लवण भास्कर चूर्ण के फायदे व नुकसान

QuestionsCategory: Questionsलवण भास्कर चूर्ण के फायदे व नुकसान
Vikas Verma Staff asked 1 year ago

लवण भास्कर चूर्ण के फायदे व नुकसान विजय भास्कर चूर्ण खाने के फायदे लवण भास्कर साइड इफेक्ट्स त्रिफला चूर्ण के फायदे व नुकसान पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण के फायदे लवण भास्कर चूर्ण बनाने की विधि लवण भास्कर चूर्ण पतंजलि Lavan Bhaskar Churna ke fayde

1 Answers
Hindi Gyan Book Staff answered 1 year ago

सबसे पहले मैं आपको ये बता दू कि लवण भास्कर चूर्ण को बहुत सारी कंपनियां बनाती है जैसे – डाबर , वेदनाथ , पतंजलि और भी बहुत सारी कंपनियां इसे बनाती है ।आप चाहे किसी भी कंपनी का ले सकते हैं।

फायदे

अब बात करते हैं इसके फायदों के बारे में जैसा कि मैंने आपको शुरू में ही बताया कि ये पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है जैसे कि अगर आपको अपज है यानी इनडाइजेशन की समस्या रहती है खाना ठीक ढंग से नही पचता , खाना खाने के बाद बहुत ज्यादा गैस बनती है या कई लोगों को एसिडिटी बहुत बनती है।
दिनभर खट्टी खट्टी डकारे आती है या फिर आपको भूख कम लगती है कुछ भी खाने की इच्छा नहीं करती तो उस कंडीशन में लवण भास्कर चूर्ण आपके लिए बहुत फायदेमंद है इसका उपयोग करके आप इसके भरपूर फायदे उठा सकते हैं यदि आपको कब्ज यानी कॉन्स्टिपेशन की समस्या रहती है.
आपका पेट साफ नहीं हो रहा है आपको बहुत टाइम लग जाता है या फिर आपको हाइपर एसिडिटी है या फिर आप कुछ भी खाते हैं तो आपको उल्टी जैसा महसूस होता है या फिर आपकी जट रागनी मंद है आपका भोजन डाइजेस्ट नहीं हो पा रहा है खाना खाते ही पेट फूल जाता है या फिर आपके पेट में कभी दर्द होता है ऐसी पेट से संबंधित जो भी समस्याएं हैं ।
उसमें लवण भास्कर चूर्ण का काफी फायदा देखने को मिलता है यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है । आपके डाइजेशन सिस्टम को इंप्रूव करता है जिससे आपका खाना अच्छे से पचता है आपको भूख भी अच्छी लगती है और आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है तो देखा अपनी लवण भास्कर चूर्ण के कितने सारे फायदे हैं

कैसे बनाया जाता है

यह लवण भास्कर चूर्ण आपके लिए इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसके अंदर सेंधा नमक , काला नमक , धनिया , समुन्द्र नमक , पिप्पली , काला जीरा , नागकेसर , काली मिर्च , जीरा , सोंठ , अनारदाना , इलायची आदि कई बेहतरीन जड़ी बूटियों से मिलाकर बनाया गया है जिस कारण ये आपके लिए इतना ज्यादा फायदेमंद होता है

इसे कैसे लेना है

अब बात करते हैं कि इसे कैसे लेना होता है तो इसे 1 से 3 ग्राम दिन में एक बार ले सकते हैं या फिर आपको ज्यादा प्रॉब्लम हो तो आप इसे दिन में दो बार ले सकते हैं आप इसे पानी के साथ या फिर लस्सी के साथ ले सकते हैं आप इसे खाना खाने के आधे घंटे बाद ले सकते हैं इसे लड़का या लड़की कोई भी ले सकता है लेकिन जो महिलाएं प्रेग्नेंट है उसे इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई अन्य एसेसरी या कोई अन्य मेडिसन लेना सही नहीं होता या ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी होता है ।

side effect

अब बात करते हैं इसके side effect की तो इसका कोई side effect देखने को नहीं मिलता अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई होता है याआप बी पी के पेशेंट है तो उस कंडीशन में आपको इसे नहीं लेना है यहां मैं आपको एक बात कहना चाहूंगा कि आपके पेट से संबंधित कोई और अन्य मेडिसिन चल रही है तो आपको इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले कि मेरी ये – ये मेडिसन चल रही है क्या मैं उनके साथ इसका सेवन कर सकता हूं.
डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताइए। जिन लोगों डाइजेशन की प्रॉब्लम रहती है, भूख नहीं लगती, एसिडिटी की प्रॉब्लम रहती है, पेट से संबंधित कोई भी प्रॉब्लम रहती है तो आप एक बार लवण भास्कर चूर्ण लेकर देख सकते हैं आपको इसके काफी अच्छे खासे फायदे देखने को मिलते हैं । ये थी लवण भास्कर चूर्ण की पूर्ण जानकारी।

Your Answer