Window पर MAC OS कैसे चलाये

Window Par MAC OS Kaise Chalaye

MAC यानि के एप्पल लैपटॉप लेकिन जैसे ही एप्पल कंपनी का नाम आता है वंही हमें पता चल जाता है कि ये बहुत महंगा होगा . और एप्पल MAC तो लगभग 50,000 Rupees से शुरू होते है और वो भी बेसिक Configuration के साथ जिसमे आपको 4GB RAM Aur 500 GB की हार्ड डिस्क मिलती है .और इतनी Configuration का विंडो लैपटॉप आपको सिर्फ लगभग 17-18 हजार तक मिल सकता है

तो आज की ये पोस्ट उन के लिए है जो आपने विंडो लैपटॉप पर मैक का मजा लेना चाहते है . इसके लिए आपको कुछ सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने पड़ेंगे और कुछ सिंपल से स्टेप करने पड़ेंगे . उसके बाद आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर एप्पल MAC OS चला सकते है और ये ही नहीं MAC OS की सारी एप्लीकेशन भी चला सकते है . लेकिन इसके लिए भी कुछ PC Requirement की जरूरत पड़ती है . अगर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में वो सब Requirement है तभी आप MAC OS इनस्टॉल करे.

Window पर MAC OS चलने के लिए Requirement 

  • कम से कम  4GB RAM
  • कम से कम  320 GB Hardisk
  • i3 Intel Processor
  • 64 – Bit Windows Operating System

अगर आपके कंप्यूटर में ये सब है तभी आप MAC OS इनस्टॉल करे क्योंकि MAC OS इनस्टॉल होते ही आपके कंप्यूटर सिस्टम की 2GB RAM Sirf MAC OS इस्तेमाल करेगा और बाकि कम से कम 2 GB RAM आपके कंप्यूटर को भी चाहिए .

Window पर MAC OS कैसे चलाये

इसके लिए आपको 2 सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी जो की आपको टोरेंट से डाउनलोड करने पड़ेंगे . क्योंकि इस इसका एक सॉफ्टवेर जो की MAC OS है वो लगभग 5 GB का है और उसे चलाने के लिए जो सॉफ्टवेर चाहिए वो लगभग 450 MB का है. तो जैसे आपको नीचे  स्टेप्स बताये जायेंगे वैसे करे .

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Utorrent डाउनलोड और इनस्टॉल करे
  • अब इस लिंक पर जाये  microdemy.com/downloads/mac/
  • यंहा पर आप अपना नाम और ईमेल भरे और सबमिट पर क्लिक करे.
  • अब अपनी ईमेल ID ओपन करे और वंहा आपको इस वेबसाइट की ने मेल मिलेगी उस में “Mac OSX 10.9 ” डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करे
  • अब आप वापिस उसी पेज पर आ जायेंगे जंहा पर आपने ईमेल और नाम सब्मिट किया था लेकिन उसके ऊपर आपको एक डाउनलोड लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करे.
  • आपको टोरेंट की फाइल मिलेगी उसे डाउनलोड करे और वो टोरेंट से “Mac OSX 10.9 ” सॉफ्टवेयर डाउनलोड करे.

अब आपके पास MAC OS की फाइल तो आ गई है लेकिन ये सीधे विंडो पर नहीं चलेगी इसके लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी  ये सॉफ्टवेर एक Virtual Machine बना देगा और उस से आप वो MAC OS फाइल को विंडो पर चला सकते है . और ये सॉफ्टवेर आप गूगल में सर्च करके डाउनलोड कर सकते है .

  • सबसे पहले आप गूगल में सर्च करे ” Vmware Workstation Download 9″ और आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट दिखाई देगी और वंहा से आप इसे डाउनलोड कर सकते है.
  • या आप इस लिंक पर क्लिक करके इसे यंहा से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है . VMware Workstation
  • अब इसे डाउनलोड और इनस्टॉल करे

अब आपने 2 स्टेप्स करने है इस से पहले जो MAC OS आपने डाउनलोड किया था टोरेंट से उसे Unzip या Extract करे .

  • अब उस Unzip हुआ फोल्डर को ओपन करे
  • फिर “VMware unlocker – MAC OS X guest” फोल्डर को ओपन करे
  • फिर “VMware 8x+9x+10x Series” फोल्डर को ओपन करे
  • फिर ” Vmware Workstation Unlocker – Window ” को ओपन करे
  • अब आपको 3 फाइल मिलेंगी जो Install की फाइल है उस पर राइट क्लिक करे’ Run as Administrator ” पर क्लिक करे
  • फिर Unlocker पर राइट क्लिक करे ‘ Run as Administrator ” पर क्लिक करे
  • अब वापिस उसी UnZIp फोल्डर को ओपन करे

और जैसा की फोटो में दिखाया गया है आपको  “OS x Mavericks Folder> OS X Mavericks File “ पर डबल क्लिक करना है और आपका सॉफ्टर स्टार्ट हो जायेगा . इस सॉफ्टवेर में अब आपको कुछ सेटिंग करने की जरूरत है सबसे पहले आप Memory पर क्लिक करे.

