सोशल मीडिया पर Two Step Verification कैसे लगाये

सोशल मीडिया पर Two Step Verification कैसे लगाये

आज हमारा टॉपिक है की किसी भी Twitter, whatsapp,Facebook, Gmail,आदि में 2 Two Step Verification कैसे करेगे. और अकाउंट को हैक से कैसे बचाएगे. Twitter, whatsapp, Facebook, Gmail अकाउंट में 2 Two Step Verification कैसे लगायेगे अपनी अकाउंट की सिक्यूरिटी के लिए.

हम बातयेगे की Twitter, whatsapp, Facebook, Gmail अकाउंट को सिक्योर करने के लिए आपके Twitter, whatsapp, Facebook, Gmail में एक नये अपडेट किया हुआ है जो हम आपको step by step बतायेगे. 2 Two Step Verification आप्शन है जो Twitter, whatsapp, Facebook,Gmail,अकाउंट की सिक्यूरिटी के लिए सबसे बेस्ट आप्शन है.

Twitter पर 2 Two Step Verification कैसे लगाये

2 Two Step Verification को शुरू करने के लिए आपको कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना होगा जिसकी मदद से आप अपने अकाउंट और भी ज्यादा सिक्योर कर सकते है.

Twitter पर Two Step Verification के फायदे

Twitter में 2 Two Step Verification Gmail अकाउंट में 2 Two Step Verification की तरह ही है. जब आप किसी भी न्यू ब्राउज़र या न्यू डिवाइस में लॉग इन करते है तब ये आपका मोबाइल पर OTP सेंड करता है और अगर आप login के दौरान अपना OTP नही डालते है तो ट्वीटर आपको login करने की अनुमति नही देगा और इससे आप हैक होने से बच सकते है.

Twitter Account में 2 Two Step Verification कैसे शुरू करे

सबसे पहले आप अपने अकाउंट में लॉग इन करे. उसके बाद left side में उपर साइड में menu पर क्लिक करो. और उसके बाद profile पर क्लिक करो.

  1. Profile पर क्लिक करने के बाद आप सेटिंग privacy पर क्लिक करो.
  2. उसके बाद आपको account पर क्लिक करना है.
  3. Account पर क्लिक करने के बाद आपको Security पर क्लिक करना है.
  4. उसके बाद आपको Login Verificationपर क्लिक करना है.
  5. Login Verification पर क्लिक करने के बाद popup window पर ओके पर क्लिक करो. उसके बाद आपको Start पर क्लिक करना है.
  6. Start पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा.
  7. आपके मोबाइल नंबर पर verify कोड आयेगा. उस कोड को वहा enter करना है.
  8. अब आपने अपने Twitter अकाउंट में 2 Two Step Verification कर लिया है.
  9. अब जब कभी भी आप किसी नये डिवाइस या नये ब्राउज़र में Twitter अकाउंट में login करेगे तो आपके मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का कोड आएगा वो कोड आपको Twitter अकाउंट में enter करना है. और इसके बाद ही आप अपना Twitter अकाउंट login कर सकते है.

मैने आपको बताया की Twitter अकाउंट में 2 Two Step Verification कैसे करते है. और login कैसे करते है. यदि आप ट्वीटर पर 2 Two Step Verification नही कर पा रहे है तो हमें कमेंट  कर सकते है.

Whatsapp Account में Two Step Verification कैसे लगाये

अब हम आपको बातयेगे की whatsapp सिक्यूरिटी के बारे में और  whatsapp पर 2 Two Step Verification कैसे करेगे और आगे आपको बतायेगे की Gmail और facebook के बारे में अकाउंट सेटिंग कैसे करते है.

Whatsapp और Facebook आज के युग में सबसे अच्छा सोशल मीडिया है. आज के युग में whatsapp हर एंड्राइड यूजर फ़ोन में मिल जायेगा और whatsapp निर्धारित समय पर अपडेट होता रहता है. Whatsapp की सर्विस अच्छी बनाने के लिए अपडेट बहुत जरुरी है. कुछ समये पहले Whatsapp का नया feature आया था जिसमे आप अपने दोस्त को video कॉल कर सकते है और नये status अपडेट कर सकते है.

आपको चैटिंग को सिक्योर करने के लिए नये अपडेट जरुरी है. नये Whatsapp के privacy के हिसाब से ये बहुत अच्छा अपडेट है. Whatsapp के साथ आप चैटिंग, वीडियो, ऑडियो, स्टेटस, लोकेशन, फोटो आदि सुविधा है. क्या आपने कभी सोचा है की आपका Whatsapp कभी भी हैक हो सकता है. आपका सारा डाटा को हैक कर लिया गया है.  आज हम आपको बातयेगे की हैकर से कैसे बचे और Whatsapp में सिक्यूरिटी कैसे लगायेगे और2 Two Step Verification कैसे करेगे.

