Top 10 Investment In Small Business Hindi

Top 10 Investment In Small Business Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको 10 investment idea for small business के बारे में बता रहे जिनको आप अपने skills के हिसाब से से शुरू कर सकते है. अगर आप के पास इतने पैसे नही है तो आप सरकार के skills development योजना के तहत loan भी ले सकते है.तो चलिए एक एक करके हम इसके बारे में बात करते है.

1. Electrical Services शुरू कर सकते है.

आज इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट के अंदर बहुत ज्यादा है और लोग बहुत ज्यादा इलेक्ट्रिकल सर्विस इसका इस्तेमाल करते हैं. लोग ज्यादा-से-ज्यादा इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं. लोग अपने घर या बिजनेस के लिए इलेक्ट्रिकल services ढूंढते हैं.

तो यदि आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट के साथ अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं और आपको इलेक्ट्रिकल के बारे में अच्छी जानकारी है. तो आप इलेक्ट्रिकल सर्विस प्रोवाइडर का बिजनेस कर सकते हैं इससे अच्छा कमाया जा सकता है.

2. Toy Shop खोल सकते है.

Toy शॉप का भी एक अच्छा और low इन्वेस्टमेंट बिज़नेस है क्योंकि Toy की डिमांड हर समय रहती है जो सदाबहार बिजनेस चलता है और आज फैंसी Toy ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं जो बच्चों को ज्यादा पसंद आते हैं यह एक low risk बिजनेस है जो आप आसानी से कर सकते हैं.

यदि आपके पास थोड़ी इन्वेस्टमेंट है और आप एक अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो आप एक Toy शॉप खोल सकते हैं. आज इस चीज की दिन प्रतिदिन डिमांड बढ़ती जा रही है.

3. Aquarium का Business कर सकते है.

आज आपको बहुत से घरों के अंदर फिश टैंक मिल जाएंगे लोग सुंदर दिखने के अपने घरों के अंदर aquarium रखते हैं और अब पिछले कुछ समय से यह लोग बहुत ज्यादा फिश टैंक का इस्तेमाल होने लगा हैं और इनकी मांग दिनभर बढ़ती जा रही है.

तो यदि आप एक लो इन्वेस्टमेंट के साथ एक अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो आप फिश टैंक सीलर का काम कर सकते हैं. इसके  अंदर आपको अच्छी फिश की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि फिश के हिसाब से उसकी कीमत होती है और लोगों की अलग-अलग पसंद होती है तो आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट के साथ यह अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

4. Financial Planning Services शुरू कर सकते है.

आज बहुत सारे लोग अपने भविष्य के लिए इन्वेस्टमेंट और फाइनेंशियल प्लानिंग करते हैं. फाइनेंसियल प्रोडक्शन के लिए बहुत से फाइनेंशियल प्लान देखते हैं. लेकिन आज मार्केट के अंदर बहुत सी कंपनी के इतने इन्वेस्टमेंट ऑप्शन और फाइनेंशियल प्लान है कि कोई अच्छा सा प्लेन सिलेक्ट करने में बहुत समस्या होती है.

यदि आपके अंदर एक अच्छे फाइनेंशियल एडवाइजर कि skills है तो आप एक certified फाइनेंसियल प्लानिंग सर्विसेज का बिजनेस शुरू  कर सकते हैं.

5. Cooking Class दे सकते है.

आज कल लोगों को खाना बनाने का बड़ा शौक है और लोग अच्छे से अच्छा खाना बनना चाहते हैं. कुछ लोग तो YouTube से वीडियो देखकर खाना बनाया सिख लेते है. लेकिन कुछ लोगों को और इंटरनेट के बारे में पता नही है और कुछ लोगों को वीडियो से अच्छे से समझ नहीं आता है.

तो एसे लोग अच्छी कुकिंग क्लास की तलाश करते हैं जहां उनको अच्छी कुकिंग सीखने को मिले तो वह आपके अंदर अच्छी कुकिंग स्किल्स है और आप एक अच्छे कुक है तो आप कुकिंग क्लास दे सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इस छोटे से बिजनेस के साथ आप बिजनेस कर सकते है.

