Webcam क्या है इसके फायदे और नुकसान है

Webcam क्या है इसके फायदे और नुकसान है

अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लैपटॉप में कैमरा जरूर होगा लेकिन जो हमारा डेस्कटॉप कंप्यूटर होता है उसमें किसी तरह का कोई कैमरा नहीं होता उसके लिए हमें अलग से कैमरा खरीदना पड़ता है और फिर वह उसके ऊपर लगाना पड़ता है उसी एक्सटर्नल कैमरे को हम वेबकैम कहते हैं आजकल वेबकैम हमें डेस्कटॉप कंप्यूटर में भी देखने को मिलते हैं लेकिन सिर्फ कुछ ही जो ऑल इन वन डेस्कटॉप कंप्यूटर होते हैं उंहीं में हमें वेबकैम देखने को मिलते हैं नहीं तो अगर आप अपने कंप्यूटर पर वेब कैम लगाना चाहते हैं तो आपको यह अलग से खरीदना पड़ेगा.

हमारे कंप्यूटर पर वेबकैम होने से हमें काफी फायदे हो जाते हैं अगर आप यूट्यूब के लिए वीडियो रिकॉर्ड करते हैं और उसमें आप अपने आप को भी दिखाना चाहते हैं तो आपको वेब कम की जरूरत पड़ती है इसी तरह अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरने का काम करते हैं तो भी आप को एक वेबकैम की जरूरत पड़ती है. तो अगर आप भी अपने लिए वेबकैम लेना चाहते हैं तो नीचे आपको सबसे बढ़िया वेबकैम के बारे में बताया गया है जिन्हें आप ऑनलाइन सबसे कम कीमत में खरीद सकते हैं.

सबसे बढ़िया वेबकैम

वैसे तो ऑनलाइन आप को बहुत सारे वेबकैम मिल जाएंगे लेकिन सभी बढ़िया हो इसकी कोई गारंटी नहीं होती लेकिन हम नीचे आपको ऐसे तीन वेबकेम के बारे में बताएंगे जो काफी अच्छे हैं और सबसे ज्यादा Sell हो रहे हैं. आप अपने बजट के हिसाब से अपना वेबकैम खरीद सकते हैं. नीचे दिए गए वेबकैम में सस्ते वेबकैम भी है और महंगे वेबकैम भी है लेकिन सभी वेबकैम में अलग अलग Feature है और उनकी क्वालिटी भी अलग-अलग होती है.

1. Logitech C270 HD Webcam

यह बढ़िया क्वालिटी का वेबकैम है. जो आपको ऑनलाइन स्टोर पर मिल जायेगा. इससे आप 1080 की फुल HD विडियो लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते है. या किसी को कॉल कर सकते है.इसमें कार्ल Zeiss Optics का इस्तेमाल किया गया है. जो इसकी विडियो क्वालिटी को इमप्रोवे करता है. इससे आप HD विडियो कालिंग भी कर सकते है.इसके अंदर 3 MP का कैमरा लगा हुआ है. इसके अलावा Noise Cancellation System भी दिया हुआ है.

Price :- 1,500

2. माइक्रोसॉफ्ट LifeCamसिनेमा 720p  एचडी वेबकैम

यह भी बहुत बढ़िया क्वालिटी का वेबकैम है. लेकिन इसका दाम दुसर वेबकैम के मुकाबले बहुत ज्यादा है. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट  के और भी वेबकैम है. जो इससे ज्यादा महंगे है. इस वेबकैम से आप HD कालिंग और विडियो स्ट्रीमिंग कर सकते है. इसके अंदर Auto Focus का भी सिस्टम दिया गया है. ताकि यह आपको सटीक फोकस दे सके इसे वेबकैम में प्रीमियम क्वालिटी का माइक्रोसॉफ्ट यूज़ किया गया है. जिससे आप बिना Noise की ऑडियो क्वालिटी पा सकते है. आप इसको विंडो के किसी भी version में इस्तेमाल कर सकते है.

Price :- 4,379

3. Quantum QHM495LM वेबकैम

 यह वेबकैम भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है. यह उपर बताये गए वेबकैम के Compare में  बहुत सस्त्ता है. इस वेबकैम में CMOS सेंसर का यूज़ किया गया है. इसमें 16 MP का कैमरा है और इसके साथ 6 LED लाइट भी दी गयी है. जैसे आप लो लाइट में भी विडियो स्ट्रीमिंग और काल्लिग कर सकते है. इसके अन्दर  Inbuild Microphone भी दिया गया है. जिससे आपको Headphone का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा.  

