Worms होने के क्या लक्षण है

QuestionsCategory: QuestionsWorms होने के क्या लक्षण है
Vikas Verma Staff asked 12 months ago

Worms होने के क्या लक्षण है बच्चों के पेट मे कीड़े होने के लक्षण पतंजलि पेट के कीड़े की दवा शरीर में कीड़े कैसे पढ़ते हैं मल में सफेद कीड़े की दवा पेट के कीड़े की टेबलेट कृमि होने के लक्षण पेट के कीड़े के लक्षण पेट के कीड़े कितने प्रकार के होते हैं

2 Answers
Hindi Gyan Book Staff answered 12 months ago

अकसर बच्चों की आंत में कृमि पाए जाते हैं, लेकिन कुछ बड़े व्यक्ति भी इसका शिकार हो जाते हैं। अनेक प्रकार के परजीवी कृमि आंतों में जीवन यापन करते रहते हैं। बच्चा या वयस्क जो कुछ भी खाता-पीता है, उसके पोषक तत्वों से बने रस को ये कृमि चूस लेते हैं। परिणाम यह होता है कि पीड़ित व्यक्ति दुबला-पतला और कमजोर ही बना रहता है, चाहे कितना ही पौष्टिक आहार सेवन क्यों न करे। लंबे समय तक इस रोग का उपचार न कराने से रोगी एनीमिया, कुपोषण, आंतों में अवरोध, एलर्जी आदि का शिकार बन जाता है। .

Hindi Gyan Book Staff answered 12 months ago

प्रमुख लक्षणों में रोगी का दुबला-पतला होना, चेहरा पीलापन लिए दिखना, बार-बार नाक और गुदा द्वार खुजलाना, आंखों के नीचे काला घेरा पड़ना, अधिक भूख लगना, पेट में मीठा-मीठा दर्द बना रहना, कभी-कभी बिल्कुल भूख न लगना, पेट के बल औंधा सोना, पैट बड़ा और कड़क होना, नींद में दांत किटकिटाना, बिस्तर में पेशाब करना, पेशाब सफेद खड़िया की तरह जमना, नींद में बेचैनी, जी मिचलाना, लार टपकना, हाथ-पांव ठंडे बने रहना, चिड़चिड़ा रहना, जिद्दी स्वभाव, बात-बात में रोना, चिल्लाना आदि हैं।

Your Answer