Course

स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट क्या होता है स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट क्या होता हैं. स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

इस तेजी से बदलते हुए जमाने में हमें हर फील्ड में कंपटीशन देखने को मिल रहा हैं. इसी तरह से मार्केट में भी अलग-अलग कंपनियों के बीच में हमेशा कंपटीशन बना रहता हैं. और किसी भी नई कंपनी का मार्केट में सफल होना और भी ज्यादा मुश्किल हैं. क्योंकि बहुत सारी ऐसी कंपनियां होती हैं.

जो कि मार्केट में आने के कुछ समय बाद ही फलोप हो जाती हैं. अगर कोई कंपनी मार्केट में लंबे समय तक बनी रहती हैं. तो मार्केट में उस कंपनी कि स्ट्रेटजी और प्लानिंग अच्छी होती हैं. इसीलिए वह कंपनी मार्केट में लंबे समय तक बिजनेस कर रही होती हैं.

क्योंकि आजकल के समय में कोई भी कंपनी मार्केट में कदम रखने से पहले अपनी अपने बिजनेस को लेकर लंबी प्लानिंग करती हैं. और फिर उसी के हिसाब से ही मार्केट में उतरती हैं. इसलिए हर कंपनी को अपने बिजनेस संबंधित स्ट्रेटजी और

प्लानिंग बनाने के लिए अलग-अलग लोगों की जरूरत पड़ती हैं. और यह सभी काम स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट के लोग करते हैं. तो इस ब्लॉग में हम आपको स्ट्रेटजी मैनेजमेंट क्या होता हैं.

स्टडीज मैनेजमेंट कैरियर कैसे बनाएं और स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट के अंतर्गत कौन कौन से काम आते हैं. इन सभी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट क्या होता है

आज के समय में मार्केट में किसी भी कंपनी का सफल होना बहुत मुश्किल हो गया हैं. क्योंकि दिन प्रतिदिन मार्केट में नई नई कंपनियां उतर रही हैं. जो कि एक दूसरी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही हैं. इसीलिए हर कंपनी अपने बिजनेस को शुरू करने से लेकर अपने प्रोडक्ट को मार्केट में उतारने तक अलग-अलग बिजनेस प्लान तैयार करती हैं.

फिर उसी के हिसाब से ही मार्केट में प्रोडक्ट को उतारा जाता हैं. और अगर कोई कंपनी अच्छी प्लानिंग के साथ मार्केट में उतरती हैं. तो वह कंपनी कुछ ही दिनों में सफल भी हो जाती हैं.

अगर कोई कंपनी काफी दिनों से मार्केट में हैं. और फिर भी वह कंपनी अच्छा बिजनेस नहीं कर रही हैं. तो इसके पीछे उसकी खराब स्ट्रैटेजि और प्लानिंग हो सकती हैं. आज के समय में जब भी कोई कंपनी मार्केट में उतरने की सोचती है.

तो उससे पहले वह अपने पूरे बिजनेस प्लान को तैयार करती हैं. और यह सारा काम स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट के लोगों के द्वारा किया जाता हैं. स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में कुछ लोग होते हैं. जो कि अपनी कंपनी की प्लानिंग तैयार करते हैं. और इसके साथ-साथ कंपनी को किस तरह से मार्केट में उतरना है,

कब उतरना है, किस समय कंपनी को मार्केट में फायदा होगा और किस समय मार्केट में कंपनी को अपने प्रोडक्ट को लॉन्च करना चाहिए इन सभी चीजों को कंपनी के स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट की करता हैं.

यानी आसान भाषा में कहा जाए तो किसी भी कंपनी को मार्केट में सफल बनाने के लिए स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट का सबसे बड़ा हाथ होता है.अगर किसी कंपनी के स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में प्लानिंग की काबिलियत नहीं हैं. तो वह कंपनी कभी भी मार्केट में ज्यादा सफल नहीं होगी,

इसलिए लगातार स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. क्योंकि मार्केट में हर छोटी बड़ी कंपनी को अच्छी अच्छे स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट की जरूरत होती हैं. तो यदि आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

अगर आप स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में करियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी पड़ती हैं. 12वीं क्लास में आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको इस फील्ड से जुड़े हुए ग्रेजुएट अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स करने पड़ते हैं.

जिनके लिए आपको कॉलेज या यूनिवर्सिटी चुननी पड़ती हैं. लेकिन इन कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आप इस फील्ड से जुड़े हुए कोर्स कर सकते हैं.

इस फील्ड से जुड़े हुए कोर्स के दौरान आपको किसी भी कंपनी की प्लानिंग और स्ट्रेटजी बनाना सिखाया जाता हैं. जिसके लिए आपको बहुत सारे अलग-अलग विषयों के बारे में पढ़ाया जाता हैं. और इसके साथ ही आपको प्रैक्टिस भी करवाई जाती हैं.

इस फील्ड डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर आसानी से स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट के कार्य कर सकते हैं. लेकिन इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. और कई अलग-अलग चीजों के बारे में पढ़ना होता है.

स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए जरूरी स्किल

अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको कई अलग-अलग कोर्स तो करने पड़ते ही हैं. इसके अलावा आपको इस फील्ड में कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि आपको इस फील्ड में स्ट्रेटजी बनाने के दौरान काम आती है

    • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होनी चाहिए
    • आपको अलग-अलग परेशानियों से बाहर निकलना आना चाहिए
    • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
    • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
    • आपको अलग-अलग चीजें की रिसर्च करने आनी चाहिए
    • आपको मार्केट को समझना आना चाहिए
    • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल का होना जरूरी है
    • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
    • आपको अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अलग-अलग रणनीति बनानी आनी चाहिए
    • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपको इंग्लिश साइंस में जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कंप्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है
  • आपके बात करने व काम करने का तरीका अच्छा होना चाहिए

स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

आज के समय में स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपके सामने जॉब के बहुत सारे अवसर हैं. खुल जाते हैं. क्योंकि मार्केट में जैसे-जैसे नई नई कंपनियां आ रही हैं. वैसे-वैसे स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट के लोगों की आवश्यकता बढ़ रही हैं.

इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप कई अलग अलग छोटी-बड़ी कंपनियों के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं. इसके अलावा हमारे देश में ऐसी बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं.

जो कि आपको आसानी से हायर कर सकती हैं. इन कंपनियों में टाटा महिंद्रा एयरटेल टीवीएस हीरो रिलायंस जैसी कंपनियां शामिल हैं. इसके अलावा भी जितनी भी प्रकार की अलग-अलग प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी होती हैं. इनमें आपको आसानी से जॉब मिल सकती है.

स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में सैलरी

इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में अगर आप किसी भी छोटी से छोटी कंपनी के साथ स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट के कार्य करते हैं. तो आपको 20000 से ₹30000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं. इसके अलावा आप किसी बड़ी कंपनी के साथ जुड़ जाते हैं.

तो इस फील्ड में आपको 50000 पर मासिक सैलरी मिल जाती हैं. और अगर आप कंपनी के लिए लगातार अच्छा काम कर रहे हैं. और आपको कुछ समय का एक्सपीरियंस भी हैं.

तो इस फील्ड में आपको ₹100000 या इससे ज्यादा भी मासिक सैलरी मिल सकती हैं. बाकी यह सैलरी आपकी कंपनी आपके काम और आपके एक्सपीरियंस के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button