SD Memory Card की पूरी जानकारी

SD Memory Card की पूरी जानकारी

आजकल के जमाने में मोबाइल हर कोई इस्तेमाल करता है और SD कार्ड मेमोरी कार्ड का सबको पता है कि वह किस काम आता है। लगभग जब भी हमारे मोबाइल की मेमोरी कम होती है तो हम SD कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपने यह भी देखा होगा अगर आप कोई 2 GB SD कार्ड खरीदते है इसी मे आपको कई तरह के कार्ड मिल जाते है जिनका दाम अलग अलग होता है।

अब आप खरीद 2 GB का ही कार्ड रहे हो और आपको दाम अलग अलग बताए जा रहे है। यहाँ दाम डिपेंड करता है उसके क्लास पर जिसके बारे में आज मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा। क्लास का मतलब यहाँ पर card की अलग अलग speed को निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी जितनी ज्यादा स्पीड उतने ज्यादा क्लास नंबर और उतने ही ज्यादा उनका दाम।

SD Card क्या है?

SD कार्ड का पूरा नाम Secure Digital Card है। इसमें आप डाटा स्टोर कर सकते हैं,  Read कर सकते हैं, Write कर सकते हैं और डिलीट भी कर सकते हैं। यह आपको अलग-अलग साइज मिल जाएगा। जिसमें की (1) Full SD card (2) Mini SD card (3) micro SD card। आज के दौर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला SD card micro SD card है जो कि आप किसी भी मोबाइल में डाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं। अब बारी आती है की SD कार्ड कितने तरह के होते है।

SD Card के टाइप

वैसे Normally SD कार्ड 3 तरह के होते हैं। उनके बारे में आपको नीचे पूरी डिटेल में बताया जाएगा।

  • SD:- यह एक यह एक नॉर्मल SD कार्ड है। जिसे SDSC कहा जाता है। और इसका पूरा नाम Secure Digital Standard Capacity है। इसका कार्ड की मैक्सिमम कैपेसिटी 8GB तक होती है। और इसमें डाटा डालने और निकालने की स्पीड बहुत कम होती है। यह आपको मार्केट में बहुत सस्ते दाम में मिल जाएगा। आज से करीबन 3 साल पहले लगभग मार्केट में यही SD कार्ड बेंचे जाते थे। और उसके बाद धीरे-धीरे इनका दाम बहुत कम हो गया है।
  • SDHC:- SD कार्ड की जरूरत को ध्यान में रखते हुए नॉर्मल SD कार्ड के बाद SDHC का Development हुआ। जिसका पूरा नाम Secure Digital High Capacity है। और इसको 2006 में तैयार किया गया। इसकी मेमोरी 32gb तक है। इसमें आप 32जीबी तक का डाटा स्टोर कर सकते हैं। इसकी स्पीड नॉर्मल SD कार्ड से बहुत ज्यादा है। इसमें आप 25 MB पर सेकंड के हिसाब से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। आजकल मार्केट में इन की बहुत डिमांड है और लगभग यही SD कार्ड आपको मार्केट में देखने में को मिलेंगे। इन कार्ड का दाम नॉर्मल SD Card से थोड़ा ज्यादा है लेकिन स्पीड को देखते हुए इनकी मार्केट वैल्यू बहुत ज्यादा है।
  • SDXC:- इस कार्ड का पूरा नाम Secure Digital Extended Capacity है। इसको 2009 में सबसे पहले बनाया गया था। इस कार्ड के स्टोरेज capacity 32GB से लेकर 2TB तक है। अभी 2017 में कुछ ऐसे फोन लांच हुए हैं जिनमें आप 2 टीबी तक के माइक्रो एसडी कार्ड चला सकते हैं। लेकिन अभी तक 2TB का SD कार्ड नहीं बनाया गया है। लेकिन आपको मार्केट में 512 जीबी तक के SD कार्ड आसानी से मिल जाएंगे। 50 MB/S स्पीड से लेकर 312 MB/S तक होती है और इनको अल्ट्रा हाई स्पीड कार्ड भी कहा जाता है।

SD Card की Class

SD कार्ड की स्पीड का पता लगाने के लिए उनके ऊपर उनकी class दी हुई होती है। यह उनके स्पीड को दर्शाता है कि आपके कार्ड की स्पीड कितनी है। यहां पर स्पीड का मतलब यह है कि आपका कार्ड कितनी तेजी से डाटा को Read करता है या Write करता है।

  • Class 2 SD Card:- Class 2 SD कार्ड में आप सिर्फ 2 MB पर सेकंड की स्पीड से ही डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। यह बहुत ही स्लो स्पीड कार्ड है।
  • Class 4 SD Card:-इसकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड 4 MB पर सेकंड की है।
  • Class 6 SD Card:- इसकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड 6 MB पर सेकंड की है। इस कार्ड में आप HD विडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं।
  • Class 10 SD Card:- इसकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड 10 MB पर सेकंड की है। इस कार्ड में आप Full HD विडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं।
  • UHS Class 1:- इसकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड 10 MB पर सेकंड की है। इस कार्ड में आप Full HD विडियो रिकॉर्डिंग के साथ साथ आप इसमे Online broadcasting भी कर सकते हैं।
  • UHS Class 3:- इसकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड 30 MB पर सेकंड की है। इस कार्ड में आप 2K और 4K विडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

जब SD कार्ड की capacity ज्यादा होती है या फिर उनकी क्लास ज्यादा होती है तो उनका दाम ज्यादा होता है। तो अब जब भी आप कार्ड खरीदने जाए अपनी रिक्वायरमेंट के हिसाब से कार्ड खरीदे की आपको कितने डाटा ट्रांसफर स्पीड का कार्ड चाहिए और कितनी capacity का मेमोरी कार्ड चाहिए और कौन से टाइप का आपको कार्ड चाहिए। तो यह बातें आप थोड़ा ध्यान में रखें और उसके बाद आप कोई कार्ड खरीदें।

इस पोस्ट में आपको मेमोरी कार्ड कैसे बनता है sd कार्ड मेमोरी कार्ड ट्रिक sd card full form मेमोरी कार्ड पासवर्ड मेमोरी कार्ड का आविष्कार किसने किया मेमोरी की खोज किसने की के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

7 Comments
  1. Aamir Irfan says

    SDHC card me sabse niche kuch albhabet aur numbers me kuch lilha hota h.woh Kya hota h? Use Kaise pehchane?

  2. Sunil says

    SD adapter kya hota hai aur kis kaam aata hai

  3. Mahendra meena says

    Kya class 4 ka sd card mo. Ko hang karta he
    Matlab kya mo. speed change hoti he

    1. Madan Verma says

      speed kam hoti hai uski isi liye video photo load hone me time lete hai

  4. Aayush soni says

    SD card ke andar konsi metal ka use hota hai or uske andar jo kach hota use kya hota hai

  5. AWADH RAM SHARMA says

    Wi-fi memory card kya hota hai

  6. Sonu Kumar says

    Kya Ham Apne Ghar per memory card Ko Nahin banaa Sakte

Leave A Reply

Your email address will not be published.