Belly Fat Gahtaye पेट कम करने के घरेलू नुस्खे

Belly Fat Gahtaye पेट कम करने के घरेलू नुस्खे

अक्सर हमारे बैली फैट के ज्यादा होने पर हमें परेशानी होने लगती है और उसको कम करने का हम हर नामुमकिन प्रयास करते हैं। लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां मैं आज आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताऊंगा जिससे कि आपने बेली फैट को जल्दी से जल्दी कम कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कोई प्रॉडक्ट लेने की भी जरुरत नहीं है ना ही कोई दवा लेने की जरूरत है। यह सिंपल सी है घर में बनाए जा सकने वाली जूस है। जिसको आप बड़ी आसानी से बना सकते हैं  इसकी रेसिपी मैं नीचे आपको बता रहा हूं। जिसको आप इस्तेमाल करके देख सकते हैं। यह बहुत ही लाभदायक है। अगर आप अपनी तोंद को कम करना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल जरुर करें।

जूस के लिए जरूरी चीजे

  • खीरे:- 2
  • नींबू:- 1
  • अदरक:-  छोटा टुकड़ा
  • भुना हुआ ज़ीरा:- 1 छोटी चम्मच
  • चीनी:- आधा चम्मच
  • हरा पुदीना:- 3-4 पत्ती
  • नमक:- स्वादानुसार

विधि

  • सबसे पहले खीरे को धो लें।
  • धोने के बाद खीरे को छिलके के सहित छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें।
  • अदरक और पुदीना को भी बारीक काट लें।
  • अदरक,पुदीना और कटे हुए खीरे जूसर मे डाल कर इनका जूस बना लें।
  • इसके बाद इसमे चीनी, नींबू, भुना हुआ ज़ीरा, और नमक मिला कर अच्छे से घोल लें।
  • इसके बाद आप इसको हल्का ठंडा करने के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इस जूस को आप कम से कम 30 दिनो तक सेवन करे। यह आपको ओवरइटिंग से बचाएगा और इसके साथ साथ यह कम कैलोरी फूड होने के कारण आपकी तोंद यानि की बेली फैट बढ़ने से भी रोकेगा।

इसी के साथ आप कुछ और टिप्स को फॉलो करके भी Fat को कम कर सकते है जैसे की :