  1. सबसे पहले Memory पर क्लिक
  2. फिर नई विंडो में Memory पर क्लिक
  3. फिर 1024 की जगह 2048 भरे और ओके पर क्लिक करे
  4. फिर “Power On This Virtual Machine” पर क्लिक करे

इसके बाद कुछ आप्शन आएंगे सबसे पहले “I copied it ” पर क्लिक करे उसके बाद Instruction को Follow करे और Countryऔर Language अपने हिसाब से करे. फिर “Don’t transfer my Data par Click kare . फिर “dont sign in” पर क्लिक करे और फिर Skip ऐसे स्टेप्स को फॉलो करके सारा सेट अप करे. और अपना Username Aur password भी भरे और याद रखे . और कुछ मिनट्स में मैक इनस्टॉल हो जायेगा .इसके बाद आपका MAC System शुरू हो जायेगा

फिर Menu Baar में से View > Full Screen पर क्लिक करे और उसके बाद दुबारा से  View > Exclusive Mode पर क्लिक करे और अब MAC OS Full Screen पर चलेगा .

अब आपको इसमें ओस में कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी . उसके लिए सबसे पहले नीचे DOCK Bar में से “System Preferences” पर क्लिक करे और फिर “Security & Privacy ” पर डबल क्लिक करे.

उसके बाद आपको सभी ऑप्शन लॉक दिखाई देंगे तो जैसे फोटो में दिखाया गया है “Unlock” के बटन पर क्लिक करे. अपना ” Username Password” भरे और वंहा “Allow Apps download From ” में “Anywhere” को सेलेक्ट करे और कॉन्फोर्म करे और फिर से ऑप्शन को लॉक कर दे .

अब आप DOCK Bar में से Safari ब्राउज़र को ओपन करे और VMware Tools डाउनलोड करे ये टूल आप VMare  की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है या इस लिंक को कॉपी करके सफारी ब्राउज़र में पेस्ट करे.

” http://www.4shared.com/get/FAsjDdrHce/Install_VMware_Tools__Tech_Pre.html

और ये टूल याद रखे आपको MAC  ब्राउज़र सफारी से ही डाउनलोड करना है जिस से ये MAC पर डाउनलोड हो जायेगा. डाउनलोड करने के लिए आप फेसबुक के साथ लॉगइन करे और इसे डाउनलोड कर और इसे इनस्टॉल करे.

स्टेप्स को फॉलो करते रहे और इसे MAC पर इनस्टॉल करे. आपको अपना Username Aur PAssword भी भरना पड़ेगा और ये इनस्टॉल होने में थोड़ा सा टाइम लग . इनस्टॉल होने के बाद रीस्टार्ट पर क्लिक करके अपने MAC OS को रीस्टार्ट करे.

जैसा की ऊपर फोटो में दिखाया गया अगर आपने फुल स्क्रीन की है और फिर भी साइड में से ब्लैक है मतलब फुलस्क्रीन है तो आपको MAC Os के स्क्रीन की सेटिंग करनी पड़ेगी जो Screen Resolution आपके कंप्यूटर का है वही MAC का करना पड़ेगा . सबसे पहले MAC OS को Shutdown करे

जैसा की फोटो में आपको दिखाया गया है आपको ऊपर एप्पल के आइकॉन पर क्लिक करके MAC को Shut down करना है उसके बाद आपको डिस्प्ले पर क्लिक करना है .क्योंकि हमें स्क्रीन का साइज चेंज करना है .आपको नई विंडो में डिस्प्ले की सेटिंग दिखेंगी. वंहा आपको सबसे पहले “Specify Monitor Setting” पर क्लिक करना है .और फिर नीचे स्क्रीन का रेसोलुशन भरना है जो आपके कंप्यूटर है.

आपने कंप्यूटर के स्क्रीन रेसोलुशन देखने के लिए आप डेस्कटॉप पर जाकर राइट क्लिक करे और वंहा Screen Resolution पर क्लिक कर . वंहा आपको स्क्रीन का Resolution पता चल जायेगा और आप वो यंहा भरे और उसके ऊपर को “Accelerate 3d Graphics ” को भी सेलेक्ट कर और फिर ओके पर क्लिक करे .

  • Power On This Virtual Machine” पर क्लिक करे .
  • फिर Menu Baar में से View > Full Screen पर क्लिक करे और उसके बाद दुबारा से View > Exclusive Mode पर क्लिक करे .
  • फिर “System Preferences” पर क्लिक करे .
  • फिर Display के ऑप्शन पर क्लिक करे .
  • और वंहा आपको अपने कंप्यूटर के स्क्रीन Resolution दिखेगा उसे सेलेक्ट करे .
  • सेलेक्ट करते ही MAC OS फुल स्क्रीन पर काम करेगा.

तो उसे आप अपने विंडो पर MAC OS इनस्टॉल करके मैक का मजा अपने कंप्यूटर में ले सकते है .अगर इसके बारे में कोई सवाल होतो निचे कमेंट करे और जानकारी को शेयर करना न भूले .

25 Comments

Leave a Comment