Course

LLB कोर्स क्या है LLB कोर्स कैसे करें

LLB कोर्स क्या हैं. LLB कोर्स कैसे करें

दुनिया में जितने भी देश हैं. उन सभी का अलग-अलग अपना कानून व नियम होते हैं. जिसके आधार पर वह अपने देश में अपराध के खिलाफ कड़े कदम उठाते हैं. और उन कानूनों के हिसाब से ही अपराधी को सजा दी जाती हैं. लेकिन सभी देशों के अलग-अलग तरीके में अलग-अलग नियम होते हैं.

हमारे देश में संविधान लागू हैं. जिसके कारण हमारे देश में जितने भी सरकारी व गैर सरकारी बिल पास होते हैं. या किसी भी प्रकार का न्याय करना होता हैं. तो सबसे पहले मुकदमा दायर किया जाता हैं. और उसके बाद में उसका फैसला अदालत करती हैं. यह सभी काम संविधान व कानून की वजह से ही होता हैं.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं. कि अदालत में होने वाले फैसले न्यायधीश ही क्यों करते हैं. तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको कानून से संबंधित ही कोर्स के बारे में बताने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको एलएलबी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

LLB क्या है

दुनिया के ऐसे बहुत सारे देश हैं. जहां पर संविधान लागू हैं. उन्हीं में से भारत भी एक ऐसा ही देश हैं. जहां पर सारा कम संविधान के तहत ही होता हैं. जिसमें अलग-अलग कानून बनाए गए हैं. अदालतों में हर रोज मुकदमों के ऊपर सुनवाई होती हैं. इन सभी मुकदमा का फैसला अदालत के न्यायधीश करते हैं.

उनके नीचे वकील होते हैं. जो कि दोनों पक्षों के मुकदमे की व्याख्या करते हैं. और जो निर्दोष होता हैं. उसको बरी कर दिया जाता हैं. और दोषी को अलग-अलग धाराओं के तहत सजा सुनाई जाती हैं. हमारा देश का संविधान बहुत बड़ा हैं. जिसमें अलग-अलग अपराध के लिए अलग-अलग धाराएं बनाई गई हैं.

इसीलिए हमारे देश के संविधान को अच्छे से पढ़ना और उसको समझना थोड़ा कठिन हैं. लेकिन इसी कठिन कानून को बहुत सारे लोग आसानी से पढ़ते हैं. और वही लोग आकर जाकर वकील व न्यायधीश बनते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. कि कानून की पढ़ाई करने के बाद आप सीधा न्यायाधीश या वकील बन जाते हैं.

इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. पहले आपको कुछ डिग्रियां प्राप्त करनी होती हैं. और कुछ कोर्स भी करने होते हैं. जिनमें LLB कोर्स शामिल हैं. जो कि कानून से संबंधित ही एक ऐसा कोर्स हैं. जिसके अंतर्गत आपको कानून की सभी धाराओं के बारे में पढ़ाया जाता हैं.

इसके अलावा भी आपको इस कोर्स के अंदर बहुत कुछ ऐसी चीजें सिखाई जाती हैं. जो कि आपको एक अच्छा न्यायाधीश या वकील बनाने में मदद करता हैं. यदि आप इस कोर्स को कर लेते हैं. तो आपके सामने आगे जाकर कई विकल्प खुल जाते हैं.

LLB कोर्स की अवधि व योग्यता

आप भी LLB का कोर्स करना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको 10वीं या 12वीं क्लास से ही शुरू करनी पड़ती हैं. जिसमें आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको किसी अच्छे लो कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना होता हैं. इस कोर्स में दाखिला लेने से पहले आप की आयु 20 वर्ष से ज्यादा नहीं होने और जिस भी यूनिवर्सिटी में आप दाखिला ले रहे हैं.

उससे पहले आपको नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी द्वारा लिए जाने वाला CLAT देना होता हैं. जिससे कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट भी कहा जाता हैं. यह टेस्ट नेशनल यूनिवर्सिटी द्वारा ही लिया जाता हैं. जिसमें आप को मुख्य रूप से अंग्रेजी गणित साइंस जर्नल लॉजिकल रीजनिंग लीगल और एटीट्यूड जैसे विषयों में प्रश्न पूछे जाते हैं.