Price :- 478

बेस्ट वेबकैम सॉफ्टवेयर

अगर हमारे पास वेबकैम भी है तो वह बिना सॉफ्टवेयर काम नहीं करेगा जैसे हमारा कंप्यूटर बिना विंडो के कोई काम नहीं कर सकता उसी तरह वेबकैम के हार्डवेयर को चलाने के लिए सॉफ्टवेयर की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए भी इंटरनेट पर हमें अलग-अलग सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे जिसमें से कुछ तरीके होते हैं और कुछ प्रीमियम होते हैं जिनके पैसे लगते हैं जो फ्री के सॉफ्टवेयर होंगे उनमें आपको कम फीचर मिलेंगे और जो सॉफ्टवेयर पेड़ होंगे जिनके पैसे देने पड़ते हैं उनमें हमें काफी अच्छे फीचर मिल जाते है

और वेबकैम सॉफ्टवेयर विंडो के वजन के हिसाब से भी आते हैं जैसे कि कुछ सॉफ्टवेयर सिर्फ विंडो एक्सपी पर काम करते थे अब वह विंडो सेवन या एक पर काम नहीं करते लेकिन कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे हैं जो विंडो एक्सपी से लेकर विंडो टेन तक काम करते हैं और आगे भी करते रहेंगे तो नीचे आपको कुछ ऐसे ही बेस्ट वेब कैम सॉफ्टवेयर के बारे में बताया गया है जिन्हें आप अपने वेब कैम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. CyberLink YouCam 7

यह सॉफ्टवेर सबसे बढ़िया सॉफ्टवेर है. जिसका यूज़ आप वेबकैम के लिए कर सकते है.इसके अंदर विडियो और फोटोज कैप्चर करने के कई टूल दिए गए है. इसके अलावा इसमें आपकू कई इफेक्ट्स मिलेगे जिसको आप विडियो स्ट्रीमिंग तरह भी इस्तेमाल कर सकते है. इस सॉफ्टवेर के 2 version है.इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इसको खरीदना होगा. इसके दोनों version की कीमत भी अलग अलग है.डीलक्स Cyberlink YouCam 7  की कीमत लगभग RS 2,800 है और इसके स्टैण्डर्ड version की कीमत RS 2,000 है. डीलक्स version में आपको कई ऐसे फीचर मिलेंगे जो आपको स्टैण्डर्ड version में नहीं मिलेंगे जैसे ड्यूल कैमरा Beautification. 

CyberLink YouCam 7 में आपको बहुत से फंक्शन मिलेंगे जिस से आप की चैटिंग और ज्यादा इंटरेस्ट इन बन जाएगी इस सॉफ्टवेयर में आप वेलकम से फोटो कैप्चर कर सकते हैं चैट कर सकते हैं फनी इफेक्ट डाल सकते हैं.फ्रेम लगा सकते है.स्प्लिट स्क्रीन उपयोग कर सकते है.सर्वश्रेष्ठ इमोजी कलेक्शन, फ़िल्टर और Overlay जैसे इफ़ेक्ट भी आपको इसमें मिलेगे. इसके नए version में Beautification नाम से एक secation टूल भी ऐड किया गया है. जिसकी मदद से आप अपनी सैलरी को इंप्रूव कर सकते हैं और एक पूरी तरह से फ़्लैग वर्कस्पेस दिया गया जहां पर आप फोटो एडिटिंग कर सकते हैं इस को आप निगरानी मोड से अपने CCTV से कनेक्ट भी कर सकते हैं और इंटरनेट के द्वारा कही पर भी इसको एक्सेस कर सकते हैं इसके अलावा आप इसको विंडो में साइन इन करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप अपने मोबाइल में फेस अनलॉक सिस्टम का यूज़ कर सकते हैं

अगर आपको लगता है कि आपको पहले इस को टेस्ट करना है तो आप इसका ट्रायल वर्जन यूज़ करके देख सकते हैं जहां पर आपको सभी प्रीमियम फीचर्स 30 दिनों के लिए फ्री में यूज करने को मिलेंगे.

2. ManyCam 4.1

यह भी एक वेलकम सॉफ्टवेयर है जिसको आप लाइव चैटिंग के लिए यूज कर सकते हैं इसके अंदर भी बहुत से टूल यूज़ किए गए हैं जिसकी मदद से आपको  Skypee और याहू कॉल करने में मदत मिलेगी इस सॉफ्टवेयर का आप फ्री version  भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके दो पेड वर्जन भी है ManyCam प्रो और ManyCam एंटरप्राइजेज लेकिन इसके लिए आपको पहले पेमेंट करनी होगी ManyCam प्रो  के लिए आपको लगभग ₹ 2,800 देने होंगे मनी कम ManyCam एंटरप्राइज के लिए आपको ₹9,500 की पेमेंट करनी होगी इसकी बाद में आप आईपी कैमरा स्ट्रीमिंग और एडिटिंग features यूज कर सकते हैं.

