Heart Diseases होने के क्या कारण है

QuestionsCategory: QuestionsHeart Diseases होने के क्या कारण है
Vikas Verma Staff asked 1 year ago

Heart Diseases होने के क्या कारण है दिल का बाल खराब होने के लक्षण हार्ट अटैक का मुख्य कारण क्या है महिलाओं में हार्ट अटैक के कारण हार्ट अटैक के फायदे हार्ट अटैक कितनी बार आता है हार्ट अटैक आने पर क्या करें हार्ट की बीमारी कैसे होती है हार्ट किस साइड होता है

1 Answers
Hindi Gyan Book Staff answered 1 year ago

2478

हृदय के रोगों के होने में निम्नलिखित प्रमुख कारण होते हैं : | 

  1. मानसिक तनाव-इससे रक्त में खराब किस्म की वसा बढ़ जाती है, जिससे रक्त की नलियों में संकुचन उत्पन्न हो जाता है।
  2. मांसाहार-जानवर को मारते समय उसके शरीर से कुछ ऐसे रासायनिक तत्त्व पैदा होते हैं, जो शरीर में पहुंच कर हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं और उच्च रक्तचाप उत्पन्न करते हैं। इसके अलावा अधिक प्रोटीन से हृदय के अलावा गुर्दे और यकृत को भी हानि पहुंचती है।
  3. बैठे रहने का काम-अधिकांश नौकरियों, व्यवसायों में जो लोग बैठ कर घंटों काम करते हैं और प्रतिदिन घूमना या व्यायाम नहीं करते, उनकी पाचन क्रिया में खराबी आती है, शरीर में चर्बी वाले तत्त्व बढ़ जाते हैं, रक्तचाप बढ़ता है, जिससे हृदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।
  4. आनुवंशिकता-माता-पिता और दादा-दादी को हृदय रोगों की बीमारी रही हो, तो उनकी संतानों में भी यह बीमारी होने की पूर्ण आशंका रहती है।
  5. मधुमेह व उच्च रक्तचाप-इन रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को उचित इलाज न कराने पर हृदय रोग हो जाता है।
  6. अधिक वजन मोटापा-शरीर में जब मोटापा बढ़कर अधिक वजन हो जाता है, तो हृदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।
  7. चरबीयुक्त भोजन-तली हुई वस्तुएं, मेवे, चाकलेट, आइसक्रीम आदि खाने से रक्त में खराब किस्म की चरबी बढ़कर रक्त वाहक हृदय की धमनियों में जम जाती है और उनका संकुचन कर देती हैं, जिससे हृदय रोग होते हैं।
  8. क्रोध और चिंता-इससे मानसिक संतुलन बिगड़ जाता है और हृदय व रक्तचाप को हानि पहुंचती है। यहां तक कि हृदय की गति में अवरोध पैदा हो जाता है।
  9. धूम्रपान, तंबाकू, शराब-ये व्यसन हृदय के लिए विषतुल्य होने के कारण घातक परिणाम पैदा करते हैं। शराब हृदय की मांसपेशियों को कमजोर

करती है। 

  1. विटामिन बी और ई की कमी-जब आटे को मैदे के समान महीन बनाकर उपयोग में लेते हैं, तो ये विटामिन नष्ट हो जाते हैं। इन विटामिनों की कमी से दिल, दिमाग और नाड़ियां ठीक तरह से काम नहीं करतीं और शरीर की मरम्मत का कार्य व स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। | 
  2. कोलेस्ट्रोल का बढ़ना-बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल धमनियों में एकत्र होने लगता है और उसका मार्ग सकरा कर देता है। तंग धमनियों से उच्च रक्तचाप हो जाता है। इनमें रक्त का थक्का अटकने से दिल का दौरा पड़ता है, जो मृत्यु का कारण बनता है।
  3. मानसिक आघात-अत्यधिक हर्ष यानी खुशी का मौका या शोक जैसे किसी निकटतम व्यक्ति की मृत्यु का सदमा हृदय को ऐसे आघात पहुंचाते हैं, जिससे हृदय का दौरा (हार्ट अटैक) या हाटैफेल भी हो जाता है। 
Your Answer