Protocol का क्या मतलब है ये कैसे काम करता है

Protocol का क्या मतलब है ये कैसे काम करता है

अगर आप Computer के अच्छे जानकार हैं या आपको कंप्यूटर की बहुत जानकारी है तो आपने प्रोटोकॉल नाम जरूर सुना होगा. लेकिन जिन लोगों ने इसके बारे में नही सुना है उनके प्रोटोकॉल नाम सुनने बाद में आपके दिमाग में यह आता है की प्रोटोकॉल क्या है और यह क्या काम करता है और यह कितने टाइप का होता है? और इसका कैसे इस्तेमाल किया होता है?

इस पोस्ट में आपको बतया जायेगा प्रोटोकॉल क्या होता है प्रोटोकॉल परिभाषा , प्रोटोकॉल के प्रकार , प्रोटोकॉल इन हिंदी प्रोटोकॉल मीनिंग इन हिंदी , इंटरनेट प्रोटोकॉल क्या है प्रोटोकॉल meaning in hindi प्रोटोकॉल नियम नीचे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी गयी है .

प्रोटोकॉल क्या है

अगर सीधी भाषा में कहे तो यह कम्युनिकेशन का साधन है जिसका कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता है. यह दो डिवाइस के बीच में कनेक्शन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस सिस्टम से एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस तक डाटा ट्रान्सफर किया जाता है. इसके साथ साथ कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस में इन्टरनेट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. जैसे कि LAN और WAN इस तरह के सिस्टम में इसका इस्तेमाल करते हैं.

प्रोटोकॉल कैसे काम करता है

जैसे की आप सभी को पता है कंप्यूटर अपनी लैंग्वेज के हिसाब से काम करता है उसी में हम उसके लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं तो दो कम्युनिकेशन डिवाइस को एक साथ कनेक्ट करने के लिए कुछ इसी प्रकार के लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है जिससे कि एक डिवाइस दुसरे नेटवर्क के ऊपर कनेक्ट हो सके.

अगर मैं आपको उदाहरण के तौर पर बताऊ तो मेरे पास हिंदी की पुस्तक है जिसमें मैंने 10 नंबर का पेज खुला हुआ है और मैं एक सवाल उस किताब के 10 नंबर पेज से अपने दूसरे दोस्त से पूछा जिसने उसी प्रकार की किताब को 10 नंबर का पेज खोला हुआ है तो इस तरह वह उसका उत्तर आसानी से देख सकता है. इसी तरह प्रोटोकॉल सिस्टम काम करता है.

प्रोटोकॉल के अलग अलग टाइप का अलग-अलग सिस्टम होता है कि उसको किस तरह से कनेक्ट किया जाता है. जैसे की हम वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमें आपको दूसरे वाईफाई रिसीवर से कनेक्ट करके उसमें पासवर्ड जोड़कर आप डिवाइस को कनेक्ट करते हैं. इसी तरह से हर तरह के प्रोटोकॉल टाइप अलग-अलग कनेक्ट होता है.

प्रोटोकॉल के प्रकार को दो भागों में बाटा गया है जिसमें एक Routing सिस्टम होता है, दूसरा Routed प्रोटोकॉल है. इसके बारे में आपको नीचे जानकारी दे रहा हूं.

सबसे पहले हम लोग Routing प्रोटोकॉल करके बात करते हैं जिसमें आपको नीचे बताए गए कुछ प्रोटोकॉल को देखने को मिलेंगे

  • HTTP- Hyper Text Transfer Protocol
  • SMTP- Simple Mail Transfer Protocol
  • FTP- File Transfer Protocol
  • IMAP – Interactive Mail Access Protocol
  • POP – Post Office Protocol
  • UDP – User Datagram Protocol
  • RIP – Routing Information Protocol
  • TCP – Transmission Control Protocol

Routed प्रोटोकॉल जिसके बारे में आपको मैं नीचे बता रहा हूं कि इसमें कौन-कौन से प्रोटोकॉल शामिल है.

इस पोस्ट में आपको प्रोटोकॉल का अर्थ क्या है प्रोटोकॉल परिभाषा प्रोटोकॉल नियम प्रोटोकॉल इन पॉलिटिक्स प्रोटोकॉल के प्रकार पोलिटिकल प्रोटोकॉल प्रोटोकॉल meaning in hindi प्रोटोकॉल तोडना क्या होता है? के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

5 Comments
  1. Anshu sharma says

    Thanks sir my name is anshu sharma sir ye pdf hindi daunlod nahi hoti hai aisa kyo sir

  2. anita bisht says

    Thank you sir aap ne jo jaankaari di protocal ke baare me bhut acchi h

  3. Milan Maravi says

    Thanks very much sir, very fantastic information so, I’m Read Protocol Nice Feelings

  4. Akhilesh Jaiswal says

    Thank you sir
    Sir computer se related all information email pe send kr dijiye.

  5. Pavan chauhan says

    please share all details of routing system and routed protocol like as how to create all link and how to work

Leave A Reply

Your email address will not be published.