ भोजन को खाना चाहिए और आप अपने दौड़ने के हिसाब से उस खाने को खाएं जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है.

तो आज हमने आपको  इस पोस्ट में  दौड़ने से पहले किस तरह का खाना खाना चाहिए. और दौड़ने के बाद किस तरह का खाना खाना चाहिए,दौड़ने के नुकसान दौड़ने से क्या होता है. दौड़ने के बाद क्या खाये रनिंग के बाद क्या खाना चाहिए. रेस करने वालो को क्या खाना चाहिए दौड़ने के टिप्स दौड़ने के बाद क्या करे शाम को दौड़ने के फायदे.  जिससे आप एक स्वस्थ शरीर का निर्माण कर सकें तो यदि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

1 Comment
  1. aaditya dhiman says

    Garmi m running krne pr weight loss na ho iske liye kya kre or stamina kase bdhaye jisse grmi m bhi acche se running kr ske bine wight loss hue …

Leave A Reply

Your email address will not be published.