फोटोशॉप में Patch Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में Patch Tool का इस्तेमाल कैसे करे
फोटोशॉप में Patch टूल का इस्तेमाल कैसे करे – फोटोशॉप में पैच का इस्तेमाल फोटो में से कुछ हटाने के लिए किया जाता , खास कर जैसे किसी के फेस की फोटो एडिट करते समय उस के फेस से निशान को हटा ने के लिए किया था . लेकिन आप इसका इस्तेमाल और भी बहुत सारे काम के लिए कर सकते है . किसी भी फोटो में से कोई भी ऑब्जेक्ट अगर हटाना होतो आप इस टूल के साथ बड़ी ही आसानी से हट सकते है .
आज मैं आपको इसकी टूल के इस्तेमाल के बारे में बताऊंगा और करके दिखाऊंगा .निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इस टूल का इस्तेमाल सिख सकते है.तो अब स्पॉट हैडलिंग ब्रश टूल पर राइट क्लिक कीजिये आपको 4 और ऑप्शन दिखेंगे

सबसे पहले स्पॉट हैडलिंग टूल ब्रश है अगर आपको किसी फेस से ब्लैक मार्क या कोई और निशान हटाना है तो उस पर क्लिक करे , वो अपने आप हट जायेगा .

  • Headling brush Tool भी ऐसे ही काम करता है लेकिन , इसमें एक खास बात ये है आप इसमें पहले “ऑल्ट” KEY दबा कर फेस पर कंही क्लिक करे फिर ये वो जगह कॉपी कर लेंगे और जंहा पर क्लिक करोगे वंहा वो जगह पेस्ट कर देगा और अपने आप वो जगह पर जो निशान है वो हटा देगा .
  • Patch Tool का इस्तेमाल सिलेक्शन टूल की तह काम करता है लेकिन यंहा आप सेलेक्शन करके उस सिलेक्शन एरिया को वंहा लेके जाये जंहा का एरिया आपको सिलेक्टेड एरिया पर लगाना है .


Content Aware move Tool पैच टूल के उलटे तरह से काम करता है , आप इसका इस्तेमाल करके देखोगे तो आपको पता चल जायेगा .
Yeh Bhi Dekhe

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर   ►फेसबुक पेज      ►YouTube चैनल 

Leave A Reply

Your email address will not be published.