  1. अगर आप बिना किसी दवा के वजन कम करना चाहते हैं नींबू का रस सबसे फायदेमंद होता है यह हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता है और इसके साथ साथ पोषण भी देता है हमारे वेट कम करने के प्रोसेस को बढ़ा देता है इसके साथ साथ खाना पचाने में मदद करता है। सबसे पहले आप दो नींबू ले लीजिए नींबू को काट कर उनका रस निकाल लीजिए अब उस रस में आप एक चम्मच शहद मिला लीजिए और उसके साथ एक चुटकी काली मिर्च पिसी हुई डाल लीजिये।  इसको आप सुबह खाली पेट ले। यह आपका वजन कम करने मे मदद करेगा।
  2. मोटापा कम करने के लिए क्या आप ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ग्रीन टी एक नेचुरल औषधि है जो कि हमारे वजन को कम करने में मदद करते हैं और उसके साथ यह बॉडी फैट को भी कम करने में मदद करता है इसमें कॉफी की तुलना में 60 परसेंट से ज्यादा फैट कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं रिसर्च के बाद पता चला है कि वजन कम करने के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा सोल्यूशन है । अब दिन में तीन से चार बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. अगर आपको मोटापा कम करना है तो आप Himalaya का वजन कम करने वाला कैप्सूल भी ले सकते हैं या एक आयुर्वेदिक कैप्सूल है। इस कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट आते हैं वह लगभग सारे आयुर्वेदिक हैं और उनके कोई साइड इफेक्ट नहीं है तो अगर आपको वजन कम करना है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कैप्सूल आपके बॉडी के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और हमारी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को एनर्जी की तरह यूज करता है इसके साथ-साथ यह कैलोस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है इस कैप्सूल का आप दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं और रिजल्ट के लिए आप इसे कम से कम एक महीने तक इस्तेमाल करें।
  4. वजन कम करने में करेले का जूस भी बहुत ही फायदेमंद है इसके और भी बहुत फायदे हैं इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले करेले को धो लीजिए और उसके बाद इसे धूप में सुखा लीजिए और उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए ध्यान रखे कि इनके आप सारे बीज निकाल ले। अब एक मिक्सी में आप करेले के टुकडे डालकर उनमें एक नींबू निचोड़ दीजिए और इन को मिक्स कर लीजिए और इसके साथ ही थोड़ा पानी भी मिला लीजिए तो इस तरह आप करेले का जूस बना सकते हैं इसको हफ्ते में दो बार आप इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके स्क्रीन भी ठीक हो जाएगी और साथ-साथ है आपका वजन कम करने में भी मदद करेगा।
  5. अगर आपको लगता है कि आपका मोटापा बढ़ रहा है तो आप करी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें बहुत से ऐसे गुण है जो आप के मोटापे को रोकेंगे और इसको कम करने में मदद करेंगे। इसके लिए आप करी पत्ता का इस्तेमाल अपने सब्जियों में कर सकते हैं या इसका आप सीधा सेवन कर सकते हैं या इसको पानी में गर्म करके आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  6. नीम की पतिया हमारे स्क्रीन को साफ करने के लिए काम करती है। इसके अलावा यह है हमारे खून को कोई साफ करने का काम करती है। हम इससे अपना वजन कम कर सकते हैं यह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है और इसके सेवन के बाद आपको अपने शरीर में अलग ही फर्क मिलेगा।
  7. लाल मिर्च भी हमारा मोटापा कम करने में मदद करती है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी कर लीजिए और उसमें एक चुटकी लाल मिर्च मिला लीजिए साथ में एक नींबू का रस डालकर उसको घोल ले और इसे सुबह सुबह हर रोज एक महीने तक पिए यह आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करेगा।
  8. वजन कम करने के लिए आप आंवला का चूर्ण भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है और इसके अलावा यह शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है एक रिसर्च के दौरान यह पता लगाया कि इसको वेट लूज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इसके लिए आपको हर रोज 10 ग्राम आंवला का चूर्ण पानी में मिलाकर हर रोज सुबह सुबह पीने से आपका वजन कंट्रोल हो जाएगा और इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है इसको कम से कम आप 1 महीने तक करें।
  9. वजन कम करने के लिए त्रिफला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपको जल्दी पेट कम करना है तो इसको आप गर्म पानी में ले सकते हैं। त्रिफला पाउडर के और भी कई फायदे हैं यह हमारे सिर दर्द और पेट दर्द की बीमारी में भी इसको लिया जा सकता है और यह हमारे पाचन क्रिया को बढ़ाता है जिससे हमारा खाया हुआ भोजन आसानी से पच जाता है और यह हमारी बॉडी में फैट को बढ़ने नहीं देता। त्रिफला दो तरह टाइप में आता है एक पाउडर में दूसरा टेबलेट के रूप में।अगर आप टैबलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप दिन में दो टैबलेट ले सकते हैं।