इस सॉफ्टवेर में आपको CyberLink YouCam 7 सॉफ्टवेर के जैसे सॉफ्टवेर नहीं मिलेंगे. लेकिन यह बहुत ही लाइट सॉफ्टवेर है. जिसको आप विडियो blogging के लिए इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा इसमें गेम कैप्चर का नए आप्शन दिया गया है. जिससे आप रिकॉर्ड करके youtube पर अपलोड कर सकते है. 

3. Webcam Toy

Webcam Toy कोई सॉफ्टवेयर नहीं है यह एक Web Based वेलकम टूल है.जिसेआप किसी भी OS सिस्टम में यूज़ कर सकते हैं इसको यूज़ करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको कोई भी पेमेंट नहीं करनी है सिंगल बटन क्लिक से आप इसको शुरू कर सकते हैं और आपको इसमें बहुत सारे इफेक्ट देखने को मिलेंगे अगर आपको अपनी फोटो केप्चर करना है और आप कोई टोल इंस्टॉल नहीं करना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट का यूज़ कर सकते हैं जो बिल्कुल फ्री है इसमें आप अपनी फोटो को सेव कर सकते हैं या फिर फेसबुक गूगल और ट्विटर पर शेयर भी कर सकते हैं

 4. SplitCam

SplitCam एक फ्री सॉफ्टवेयर है इसके लिए आपको कोई पेमेंट नहीं करनी है इसके अंदर ऐसे कई टूल और इफेक्ट है जो आप को प्रो और पेड वर्जन में देखने को मिलते हैं इसके अंदर आप आउटपुट वीडियो में भी इफेक्ट ऐड कर सकते हैं जो कि आपको सिर्फ पेड़ वेलकम सॉफ्टवेयर में देखने को मिलते हैं यह सॉफ्टवेयर वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए सबसे बढ़िया फ्री वेबकैम  सॉफ्टवेयर है इस सॉफ्टवेयर में आपको अलग अलग Resoluation सेलेक्ट करने का ऑप्शन भी मिलता है

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है कि इसमें आपको कई ऐसे फीचर्स देखने को मिलेंगे जो आपको सिर्फ पेड वर्जन में ही मिलते हैं इसमें आपको Realistic 3D Mask, स्ट्रीमिंग वीडियो और अलग-अलग स्ट्रीमिंग Source से कनेक्ट करने के Source भी मिलेंगे.

Download Here

5. Yawcam

Yawcam विंडो का फ्री वेबकैम सोफ्टवेयर है जिसका यूज़ आप फ़ोटो और वीडियो कैप्चर करने के लिए कर सकते हैं इसमें आप लाइव स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं इसमें सबसे अलग एक फीचर्स ऐड किया गया है जिससे आप कुछ सेकंड में एक साथ कई फोटो कैप्चर कर सकते हैं इसके अलावा इसमें Motion Detection का फीचर भी ऐड किया गया है जो कि Surveillance Purpose के लिए है इसके अलावा भी इसमें बहुत से ऐसे ही फीचर है जिससे आपको आपके कांटेक्ट क्वालिटी बढ़ाने में इसका यूज कर सकते हैं

6. Debut Video Capture Software

Debut वीडियो केप्चर यह स्पेशल  वेबकैम के लिए सॉफ्टवेयर नहीं है लेकिन आप इसमें वेबकैम का यूज़ भी कर सकते हैं इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसके साथ-साथ आप  वेबकैम से लाइव स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं इसका फ्री वर्जन भी अवेलेबल है जिसको आप इनके वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा आप इसका प्रो version भी यूज़ कर सकते हैं जिसके लिए आपको ₹2,800 की पेमेंट करनी होगी.

