Pull up और Push up एक्सरसाइज करने का सही तरीका

Pull up और  Push up एक्सरसाइज करने का सही तरीका

पुल-अप्स और पुश-अप्स साधारण एक्सरसाइज है जिनका लाभ बहुत है। इन एक्सरसाइज को अगर आप सही ढंग से करेंगे तो आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। हम आपको यहाँ दोनों एक्सरसाइज के बारे मे बताएँगे की आपको ये किस प्रकार करनी है।

शरीर को फिट रखने के लिए हम क्या क्या नही करते। जिम जाने वाले सभी ये एक्सरसाइज करते हैं, घर पर भी करते हैं। सबसे बड़ी बात है की इसमे आपकी अप्पर बॉडी की पूरी कसरत हो जाती है।

Pull up और  Push up एक्सरसाइज करने का सही तरीका

पुल-अप्स

यह एक बॉडीवेट एक्सरसाइज है जो की आपके शोल्डर, पेट ओर आपकी कमर पर अछा असर करती है। अगर आपको वी-शेप बॉडी बनानी है तो इस एक्सरसाइज से परहेज ना करे। इसका पूरा लाभ लेने के लिए इसे सही प्रकार से करना जरूरी होता है।

  1. अपने कंधो से ज्यादा दूरी से पुल-अप्स की रोड को पकड़ के लटक जाए।
  2. धीरे धीरे अपने कोहनियों को मोड़ते हुए उपर की और जाए।
  3. जब तक आपकी ठोड़ी रोड से न छू जाए तब तक रुके नहीं और फिर नीचे की ओर आएं।
  4. पुल-अप के दौरान ऊपर जाते समय सांस लें और नीचे आते वक्त सांस को छोड़िए।
  5. इस प्रकार आपका एक रेप कंप्लीट होगा।

पुश-अप्स

बिना जिम के अगर आपको अपने कंधे और सीना को चोड़ा करना चाहते है तो पुशअप्‍स से अच्‍छा व्‍यायाम नहीं हो सकता। इसको आप घर पर भी कर सकते है। इसके लिए आपको कोई भी समान की जरूरत नही है।

  1. पुश अप्स एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले समतल जगह का चुनाव करे।
  2. सबसे पहले पेट के बल ले जाए।
  3. अपना पूरा वजन हाथो और पैरों के पंजो पर रखे। घुटने और पैरों को भी सीधा रखें।
  4. धीरे धीरे अपने शरीर को अपनी कोहनिया मोड़ते हुए नीचे लेके जाए।
  5. ध्यान रहे आपको अपने शरीर को नीचे जमीन के उपर नही रखना है। नीचे जाते समय जब आपके शरीर ओर जमीन के बीच 1 इंच का फासला रह जाए तब आप अपने शरीर को वापिस उपर उठा ले।
  6. शरीर को नीचे ले जाते वक्‍त सांसों को बाहर छोड़ें और ऊपर उठाते वक्‍त सांसों को अंदर की तरफ लेनी है।

आप यह दोनों एक्सरसाइज को वीडियो देख कर भी कर सकते है जेसा को विडियो मे दिखाया गया है। आशा करता हूँ की आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इससे संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव देना चाहते है तो आप यहा या हमारी fb पेज पर कमेंट कर सकते है।

Yeh Bhi Dekhe

इस पोस्ट में आपको पुश अप के नुकसान पुश अप के लाभ पुश अप करने के फायदे डिप्स के फायदे पुश अप के प्रकार क्या पुश अप्स से हाइट रूकती है पुश अप्स के फायदे push up ke nuksan के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

8 Comments

Leave a Comment