Youtube Content ID Claim Remove कैसे करे

Youtube Content ID Claim Remove कैसे करे

अगर आप यूट्यूब पर किसी की वीडियो को अपलोड करते हो या किसीका म्यूजिक लगा कर अपलोड करते हो तो आपको यूट्यूब की तरह से copyright claim मिलता है .लेकिन कई बार CopyRight Stirke भी मिल जाती है इस दोनों में काफी अंतर है . ये क्लेम वो कम्पनीज कीरति है जिनके म्यूजिक, मूवीज, TV shows, video games, या कोई और कॉपीराइट-प्रोटेक्टेड मटेरियल का इस्तेमाल आपने अपनी विडियो में किया है .

ये पूरी तरह से कॉपीराइट ओनर के ऊपर निर्भर है की वो आपको किस तरह का क्लेम भेजता है .अगर owner Claim करता है जिस से में आप उसका Content इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन आपकी विडियो से जो एअर्निंग होगी वो सारी उस Copyright Owner को मिलेगी .लेकिन कई बार Copyright owner उस वीडियो को रिमूव करने के लिए भी क्लेम करता है .जिसमे आपको वीडियो डिलीट ही करनी पड़ती है .

अगर आपकी विडियो पर भी Content ID claims हुआ है तो आप वीडियो मेनेजर के copyright notices सेक्शन में देख सकते है . आपको इसके बारे में ईमेल के द्वारा भी बताया जायेगा लेकिन यूट्यूब पर आपकी इसकी ज्यादा जानकारी मिलेगी .

Youtube Content ID Claim से क्या दिक्कत होगी

अगर आपकी विडियो पर कंटेंट ID क्लेम हुआ है तो कई बार आपको कोई दिक्कत नहीं होती Copyright owner हमें  Allow कर देता है की हम उसका इस्तेमाल कर सकते है .लेकिन कई बार ओनर अपनी विडियो की ads. आपकी विडियो पर Play करने हो कहते है जिस से आप उसके कंटेंट को इस्तेमाल कर सकते है .अगर आपकी विडियो पर  copyright Claim हुआ है तो आपके चैनल पर या विडियो पर क्या क्या दिक्कत हो सकती है वो नीचे दी गई है .

  • Video Blocked : कई बार, कॉपीराइट ओनर्स आपकी वीडियो को ब्लॉक कर देता है जिस से आपकी वीडियो यूट्यूब पर प्ले नहीं हो सकती.और कई बार सिर्फ कुछ देशों में ही ब्लॉक होती है जिस से दूसरे देशों में विडियो नहीं चलती .
  • Video Without Audio: अगर आपने किसी का म्यूजिक अपनी विडियो में लगाया है तो कॉपीराइट ओनर आपकी विडियो को म्यूट कर सकता है , जिस से आपकी वीडियो में आवाज नहीं आएगी.
  • Platforms BLocked : कुछ मामलो में , कॉपीराइट ओनर्स आपकी वीडियो को किसी देविसेस, अप्प्स, और वेबसाइट्स पर ब्लॉक कर सकता है जिस से वो विडियो उस Device या वेबसाइट पर नहीं चलेगी . लेकिन इस ब्लॉकिंग से आपकी को यूट्यूब.कॉम पर कोई दिक्कत नहीं होगी .

Youtube Content ID Claim मिले तो क्या करे

अगर आपको यूट्यूब कंटेंट ID क्लेम मिला है तो कुछ सिंपल से स्टेप कर कसते है जिस से आपकी चैनल को कोई दिक्कत नहीं होगी

  • Do nothing: अगर आप यूट्यूब कंटेंट ID क्लेम के बारे में कुछ नहीं करना चाहते तो इसे Agree करके अपने चैनल को कंटिन्यू कर सकते है .
  • Remove the music: अगर आपकी विडियो में म्यूजिक के लिए क्लेम आया है तो आप अपनी विडियो में से उस हिस्से को रिमूव कर सकते है जिन पर म्यूजिक का क्लेम है .
  • Swap the music: अगर आपकी पूरी विडियो पर म्यूजिक का क्लेम है तो आप अपने विडियो पर दूसरी ऑडियो लगा सकते है . इसके लिए आप यूट्यूब वीडियो एडिटर का इस्तेमाल कर सकते है .
  • Share revenue: अगर आप अपनी वीडियो से पैसे कमा रहे है तो अगर आपने किसी विडियो में कॉपीराइट कंटेंट इस्तेमाल किया तो कॉपीराइट ओनर को अपनी एअर्निंग का कुछ हिस्सा देना होगा
  • Dispute the claim: अगर आपको लगता है की किसी गलती से आपकी विडियो पर क्लेम हुए है तो आप उस क्लेम को रिमूव करने के लिए Dispute भी कर सकते है . अगर कंटेंट 100 % आपका हुआ तो क्लेम रिमूव हो जायेगा .नहीं तो आपका चैनल भी डिलीट हो सकता है .

आपको यूट्यूब के कॉपीराइट क्लेम के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी . अगर इसके बारे में अभी भी कोई सवाल होतो नीचे कमेंट करे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

3 Comments
  1. vikash says

    sir hm jb copyright music ko hata kr dusra music laga denge to views km ho jayange ya nhi

    1. Hindi Gyan Book says

      View par iska koi Fark nahi padega

  2. tarun says

    9669266834 ye mera what’s aap no. h isme contect kijiye na. Mujhe pata hai ki pyasa kijiye ke paas aata h lekin kya karun sawal ek nahi bahut sare h mere paas aur main jyada is site par online nahin rah paaunga… Aur aapko mera msg kab mil rha h mujhe pata nahi

Leave A Reply

Your email address will not be published.