3D Max Hindi Urdu Video Tutorial

3D Max Hindi Urdu Video Tutorial

3D Max एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसमे आप 3D एनिमेशन्स, मॉडल्स, गेम्स और इमेजेज बना सकते हो . ये सॉफ्टवेयर Auto desk Companyका है जो कि ज्यादातर सॉफ्टवेयर VFX से रिलेटेड बनती है . आप टीवी में कार्टून देखते होगे वह कार्टून बे इससॉफ्टवेयर की मदद से बनते हैं वैसे तो  ऑनलाइन और भी बहुत सॉफ्टवेयर आपको मिल जायेंगे जिन की मदद से आप येह 3D modelling कर सकते है या कार्टून बना सकते हैं लेकिन ये सॉफ्टवेयर काफी बड़ा है और VFX के लिए मूवीज में भी यही सॉफ्टवेयर इस्तेमाल होता है.इस सॉफ्टवेयर का पहला version 1988में रिलीज़ किया गया उसका नाम “3D Studio Prototype” था. जो की MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता था.लेकिन इसके ठीक 8 साल बाद इस सॉफ्टवेयर को “Windows ” के लिए दुबारा से बनाया गया .और इसका नाम 3D Studio Max रखा गया.

ये जानकारी थी 3D मैक्स के इतिहास के बारे में अब बात करते हैसॉफ्टवेयर को सीखने की . ये सॉफ्टवेयर बहुत बड़ा है और अगर आप इसे घर बैठे इंटरनेट की मदद से सीखना चाहते है तो आपको Youtube पर इसके सम्न्बधित बहुत सारे वीडियो टुटोरिअल मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप इस सॉफ्टवेयर को अच्छे से चलाना सिख सकते है .नीचे आपको इसके Tutorial का लिंक दिया गया .जंहा से आप इन्हे देख सकते है .

3D Max Hindi Urdu Video Tutorial

3DS Max Hindi Tutorials – Complete Training! यंहा से आप इसकी सभी वीडियो देख  कर इस सॉफ्टवेयर को सिख सकते है . अगर आप ये वीडियो डाउनलोड करना चाहते है या हमारी ये पोस्ट देखे .Youtube से वीडियो कैसे डाउनलोड करे.यंहा से देख कर आप वीडियो डाउनलोड करना सिख सकते है . अगर आप ये प्लेलिस्ट कम्पलीट एक बार में डाउनलोड करना चाहते है है तो आपको इंटरनेट पर काफी वेबसाइट मिल जायेगी जंहा से आप यूट्यूब की पूरी प्लेलिस्ट डाउनलोड कर सकते है . ये वीडियो किस किस टॉपिक पर है इसकी लिस्ट नीचे दी गयी है .

01 – Interface Explanation
02 – Main Toolbar & Important Settings
03 – The Command Panel
04 – Basic 3D Modelling!
05 – Compound Objects (Proboolean & Loft)
06 – Working with Modifiers!
07 – Segments
08 – FFD’s and FFD Box
09 – Bend, Taper and Twist!
10 – Splines
11 – Array Tool
12 – Edit Poly (Part 1)
13 – Edit Poly (Part 2)
14 – Edit Poly (Part 3)
15 – Edit Poly (Part 4)
16 – Project Introduction!
17 – Modelling Part 1
18 – Modelling Part 2
19 – Modelling Part 3
20 – Modelling Part 4
21 – Material Basics Part 1
22 – Material Basics Part 2
23 – Materials Project Part 1
24 – Materials Project Part 2
25 – Camera Tutorial
26 – Animation Basics Part 1
27 – Animation Basics Part 2
28 – How To Render in 3DS!
29 – Make Your Shots Better!
30 – Final Video!

ये Tutorial Motion Gyaan Channel द्वारा बनाये गए है अगर आप को ये टुटोरिअल पसंद आये तो इस चैनल को Subscribe करना न भूले . ताकि नए 3द मैक्स के टुटोरिअल आपको सबसे पहले मिल सके .

3D Max Basic Overview

इसके बेसिक ओवरव्यू में मैं  आप को सिर्फ इसके कुछ टूल और उसकी प्रॉपर्टीज के बारे में बताऊंगा बाकी डिटेल से जाने के लिए आप ऊपर दिए गए Link से वीडियो को देख कर ज्यादा अच्छे से इस सॉफ्टवेयर को सिख सकते है.  जैसे की हर एक सॉफ्टवेयर में उसके काम से रिलेटेड कोई न कोई टूल होते है वैसे ही इसमें भी आपको काफी टूल मिलते हैं जिन की मदद से आप इस में काम करेंगे.