  10. दिव्य मदोहर वटी का इस्तेमाल भी वजन कम करने के लिए किया जाता है। यह हर्बल प्रोडक्ट है इसमें सभी नेचुरल हर्बल यूज किए जाते हैं जो कि आपके वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ-साथ कई बीमारियों से आपको बचाता है। इसको आप 10 साल से लेकर 50 साल की उम्र तक ले सकते हैं और इस दवा का कोई साइड सामने नहीं आया है। आप इस प्रोडक्ट की एक से दो टैबलेट दिन पर ले सकते हैं इसके अलावा किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से भी इसके बारे में पूछ सकते हैं।
  11. इन सबके अलावा आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत से कम लोगों को पता है कि सेब का सिरका मोटापा कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह नेचुरल तरीके से वजन कम करने में आपकी मदद करता है। इसका इस्तेमाल आप दिन में एक बार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप दो चम्मच सेब का सिरका एक गिलास पानी में डालकर मिक्स कर लीजिए और दिन में एक या दो बार उसका इस्तेमाल कीजिए इसके अलावा आप इस को नीबू पानी में भी ले सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल 1 दिन में 3 चम्मच से ज्यादा ना करें क्योंकि ज्यादा सेव का सिरका शरीर में गलत प्रभाव डालता है।
  12. आप हर रोज कम से कम 1 से 1.5 किलोमीटर पैदल चलें जिससे आपका वजन जल्दी कम हो जाएगा क्योंकि जब आप हल्के-फुल्के एक्सरसाइज करते हैं। तो आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है। अगर आपका मेटाबॉलिज्म कम है तो आपको वजन कम करने में ज्यादा दिक्कत आती है।
  13. आप अपने ब्रेकफास्ट में ज्यादा से ज्यादा हाई प्रोटीन वाले फ़ूड ले क्योकि प्रोटीन फैट कम करने मे मदद करता है और अगर आप फैट कम होता है तो पहले से ज्यादा स्लिम दिखने लगते है। अगर आपका फैट 5 किलोग्राम भी कम होता है और आपकी 1 किलोग्राम मसल का वजन बढ़ता है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमद है।
  14. आपको ज्यादा चीनी वाले फूड्स या ज्यादा मीठे फ्रूट्स को कम से कम खाना चाहिए क्योंकि जिन चीजों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है वह हमारे वजन को लगातार बढाता ही चला जाता है। इसीलिए आपको जिन चीजों में ज्यादा सुगर है उनको आप को बंद कर देना चाहिए।
  15. आप दिन में तीन से चार बार बिना चीनी की चाय या कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके वजन कम करने के प्रोसेस को फास्ट कर देगा। जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। क्योंकि जितने भी वजन कम करने वाले प्रोडक्ट आते हैं उन सब में Caffeine का इस्तेमाल किया जाता है जोकि नॉर्मली को Fat burner पाया जाता है।
  16. अगर आप अपना खाना धीरे-धीरे और चबाकर खाएंगे तो यह आपके वजन कम करने के लिए हेल्प करेगा। क्योंकि धीरे-धीरे और चबाकर सही ढंग से खाया खाना जल्दी बन जाता है। जिससे कि हमें ज्यादा से ज्यादापोषक तत्व मिलते हैं जो कि हमारे वजन को कम करने में मदद करते हैं।
  17. अब अपने डाइट में ज्यादा से ज्यादा सोलूबल fiber वाले फूड ही खाए क्योंकि यह हमारे शरीर में जाकर फैट में नहीं बदलता है जिससे कि हमारे वजन को बढ़ने नहीं देता है। और इसके अलावा जो इन फूड में पोषक तत्व होते है वह सभी शरीर में सोख लिए जाते हैं बाकी का वेस्ट मटेरियल  बाहर निकाल दिया जाता है।
  18. आपको खाना खाने से पहले कम से कम एक गिलास पानी आधे घंटे पहले पी लेना चाहिए जिससे आपकी भूख कम हो जाती है अगर आप खाना कम खाएंगे तो साधारण सी बात है कि आपका वजन जल्दी कम होने लगेगा इसलिए आप अपना ब्रेकफास्ट,लंच और डिनर करने से कम से कम आधा घंटे पहले एक गिलास पानी जरूर पिएं।
  19. वजन कम करने वाले फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप हमारा एक और आर्टिकल देख सकते हैं। वहां आप कम से कम चार से पांच कैसे देख सकते हैं जिसको आप हर रोज खा करके अपना वजन कम कर सकते हैं।
  20. वजन कम करने के लिए सबसे लास्ट टिप्स है कि आपको कम से कम 8 घंटे नींद लेनी चाहिए क्योंकि अगर आप रात को काम करते हैं या कम सोते हैं तो इससे भी कई लोगों का वजन बढ़ने लगता है इसलिए कम से कम 8 घंटे नींद लेनी चाहिए। ऐसा सभी लोगों को नहीं होता है लेकिन अगर आपको नाइट Duty है तो आप को कम से कम दिन में 8 घंटे नींद लेनी चाहिए। जिससे कि आपका वजन कम होने में मदद मिले।

इस पोस्ट में आपको पेट कम करने के घरेलू उपाय पेट की चर्बी कम करने की दवा पेट कम करने के लिए योगासन कमर और पेट कम करने के उपाय पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय पेट कम करने के लिए व्यायामके बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

1 Comment
  1. Sanjeev Kumar says

    sir aapne
    jo yah nuskha btayaa hai ye baakai bahut hi labhkari hai.
    aap ka bahut bahut dhanyvaad.

Leave A Reply

Your email address will not be published.