इन सभी विषयों में आपसे अलग अलग अंक के क्वेश्चन पूछे जाते हैं. और फिर उन्हीं के आधार पर आपका एडमिशन होता हैं. यदि आप इस कोर्स को करना चाहते हैं. तो इस कोर्स में आपको कई अलग-अलग चीजों के बारे में पढ़ाया वह समझाया जाता हैं. लेकिन इस कोर्स को करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. और यह कोर्स 3 वर्ष का होता हैं.

जिसमें कुल 6 सेमेस्टर होते हैं. और इन सभी समेस्टर में आपको अलग-अलग लो विषयों के बारे में पढ़ाया जाता हैं. LLB कोर्स में बहुत सारे विषयों को ऐड किया गया हैं. उन सभी को आप को पढ़ना और समझना होता है.

जरूरी चीजें

यदि आप लो कोर्स करना चाहते हैं. तो इसमें आपको सिर्फ पढ़ने की जरूरत नहीं बल्कि आपको इसके साथ ही कुछ और जरूरी चीजों की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि आपको एक अच्छा वकील व न्यायाधीश बनाने में मदद करता हैं. जैसे

  • आपके अंदर व्यापारिक जागरूकता होनी चाहिए
  • आपको केस को अच्छे से समझने की क्षमता होनी चाहिए
  • आप को समय का सही सदुपयोग करना आना चाहिए
  • आपको कानून की सभी धाराओं के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर गुस्से को नियंत्रित करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपको लोगों को अच्छे से समझने की क्षमता भी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाहिए
  • आपको इंग्लिश गणित साइंस जैसे विषयों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको कोर्स में पढ़ाई जाने वाली सभी चीजों को अच्छे से समझने की क्षमता होनी चाहिए

इसके अलावा भी बहुत सारी ऐसी चीजें हैं. जो कि आपको इस कोर्स में मदद करती है

एलएलबी कोर्स के बाद क्या करें

ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. कि आप LLB कोर्स करने के बाद सिर्फ वकील ही बन सकते हैं. आप इस कोर्स को करने के बाद इस विषय में पीएचडी भी कर सकते हैं.

जिसके बाद आप न्यायधीश की परीक्षा देकर जज भी बन सकते हैं. इसके अलावा भी आपके पास LLB कोर्स करने के बाद कई अलग-अलग फील्ड में जाने का मौका होता हैं. जहां से आप अपने आप को किसी एक फील्ड में स्पेसलिस्ट बना सकते हैं.

जॉब

अब आप में से बहुत सारे लोगों का यह सवाल जरूर होगा कि एलएलबी कोर्स करने के बाद में आपको कितने पैसे मिल सकते हैं. आपकी सैलरी कितनी हो जाती हैं. और आप किस-किस जगह पर जॉब कर सकते हैं. तो हम आपको बता देते हैं. कि यदि आप यह समझ रहे हैं.

कि एलएलबी कोर्स करने के बाद में सीधा आप को सैलरी मिलने लगती हैं. तो यह बिल्कुल गलत हैं. क्योंकि इसके बाद में भी आपको कई और काम करने होते हैं. उसके बाद ही आपको सैलरी मिलती हैं. एक अच्छे सरकारी वकील का मासिक वेतन लगभग ₹300000 के आसपास हो जाता हैं.

यह आप किसी एक विषय में स्पेसलिस्ट बन कर भी छात्रों को शिक्षा दे सकते हैं. इसके अलावा अगर आप किसी और फील्ड में जाना चाहते हैं.

तो आपके सामने वकील बनने के अलावा कानून, शिक्षा, वाणिज्य, उद्योग, सामाजिक कार्य ,राजनीतिक और मीडिया जैसे कई और विकल्प होते हैं. जहां पर आप अपना भविष्य बना सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए एलएलबी कोर्स के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button