आज हम Whatsapp की 2 Two Step Verification के बारे में बात करेगे और हम whatsapp के हैकर से कैसे बचे और अपना Whatsapp कैसे सुरक्षित रखे.

Whatsapp में Two Step Verification क्या है?

सबसे पहले हम whatsapp के 2 Two Step Verification के बारे में बात करेगे. और आजकल whatsapp को बहुत जल्दी हैक कर लेते है. इस प्रॉब्लम को देखते हुए whatsapp ने 2 Two Step Verification का feature अपने app में add किया है.

Whatsapp में 2 Two Step Verification की security का आप्शन है. जिससे हम Whatsapp अकाउंट को हैकर से और misuse होने से बचा सकते है. हम अपना whatsapp 100% safe रख सकते है.

Whatsapp में 2 Two Step Verification की सिक्यूरिटी के लिए Whatsapp अकाउंट में 6 डिजिट का पिन enter करना होगा. जब हम किसी नये डिवाइस में लोगिन करेगे तो हमे वो 6 डिजिट का पिन इंटर करना होगा. तभी हम अपना अकाउंट login कर सकते है.

Whatsapp Two Step Verification के फायदे

Whats app में 2 Two Step Verification लगाने के कई फायदे है जिनके बारे में हम आपको नीचे detail में बता रहे है.

  1. आपका Whatsapp 100% हैकर, स्पैमर, misuse होने से बचाया जा सकता है. और आपके बिना कोई भी आपका whatsapp यूज़ नही कर सकता है.
  2. आपका मोबाइल कही खो जाता है तो आपके whatsapp अकाउंट में कोई एक्सेस नही कर सकता है. आप अपने गूगल अकाउंट से whatsapp का सारा  का सारा डाटा दोबारा ले सकते है.
  3. Playstore में मौजुद्द 3rd party apps में login बिलकुल भी नही कर सकते है. 2 Two Step Verification आपके अकाउंट को protect करता है.

Whatsapp में Two Step Verification कैसे enable करे?

अब हम आपको बातयेगे की कैसे आप अपने whatsapp पर 2 Two Step Verification लगा सकते है. इसके लिए आपको नीचे बताये गए step को फॉलो करना होगा.

  1. सबसे पहले आपको whatsapp को ओपन करना है.
  2. उसके बाद right side में उपर 3 dots पर क्लिक करना है.
  3. उसके बाद आपको setting पर जाना है.
  4. Setting में जाने के बाद में आपको अकाउंट पर क्लिक करना है.
  5. Account पे क्लिक करने के बाद 2 Two Step Verification पर क्लिक करना है.
  6. 2 Two Step Verification पर क्लिक करने के बाद enable पर क्लिक करना है.
  7. क्लिक करने के बाद में आपको अपना कोई भी याद रहने वाला 6 डिजिट का पिन enter करना होगा.
  8. इसके बाद वही पिन आपको दोबारा से enter करके confirm करना है.
  9. उसके बाद अपना रिकवरी email एड्रेस enter करना है.
  10. दोबारा से रिकवरी email एड्रेस को confirm करना है और फिर नेक्स्ट पर क्लिक करना है.
  11. उसके बाद आपका 2 Two Step Verification successfully add हो जायेगा.
  12. अब आप किसी भी मोबाइल में ओल्ड नंबर से whatsapp login  कर सकते है. इसके लिए आपको 6 डिजिट का पिन भी enter करना होगा.

मैने आपको बताया की whatsapp पर 2 Two Step Verification कैसे करेगे. और 2 Two Step Verification से फ़ोन की security कैसे बढ़ाएंगे.

Facebook Profile में Two Step Verification कैसे लगाये?

इस सेक्शन में हम आपको Facebook के बारे में बताएँगे और Facebook पर 2 Two Step Verification कैसे लगानी है और Facebook पर सिक्यूरिटी कैसे बढ़ानी है इस बारे में बात करेंगे.

क्या आपको Facebook में 2 Two Step Verification से अपने अकाउंट को सिक्योर करना है तो आपको इस आर्टिकल की बहुत  जरूरत है. Facebook आज हमारी लाइफ का एक अहम् हिस्सा बन चूका है. आज हर एक के पास Facebook और whatsapp अकाउंट मिल ही जाता है. आज के समय में इन अकाउंट की security बहुत जरुरी है.

