Top 10 Business Plan With Low Investment In Hindi

Top 10 Business Plan With Low Investment In Hindi

आज इस आर्टिकल में हम आपको सबसे बढ़िया 10 low investment business plan के बारे में हिंदी में बताने जा रहे है. इसकी मदद से आप अच्छा पैसा कमा सकते है. इसके अलावा भी हमने कई और आर्टिकल लिखे है जिसमे हमने Low Risk Best Investment Money Business के बारे में आपको बताया है.

तो चलिए अब हम एक-एक करके आपको उन 10 सबसे बढ़िया और कम खर्च में शुरू होने वाले business के बारे में बता रहे है.

1. Data center consultancy का काम कर सकते हैं.

यदि आपको information technology के बारे में अच्छी जानकारी है और आपके पास data center के बारे में अच्छी टेक्नोलॉजी और skills है तो आप data center consultancy खोल सकते हैं. इसके अंदर आप थोड़ी सी investment करके एक बिजनेस  शुरू कर सकते हैं यदि आपके पास investment  थोड़ी है तो आपके लिए यहां एक दम परफेक्ट बिजनेस है.

2. Travel Agency खोल सकते हैं.

Travel Agency आज के टाइम में सबसे ज्यादा चलने वाला छोटा बिजनेस में से एक है, क्योंकि जब छुट्टियों के अंदर लोग कहीं बाहर tour पर जाने का plan बनाते हैं तो यह आराम छुट्टियों का आनंद लेना चाहता है और टिकट बुकिंग या होटल बुकिंग जैसे कोई टेंशन नहीं लेना चाहते हैं.

इसलिए सभी लोग कोई अच्छी सी travel agency देखते हैं जो उन्हें सारी facilities दिलवा सके और उसको tour प्लान बुक करवा दे, जिससे travel agency उन्हें सारी facilities देते हैं और इसके बदले में वह कमीशन लेते हैं, तो आप भी थोड़ी investment के साथ travel agency खोल सकते हैं और अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.

3. Fire Fighting Equipment के Selling का Business कर सकते हैं.

Fire fighting equipment के selling का बिजनेस भी एक best low investment बिजनेस है, क्योंकि आज बड़ी बड़ी बिल्डिंग बन रही है और उनके अंदर आग से बचने के लिए fire fighting  equipment लगाने जरूरी हो जाते हैं, इसलिए इनकी डिमांड दिनभर बढ़ती जाती है.

इस तरह के काम की मार्केट के अंदर डिमांड बहुत है इसलिए आप थोड़ी सी investment करके fire fighting equipment का बिजनेस कर सकते हैं. आप शुरू में ही छोटा बिजनेस कर सकते हैं फिर धीरे-धीरे बड़ा भी कर सकते हैं जैसे फैक्ट्री में अपनी सर्विस दे सकते है.

4. Real Estate Agent का काम कर सकते है

आज Real Estate बिजनेस कुछ Popular बिजनेस में से एक है, क्योंकि सभी को घर की जरूरत और घर खरीदने हो या घर किराए पर लेना हो वो सब Real Estate Agent को पास जाते हैं क्योंकि real estate agent को बहुत सी जानकारी होती है और real estate agent घर और प्लाट को कोई खरीदना है या बेचता है दोनों से कमीशन लेता है.

तो यदि आपको real estate बिजनेस के बारे में अच्छी जानकारी है तो real estate agent  बन सकते हैं. उसके अंदर आपको अच्छा कमीशन मिलता है.

5. Match Maker Agent का काम करते है.

Match Maker Agent वो लोग होते हैं जो शादी के लिए लड़के और लड़की का match  करवाता है. आज लड़का हो या लड़की अपना लाइफ पार्टनर अपने आप देखता है.

कुछ समय से बहुत सी match maker agency खुली है जो शादियां करवाती है. उनके पास लड़के और लड़की की दोनों की request आती है और वह शादियाँ करवाने का कमीशन लेते हैं तो आप भी थोड़ी सी investment match maker agency खोलें, तो आप भी agent बन सकते हैं और अपना छोटा सा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.

6. DJ sound services शुरु कर सकते हैं

आज बहुत सारे प्रोग्राम के अंदर DJ sound तो जरुरी मिलता है, क्योंकि लोग चाहते हैं कि कोई भी प्रोग्राम मे सभी खुशी से डांस भी कर सकते हैं इसीलिए आज DJ sound की डिमांड भी बहुत है.

आप यदि पार्ट टाइम छोटा बिजनेस करना चाहते हैं तो आप एक अच्छा DJ sound  खरीदकर प्रोग्राम में अच्छी सर्विस दे सकती हैं.  यदि आप एक अच्छा DJ sound खरीद के लोगों को सर्विस देंगे जो लोगों को पसंद आएगी तो इसी बिजनेस के अंदर बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

 7. Local Classified Advertisement बिजनेस कर सकते हैं.

किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को Promote करने के लिए लोगों को उसकी जानकारी देने के लिए advertisement सबसे best ऑप्शन है और बड़ी-बड़ी बिजनेस के अंदर प्रोडक्ट promotion के लिए advertisement का इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement के बिना किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी मार्केट के अंदर लोगों को नहीं पता चलती और advertisement बिजनेस आदमी खुद नहीं करते और इसके advertisement agency से कनेक्ट करते हैं. तो अगर आप कोई छोटा सा बिज़नस शुरू करना चाहते है तो आप  advertisement agency शुरू कर सकते हैं.

8. Detective service का काम कर सकते हैं

आज लोग बदलते टाइम के साथ western culture को अपना रहे हैं तो इसके लिए फैशन को starting बढ़ाने के लिए लोगों के बारे में जानकारी लेनी पड़ती है इसके लिए उन्हें अच्छी वर्कर की जरूरत पड़ती है जो अच्छी सी detective का काम कर सकती है.

तो यदि आप detective का काम अच्छी से कर सकते हैं तो detective service का बिज़नस शुरू कर सकते हैं.

9. Disaster management का काम कर सकते हैं.

आज नेचुरल disaster यानी कई प्रकार आपदाये आती रहती है जैसे flood, earthquake और terror अटैक ऐसे बहुत से disaster आते रहते हैं, तो लोगों को बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है. इन आपदा से बचने के लिए disaster management  की जरूरत पड़ती है और disaster management करना बहुत बड़ी चुनौती का काम है. लोगों को ऐसे आपदाओं से बचने के लिए बहुत अच्छी management की जरूरत पड़ती है.

तो यदि आपके अंदर अच्छी management skills है तो आप disaster management का बिजनेस कर सकते हैं. क्योंकि इसे अंदर बहुत बड़े  contract मिलते है और आप थोड़ी सी investment करके अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

10. साइबर सिक्योरिटी और IT सिक्योरिटी का काम कर सकते हैं

आज इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है और social मीडिया के ऊपर cyber crime  बढ़ता ही जा रहा है. Organization और  forensic डिपार्टमेंट अच्छी cyber और IT security expert की तलाश करते हैं क्योंकि आज दिनभर cyber crime बढ़ता ही जा रहा है.

तो यदि आपको cyber और IT  security के बारे में जानकारी है तो आप cyber और IT  security expert बन सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी सी investment करनी होगी फिर आप एक अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

तो आज हमने आपको 10 सबसे कम पैसे invest करके अच्छा बिज़नस शुरू करने के बारे में बताया. आप वो ही बिज़नस शुरू करे जिसके बारे में आपको जानकारी हो और आप उस काम में bor न हो.

Leave a Comment