इस सॉफ्टवेयर में आप कई फॉर्मेट में रिकॉर्डिंग कर सकते हैं जिससे AVI, WMV, FLV, MPG Aur MP4 इसके अलावा इसमें आप IP वेबकैम की सुविधा भी मिलती है इसके अलावा इसमें आपको ज़ूम तो माउस और  माउस हाइलाइटिंग जैसे ऑप्शन मिलते हैं इससे आप YouTube पर वीडियो ट्यूटोरियल भी बना सकते हैं

7. IP Camera Viewer

IP Camera Viewer एक बढ़िया  वेबकैम  सॉफ्टवेयर है. जिसकी मदद से आप अपने वेलकम का Surveillance Purpose  के लिए यूज कर सकते हैं इसमें आप अलग-अलग  वेबकैम का भी यूज़ कर सकते हैं इस सॉफ्टवेयर के यूज़ के लिए आपको पेमेंट करने की जरूरत नहीं है. यह टोटली फ्री सॉफ्टवेयर है जिससे आप अपने घर, ऑफिस और सटोर में सस्ते दाम में ही अच्छा CCTV सेट कर सकते हैं यह सॉफ्टवेयर विंडो OS सिस्टम के लिए है. और आप इसको हर वर्जन में यूज़ कर सकते हैं इसमें आपको लाइव Preview और वेबकैम  की आउटपुट कंट्रोल करने का भी टूल मिलता है.

8. Fake Webcam

Fake  वेबकैम भी एक वेबकैम सॉफ्टवेयर है जिसमें आप वेबकैम आउटपुट के साथ इफेक्ट भी ऐड कर सकते हैं इसको आप फेक वेबकैम कहने का एक रीजन है क्योंकि इसमें आप वीडियो MSG रिकॉर्ड करके चैट में भी सेंड कर सकते हैं इसलिए इसको फेक वेबकैम कहा जाता है फेक वेबकैम में आपको बहुत सारे फीचर मिलेंगे इस सॉफ्टवेयर को आप सिर्फ Windows OS में यूज़ कर सकते हैं इसका फ्री ट्रायल वर्जन आपको 30 दिनों के लिए मिलता है इसके बाद आपको  इसको खरीदना होगा इसका प्राइस लगभग ₹700 है

9. Free Webcam Recorder

Free Webcam Recorder जैसा कि इसका नाम है फ्री वैसे ही आप इसको बिना पेमेंट किए यूज़ कर सकते हैं इसमें आप फोटो और वीडियो दोनों कैप्चर कर सकते हैं इसमें कई Advance टूल भी दिए गए हैं और इसमें आपको वीडियो रिकॉर्डिंग के अलग-अलग फॉर्मेट दिए गए हैं इसमें आप स्क्रीन शॉट भी ले सकते हैं इसका डिजाइन और इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल है इसको आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं

Webcams के फायदे

  • Webcam सबसे ज्यादा इस्तेमाल इसीलिए किया जाता है. ताकि आप दुसरे देश के दोस्त से भी सॉफ्टवेर की मदद्त से फ्री में इदो कालिंग कर सकते है. .
  • इसको इस्तेमाल करना और इनस्टॉल करना बहुत आसन है. जिससे आपको प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा.
  • इसके अंदर audio और विडियो दोनों तरह के सिस्टम दिए हुए है. जिससे आपको किसी से communicate करने में प्रॉब्लम नहीं होगी.
  • इसी मदद्त से आप विडियो रिकॉर्ड भी कर सकते है. जिसको बाद में आप कंही पर भी सेव करना चाहते है. या किसी को सेंड करना चाहते है. तो कर सकते है.
  • ज्यादा वेबकैम को स्टील कैमरा की  तरह की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जो की बहुत फायदेमंद है.

Webcams के नुकसान

  • कई बार विडियो चैटिंग के दौरान कॉल डिसकनेक्ट होने की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा आती है.
  • लोगो को फेस तो फेस बात करने के लिए  parerit(Discourages) करती है.
  • Hackers भी आपके वेबकैम का इस्तेमाल कर सकते और वेबकैम owner को पता भी नहीं लगेगा.
  • Innappropriate/illegal इदो बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते है .
  • इसकी वजह से कंप्यूटर की प्राइवेसी और सिक्यूरिटी कम हो जाती है. और इससे किसी भी पर्सन की लोकेशन का भी पता लगाया जा सकता है.

यह जानकारी थी वेबकैम के बारे में इसमें आपको वेबकैम क्या है और इसके क्या फायदे हैं इसके क्या नुकसान है और कौन सा वेबकैम आप खरीद सकते हैं या कौन सा सॉफ्टवेयर बढ़िया है यह सारी जानकारी आपको ऊपर दी गई है अगर इसके अलावा आपको कोई और जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट करके हमें उसके बारे में पूछ सकते हैं अगर इसके अलावा आपको वेबकैम के बारे में कोई अच्छी जानकारी पता हो तो नीचे कमेंट करके हमें वह भी बताएं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.