Facebook में 2 Two Step Verification क्या है?

हम आपको अपनी Facebook प्रोफाइल में login करने के लिए यूजर नाम और पासवर्ड का इस्तेमाल करते है जो की हर किसी का अलग अलग होता है जिससे आपका अकाउंट सिक्योर हो सके इसी बीच 2 Two Step Verification से आपके Facebook प्रोफाइल में extra  security देता है जिससे आप अपने अकाउंट को और ज्यादा सिक्योर कर सके.

Facebook ने अपने सभी यूजर के लिए एक सबसे बढ़िया सिक्यूरिटी आप्शन शुरू किया है. यदि आप किसी भी ब्राउज़र में Facebook login करते है तो Facebook आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का verify कोड भेजता है जिससे आपका अकाउंट बिना उसे कोड के enter किये login नही हो सकता. इससे आपका अकाउंट हैकर से 90% सुरक्षित रहता है.

यदि आपके अकाउंट पर हैकर या स्पैमर Facebook अकाउंट में login करने की कोशिश करेगा तो ये आपको notification दे देगा जिससे आपको पता चल जायेगा की आपके Facebook अकाउंट को कोई हैक करने की कोशिश कर रहा है. लेकिन आपके अकाउंट में 2 Two Step Verification लगा होने से ही आपका अकाउंट safe हो सकता है.

Facebook Profile में 2 Two Step Verification कैसे लगाये?

Facebook अकाउंट में 2 Two Step Verification आप्शन enable करना बिलकुल आसान है. इसके लिए आप हमारे बताये गए step को ध्यान से फॉलो करे.

  1. सबसे पहले आप अपना User name और password के साथ अपने अकाउंट में login करे उसके बाद अकाउंट सेटिंग पर क्लीक करना है.
  2. Account Setting पर क्लीक करने के बाद आपको security & login पर क्लिक करना है.
  3. उसके बाद Two-Factor authentication edit पर क्लिक करना है.
  4. यह आपको Two-Factor authentication इस off दिखेगा. आपको setup पर क्लिक करना है.
  5. यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जिसके साथ आपको country code डालना है.
  6. अब आपको अपना मोबाइल नंबर confirm करना है.
  7. confirm किये गए मोबाइल नंबर पर एक नंबर पर कोड आयेगा.
  8. कोड enter करने के बाद में आपको continue पर क्लिक करना है.
  9. continue पर क्लिक करने के बाद में आपका नंबर add हो जायेगा.
  10. अब आपको Turn notification पर tick लगा देना है.
  11. यहाँ से अप अपने नंबर को पब्लिक, friends और only me भी कर सकते है.
  12. अब आपको सेव सेटिंग पर क्लिक करना है. और अब आपका मोबाइल नंबर verify हो चूका है.
  13. अब आपको फेसबुक अकाउंट में 2 Two Step Verification आप्शन को enable करना है.
  14. अब आपको  2 step से लेकर 4 step दोबारा फॉलो करने है.
  15. step 4 में setup पर दोबारा से क्लिक करके setting में enter करना है.
  16. setup पर क्लिक करते ही एक नई popup विंडो open हो जाएगी.
  17. यहाँ पर एक ही आप्शन में 2 टाइप दिए गए है. 1 week के लिए अगर आपको अपना 2 Two Step Verification notification ON करना है तो आप सामने बॉक्स में tick लगा दे. अगर आपको लाइफटाइम 2 Two Step Verification के notification चाहिए तो आप इस बॉक्स में tick ना लगाये.
  18. इतना करने के बाद में आपका 2 Two Step Verification आपके facebook profile में सेट हो जायेगा.

अब आपके Facebook अकाउंट में 2 Two Step Verification लग चुकी है. यदि आप Facebook को  कही भी और डिवाइस या ब्राउज़र में login करोगे तो facebook आपके registered मोबाइल नंबर पर कोड send करेगा उस कोड से आप Facebook को login कर सकते है. यदि कोई आपकी Facebook प्रोफाइल में access करने की कोशिश करेगा तो Facebook आपको OTP सेंड कर देगा. उस टाइम आप Facebook को रिपोर्ट कर सकते है

मैने आपको बताया की Facebook पर 2 Two Step Verification कैसे करेगे. और 2 Two Step Verification से फ़ोन की सिक्यूरिटी कैसे बढ़ाएंगे. यदि आप 2 स्टेप वेरिफिकेशन नही लगा पा रहे है तो तो हमे कमेन्ट में बता सकते है.

Gmail Account में  Two Step Verification कैसे करे?