6. Organic Food Service दे सकते है.

आज लोग अपनी हेल्थ का ध्यान रखते हैं. उसके लिए आप अपने खाने पीने का बहुत ध्यान रखते हैं. कुछ ऐसा वैसा नहीं खाते हैं जो उनके शरीर को नुकसान करें और लोगों का सोचना की Organic फूड स्वास्थ्य के लिए सबसे बेस्ट है. यह थोड़ा सा महंगा होने पर भी लोग खाना पसंद करते हैं.

यदि आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करके एक अच्छे Organic फूड प्रोवाइडर बन सकते हैं और लोगों को अच्छा ऑर्गेनिक फूड प्रोवाइड कर सकते हैं. आपके लिए यह एक बेस्ट बिजनेस है जिस में थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट के साथ अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा skills की भी जरुरुत नही पड़ेगी.

7. Health Club खोल सकते है.

आज के generation का मानना है कि ” health is wealth” इसलिए यही वजह से अपनी हेल्थ का बड़ा ध्यान रखते हैं. अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए अच्छी एक्सरसाइज करते हैं और gym जॉइन करते हैं और हेल्थ केयर ट्रेनर की एडवाइस लेते हैं और अपनी बॉडी के ऊपर अच्छा पैसा लगाते हैं..

इसलिए आप अच्छे एरिया में हेल्थ क्लब को ओपन करके एक छोटा और low इन्वेस्टमेंट बिज़नस शुरू कर सकते हैं.

8. Cloud और Hosting Services दे सकते है.

आज cloud hosting सर्विस प्रोवाइडर का बिजनेस सबसे success बिज़नस में से एक है क्योंकि आज लोग इंटरनेट के बारे में बहुत कुछ जानते हैं और बहुत से इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए वेबसाइट बनाते हैं और उन्हें अपना डाटा अपलोड करने के लिए अच्छे सर्वर की जरूरत होती है और सभी अच्छा सर्वर देखते हैं जिससे उनका डाटा सेफ रहे.

यदि आप थोड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप cloud और hosting सर्विस प्रोवाइडर बन सकते हैं और लोगों को अच्छी होस्टिंग सर्विस दे सकते हैं और यह बिजनेस बहुत थोड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं.

9. Resume Writing कर सकते है.

Resume जॉब के लिए सबसे import डॉक्यूमेंट में से एक है. आज यदि कोई जॉब के लिए अप्लाई करना चाहता है तो सबसे पहले उसे कंपनी के अंदर अपना Resume submit करवाना पड़ता है. उसका Resume देख कर ही कंपनी उसे जॉब के लिए सिलेक्ट करेगी.

अगर आपके अंदर अच्छी राइटिंग स्किल्स हैं तो आप Resume बना सकते हैं क्योंकि जॉब के लिए तो सभी अप्लाई करते हैं और सभी को Resume बनवाना पड़ता है यह बिजनेस एक बेस्ट बिजनेस है उनके लिए जिनके पास थोड़ी इन्वेस्टमेंट है.

10. Career के लिए Guidance दे सकते है.

आज स्टूडेंट अपने करियर के लिए बहुत चिंतित रहते हैं क्योंकि स्टूडेंट के पास study के अंदर एक ऐसी पोजीशन आ जाती है कि उनको यह सोचना पड़ता है कि अब करियर में आगे क्या करना है. उनके पास करियर के लिए बहुत ऑप्शन होते हैं लेकिन एक अच्छी और बेस्ट ऑप्शन सेलेक्ट नहीं कर पाते हैं.

फिर वही करियर के बारे में या तो किसी टीचर से या किसी एक कैरियर guide से guidance लेते हैं तो आप स्टूडेंट के लिए एक अच्छे कैरियर guidance बन सकते हैं और guidance एजेंसी खोल सकते हैं और एक अच्छा और छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

निष्कर्ष

तो यह कुछ बढ़िया कम खर्च में शुरू करने वाले काम है जिनको शुरू करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है. अगर आपका काम अच्छा चल जाता है तो आप इसको आगे भी बढ़ा सकते है और इसके बाद आप ज्यादा पैसे कमा सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.