ऊपर फोटो में  मैंने इसे कुछ पॉइंट में डिवाइड किया है. जिस से कि ये आपको ओर्ब भी आसानी से समझ में आ जायेगा.इसे आप नार्मल सॉफ्टवेयर की तरह हे लीजिये तो इसे आप ज्यादा जल्दी और आसानी से सिख सकते है. एक बार इसके टूल्स और उनके काम समझ में आ गए थे सॉफ्टवेयर आप को चलाना आ जायेगा.

1. Option Aur Tools

हर एक सॉफ्टवेयर में आपको कुछ बेसिक ओप्तिओंस देखने को मिलते है जैसे फाइल, एडिट, टूल और सेटिंग. इस तरह इस सॉफ्टवेयर के अंदर भी आपको ये बेसिक ऑप्शन मिलेंगे लेकिन उसके साथ आपको कुछ और एडवांस्ड ऑप्शन में मिलेंगे जो की इस सॉफ्टवेयर के अन्दर काम करने के लिए इस्तेमाल कियेजायेंगे. जैसे :- Modifier, Animation Graphic Editor Rendering Customize Maxscript.

इसके बाद में है इसके टूल्स. अगर आपने फोटोशॉप का इस्तेमाल किया है तोह आपको उसके अंदर भी कुछ टूल्स मिलते है जिस की मदद से आप अपनी फोटो को एडिट करते है. जैसे की सिलेक्शन टूल, मूव टूल और वैसे ही आपको इस सॉफ्टवेयर में भी कुछ ऐसे ही टूल्स मिलेंगे जैसे की आप अपने ऑब्जेक्ट का सिलेक्शन कर सकते हैं कर सकते है और इसके साथ आपको कुछ एडवांस टूल भी मिलेंगे.

2. View Port Templete

निचे आप को 4th नंबर पर View port  के बारे में बताया गया है उसी से सम्बंधित ये सेटिंग है इसकी मदद से आप  View port को अलग अलग तरह से देख सकते है. View port के अंदर आपको 4 व्यूज देखने को मिलेंगे और अगर आप ये व्यू अपने हिसाब से सेट करना चाहते है तोह आप यहाँ से बदल सकते है.

3. Layer

Photoshop में जो लेयर का सेक्शन होता है वैसा ही ये सेक्शन है और इसमें भी आप अलग अलग लेयर को देख सकते हैं और अगर आप किसी को HIDE करना चाहो तोह उसे HIDE भी कर सकते हैं और उससे UNHIDE भी कर सकते हैं.

4. Viewport

किसी भी ऑब्जेक्ट को 3द दिखने के लिए उसके 3 डायमेंशन होना ज़रूरी है. तभी वह ऑब्जेक्ट 3द दिखेगा इसीलिए आपको विएवपोर्ट में 4 Viewport देखने को मिलते है जो ऑब्जेक्टिव बना रहे हो उसकी आपको तीन अलग अलग डायमेंशन दिख जायेगी और 4th Viewport में आपको कम्पलीट 3D object दिखेगा .

5. Creator panel

जब हम कोई ऑब्जेक्ट बनाते हैं तो क्रिएट ए पैनल में से पहले हम ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करते है. जैसे अगर आपको सेकुआरे बनाना है तो पहले हमें Cretor Panel Sequare सेलेक्ट करना है और फिर हम विएवपोर्ट में उसे ड्रा करेंगे .Cretor Panel में आपको कई ऑब्जेक्ट मिलते है जिस से कि आप 3D modelling बना सकते है.

येह जानकारी थी 3D मैक्स के बारे में अगर आप 3द मैक्स के बारे में ज्यादा अच्छे से जानना चाहते है तोह आपको यहाँ पर 3D मैक्स हिंदी tutorial दिए गए है इन आप ऑनलाइन प्ले करके देखे या इन्हें डाउनलोड करके 3Dमैक्स को  आसानी से सिख सकते है अगर उसके बारे में कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट कर के पूछे.

3 Comments
  1. rajkumar says

    i lake it

  2. Nimai das says

    Bhai 3ds max we image hi bana sakte he ya movie bhi Bana sakte he

  3. vikramjit says

    good

Leave A Reply

Your email address will not be published.