आज हम आपको Gmail के बारे में बताएँगे और Gmail पर 2 Two Step Verification कैसे लगायेगे और Gmail पर सिक्यूरिटी कैसे बढ़ाये इसके बारे में कुछ टिप्स भी शेयर करेंगे.

क्या आपको Gmail में 2 स्टेप वेरिफिकेशन से अपने अकाउंट को सिक्योर करना है तो आपको ये पोस्ट की जरूरी है. Gmail का इस्तेमाल गूगल की कई सर्विस को access करने के लिए किया जाता है जैसे youtube, कलेंडर, गूगल ड्राइव इत्यादि. gmail सभी दुसरे सोशल मीडिया का एक आधार है इसके बिना सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाना थोडा मुश्किल होता है और अगर आपका gmail हैक हो जाता है तो आपके सभी सोशल मीडिया आसानी से हैक किये जा सकते है.

अपना Gmail Account कैसे Protect करे?

आज के समय में सभी के पास Gmail अकाउंट है. और अकाउंट से रिलेटेड बहुत सारे प्रोफाइल बनाये होगे. एक gmail अकाउंट को हैक करने के बाद में बैंक स्टेटमेंट और आपके पर्सनल इनफार्मेशन को भी हैक किया जा सकता है. Gmail से रिलेटेड आपका सारा डाटा को हैकर के द्वारा हैक किया जा सकता है.

2 Two Step Verification का सिक्यूरिटी लेवल आप्शन use करके आप अपने Gmail अकाउंट को high सिक्यूरिटी से protect  कर सकते है.  इसके लिए Gmail ने 2 Two Step Verification का सिक्यूरिटी का आप्शन दिया है. इस से हम अपना Gmail अकाउंट को safe रख सकते है.

Gmail में Two Step Verification क्या है?

2 Two Step Verification का सिक्यूरिटी लेवल आप्शन यूज़ करके आप अपने Gmail अकाउंट को high सिक्यूरिटी से protect कर सकते है.

2 Two Step Verification का सिक्यूरिटी लेवल आप्शन यूज़ करने के लिए आप 2 Two Step Verification आप्शन enable करना होगा. इसको enable करने के बाद google आपके न्यू डिवाइस से new Gmail login होने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर 6 डिजिट का OTP करता है. उस कोड को enter करने के बाद Gmail verify करते है. यदि आपने 2 Two Step Verification आप्शन enable किया है. तो यदि कोई पर्सन Gmail अकाउंट में कोई unexpected एक्टिविटी करता है. तो आपको तुरंत पता चल जाता है. क्योकि आपके Gmail अकाउंट पर 2 Two Step Verification लगा है. उससे आपके पास OTP आयेगी और आपको पता चल जायेगा की आपका Gmail पर कोई login करने की कोशिश कर रहा है.

गूगल पर 2 Two Step Verification सिक्यूरिटी का आप्शन बिलकुल फ्री है. जिसका कोई OTP चार्ज नही लगता और gmail अकाउंट में 2 Two Step Verification लगा सकते है.

Google Gmail Account में Two Step Verification कैसे Enable करे?

Google My Account > Sign-in & security > 2-Step Verification

2 Two Step Verification enable करने के लिए Gmail अकाउंट में मोबाइल नंबर updated और verify होना चाहिए.

  1. सबसे पहले आप google अकाउंट के 2 Two Step Verification पेज पर जाये और वहां पर क्लिक करे.
  2. 2 Two Step Verification पेज पर जाने के बाद में आप Get Started पर क्लीक करे.
  3. उसके बाद आपको अपनी Email ID और पासवर्ड करके login करना है. और फिर Next पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद में आपका registered मोबाइल नंबर डालना है . कई बार यह automatic fill हो जाता है.
  5. इसके बाद में हमें next पर क्लिक करना है.
  6. अब आपको next पेज पर आपके मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का OTP आजाएगा .
  7. उस OTP कोड को आपको enter करना है. फिर next पर क्लिक करना है.
  8. Next पर क्लिक करने के बाद turn ON notification पर क्लिक करना है. और आपका 2 Two Step Verification sucessfully  activate हो चुका है.
  9. इसके बाद यदि आप फिर कभी किसी और डिवाइस में login करोगे तो आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा फिर आप लोगिन कर सकते है.

निष्कर्ष

तो यह कुछ तरीके है जिसकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया पर security को बढ़ा सकते है. इस आर्टिकल में आपको हमें 2 Two Step Verification के बारे में बताया जिससे आपको अपने सोशल मीडिया को हैक होने से बचाने में मदद मिलेगी. अगर आपको इसको setup करने में कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे बात कर सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.