बिकासुल कैप्सूल के फायदे व नुकसान

QuestionsCategory: Questionsबिकासुल कैप्सूल के फायदे व नुकसान
Vikas Verma Staff asked 1 year ago

बिकासुल कैप्सूल के फायदे व नुकसान बिकासुल कैप्सूल कैसे खाएं बिकासुल कैप्सूल के नुकसान बिकासुल कैप्सूल खाने से पेशाब पीला क्यों होता है बीकासूल सिरप के फायदे Becosules कैप्सूल विटामिन बी कैप्सूल के फायदे बिकासुल कैप्सूल प्राइस

2 Answers
Hindi Gyan Book Staff answered 1 year ago

682ये आपको किसी भी मेडिकल पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। सबसे पहले आप ये जान लीजिए कि बिकासुल कैप्सूल क्या है देखिए बिकासुल कैप्सूल विटामिन बी कांपलेक्स विटामिन b1, विटामिन B2, विटामिन B3 ,B5 ,B6 , B7 विटामिन b7 को बायोटीन नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा बिकासुल कैप्सूल में विटामिन B9 विटामिन B9 को फोलिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है इसमें जितने भी engindians का इस्तेमाल किया गया है वो सभी बी कांपलेक्स है और इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी मिलाया गया है।

फायदे

बिकासुल कैप्सूल का उपयोग आप बालों की समस्याओं में जैसे आपके बाल झड़ रहे हैं उसमें ये काफी बढ़िया काम करता है क्योंकि इसमें बायोटीन यानी विटामिन b7 100 mg का उपयोग किया गया है देखिए बायोटीन वालों को स्वस्थ बनाए रखने के साथ-साथ नाखूनों को स्वस्थ बनाए रखने में भी काफी मदद करता है शरीर में बायोटिन की कमी होने पर बाल झड़ना शुरू हो जाते है और नाखून कमजोर होकर गिरने लगते हैं तो बिकासुल के अंदर मौजूद बायोटीन बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है .

साथ ही नाखूनों को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मदद करता है इसके अलावा अगर आप काफी वीकनेस फील करते हैं किसी भी काम के करने के बाद आप कमजोरी महसूस करते हैं आपको एनर्जी कम लगती है या फिर आप कभी बीमार हुए हो तो उसके बाद एक कमजोरीहो जाती है तो वहां पर बिकासुल कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता है यानि ये वीकनेस कमजोरी में काफी अच्छा काम करता है इसके अलावा बिकासुल कैप्सूल आंखों , ब्रेन, और हाट को स्वस्थ बनाए रखने मैं मदद करता है इसके अलावा यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने का काम करता है साथ ही भूख को भी बढ़ाता है.

इसके अलावा त्वचा की समस्या मैं भी बिकासुल कैप्सूल अच्छा काम करता है। क्योंकि आप यदि बिकासुल कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं तो जितने भी विटामिन बी कॉन्प्लेक्स इसमें मिलकर आए हुए हैं ये आपकी त्वचा में एक चमक बनाए रखते हैं और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में काफी मदद करते हैं इसके अलावा बिकासुल कैप्सूल टिशूज रिपेयर करने में बहुत मदद करते है साथ ही गले में खराश, बार बार मुंह में छाले हो जाना उनको ठीक करने में काफी मदद करते हैं । एक बात मैं आपको कहना चाहूंगा कि कुछ लोग समझते हैं कि इन कैप्सूल से वजन बढ़ता है तो देखिए इन कैप्सूल से न तो वजन बढ़ता है और न ही घटता है

इसे कैसे लेना है

अब बात करते हैं इसे कैसे लेना हैं तो आपको इसे 1 दिन में एक कैप्सूल लेने की सलाह दी जाती है आप इसे खाना खाने के आधे घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी या नॉर्मल पानी के साथ ले सकते हैं इसे लड़का या लड़की कोई भी ले सकता है लेकिन अगर बात करें बच्चों की तो ये बच्चों के लिए नहीं है। लेकिन बच्चों को देने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें और साथ ही जो महिलाएं प्रेग्नेंट है वो भी इसे ले सकती है लेकिन मैं इसे लेने के लिए मना करता हूं क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई अन्य मेडीसन लेना सही नहीं होता है। मैं तो यही सलाह देना चाहूंगा कि आप प्रेग्नेंट हो तो इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

side effect

अब बात करते हैं इसके side effect की इसको लेने के बाद आपको सर दर्द की समस्या हो सकती है या पेट खराब हो सकता है जब शरीर में खुजली हो सकती है इस प्रकार के इसके कुछ side effect देखने को मिल सकते है हालांकि हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता है । एक बात मैं कहना चाहूंगा कि इसको लेने के बाद आपका मूत्र पीले रंग का आता है। जो कि एक सामान्य बात है । ये थी बिकासुल कैप्सूल के बारे में मुख्य जानकारी।

Gulshan answered 4 months ago

जानकारी देने के लिए धन्यवाद, बहुत अच्छा लगा बिकासुल के बारे में जानकारी इसमें विटामिन b1, b12 विटामिन की जानकारी देने के लिए धन्यवाद

Your Answer