Top 10 Low Risk Investment Business In Hindi

Top 10 Low Risk Investment Business In Hindi

अगर आप 9 से 5 की जॉब कर कर के थक गए है और आप अपना खुद का काम शुरू करना चाहते है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको 10 best Business बताएँगे जो आप कम पैसे में शुरू कर सकते है.तो चलिए एक एक करके हम आपको इन सभी के बारे में detail में जानकारी देते है.

1. Second Hand Book स्टोर खोल सकते है.

आज बहुत से स्टूडेंट अपनी बुक को एक बार इस्तेमाल करके उसको बुक सेन्टर को बेच देते है. स्टूडेंट ऐसे भी होते हैं जिनके पास नये बुक खरीदने के पैसे भी नहीं होते हैं तो वह सेकंड हैंड बुक खरीदते हैं और हमने बहुत से बुक सेंटर वाले देखे हैं जो पुरानी बुक के ऊपर 20% से भी ज्यादा कमीशन कमाते हैं.

तो यदि आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो आप एक बुक सेंटर खोल सकते हैं और सेकंड हैंड बुक को खरीदने और बेचने का बिजनेस कर सकते हैं.

2. Hardware Shop खोल सकते है.

आज लोग घर के डेकोरेशन के लिए फर्नीचर बनाते हैं और यदि अच्छा फर्नीचर बनवाना है तो एक अच्छे हार्डवेयर शॉप की जरूरत पड़ती है क्योंकि फर्नीचर का सारा सामान वहीं मिलता है और इनकी डिमांड समय के साथ बढ़ती जा रही है.

यदि थोड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ एक हार्डवेयर शॉप खोल ले तो आने वाले समय के लिए यह एक best बिजनेस है. इसके अंदर आप थोड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस स्टार्ट कर सकते है.

3. Water Purifier Sale और Service का बिज़नस स्टार्ट कर सकते है.

आज लोग अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखते हैं और खाने पीने का बहुत ध्यान रखते हैं ना तो ऐसे खाते-पीते जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए और आपको पता है कि आज पानी इतना गंदा आपके घर में आने वाला पानी भी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है.

इसलिए लोग वाटर purifier का इस्तेमाल करने लगे हैं. पानी को साफ करने के लिए और पिछले कुछ समय से वाटर purifier का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा है. इसलिए इसका बिजनेस बहुत ज्यादा successful बिजनेस बन गया है इसलिए आप वाटर purifier और सर्विस का बिजनेस कर सकते हैं.

4. Geyser sale और Service का काम कर सकते है.

Geyser बिजनेस भी पिछले कुछ समय में बहुत ज्यादा चल रहा है क्योंकि लोगों को सर्दी के अंदर गर्म पानी के लिए तंग होना पड़ता है. इसलिए लोग गैस गीजर और इलेक्ट्रॉनिक गीजर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करने लगे है जिससे वो जल्दी और कम समय में नहाने और रसोई के लिए गर्म पानी कर सकते है.

अगर आपको इस चीज की जानकारी है तो आप भी थोड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ के गीजर सेल और सर्विस का बिजनेस कर सकते हैं.

5. Steel Dish और Utensils की शॉप खोल सकते है.

स्टील बिजनेस आज सबसे बढ़िया बिजनेस में से एक है क्योंकि बहुत कम ही घर मिलेंगे जिसके अंदर स्टील का बर्तन नहीं मिलेगा और लगभग सब घर में स्टील के बर्तन मिल जाएंगे इसलिए स्टील का बिजनेस इतना successful है.

आप भी थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट से स्टील Dish और Utensils शॉप खोल सकते हैं और छोटा सा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

6. Electrical और Machine के टूल्स की शॉप खोल सकते है.

आज इलेक्ट्रिकल समान और मशीन टूल्स शॉप आपको बहुत ज्यादा मिल जाएंगी क्योंकि आज इलेक्ट्रिकल समान और मशीन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है और इनके बिना काम भी नहीं चलता है इसलिए मशीन टूल्स की जरुरत पड़ती है.

इसलिए इलेक्ट्रिक मशीन की टूल्स की शॉप बहुत ज्यादा चलती है तो आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करके एक अच्छी सी इलेक्ट्रोनिक टूल्स की शॉप खोल सकते हैं और छोटा सा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.

7. Collection Business स्टार्ट कर सकते है.

आज बहुत सारे लोग लोन लेते है और कुछ लोग थोड़े समय के लिए लेते हैं, कुछ लंबे समय के लिए लेते हैं और कुछ लोग समय पर लोन की EMI भर देते हैं लेकिन कुछ लोग लोन एजेंसी से लोन ले तो लेते है लेकिन समय पर लोन भरते नही है. तो लोन प्रोवाइड करने वाली एजेंसी कुछ ऐसे लोगों के साथ रिलेशन रखती है जो डिफॉल्टर लोगो से लोन की राशि कलेक्ट करती है और अपना कमीशन लेती है. तो आप भी दो से चार आदमी रखकर डिफॉल्टर लोन मनी कलेक्शन का बिजनेस कर सकते है.

8. Tailoring Service स्टार्ट कर सकते है.

यह बिजनेस एक House Wife के लिए सबसे बेस्ट बिजनेस है क्योंकि House Wife घर में रहकर टेलरिंग सर्विस का काम कर सकती है इसलिए House Wife बिना ज्यादा investment के इस बिज़नेस स्टार्ट कर सकती है और अच्छे पैसे कमा सकती है.

लेकिन कोई व्यक्ति भी टेलरिंग का काम शुरू करना चाहते है उसके लिए भी यह एक अच्छा और कम इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस है.

9. Air Condition Installation or Service का काम कर सकते है.

आज गर्मी इतनी ज्यादा होती है कि लगभग सभी ऑफिस, शॉप के अंदर एयर कंडीशनर (AC) और बहुत से घर के अंदर एयर कंडीशनर (AC) जरूर मिल जाएगी. एयर कंडीशन (AC) का ज्यादा इस्तेमाल होने से पर इसकी सर्विस करनी जरुरी है. तो आप को मशीन और  एयर कंडीशन (AC) सर्विस का काम आता है तो आप एयर कंडीशन (AC) सर्विस और इंस्टालेशन का काम कर सकते हैं.

क्योंकि यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो आने वाले टाइम में सबसे successful बिजनेस में से एक होगा. इसको आप थोड़ा इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं.

10. Home Attendant Service का काम कर सकते है.

आज बहुत से हाई क्लास लोग को Attendants और madam की जरूरत पड़ती है क्योंकि उनके घर काम करने वाले बहुत कम होते हैं और जो होते हैं वो या तो जॉब या कोई बिज़नस करते है तो उन्हें इसके लिए अच्छे काम करने वाले की जरुरत पड़ती है.

तो आप भी Attendants और madam का काम कर सकते हैं बस आपके अंदर काम करने की लगन होनी चाहिए.

निष्कर्ष

तो आज हमने आपको low invest money business के सबसे बढ़िया 10 business के बारे में बताया जिनको आप अपने घर के आस-पास भी शुरू कर सकते है जिससे आपको कहीं दूर जाने के जरूरत नही पड़ेगी और यह सब आगे आने वाले समय में सबसे अच्छे business है.

Leave a Comment