फ़ोन में पासपोर्ट Size फोटो कैसे बनाये

फ़ोन में पासपोर्ट Size फोटो कैसे बनाये

जैसे कि दोस्तों आप जानते ही होगे आज के समय में बहुत ही अच्छी-अच्छी टेक्निक के कारण नए नए स्मार्टफोन बाजार में आ रहे हैं और उनके अंदर इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम बहुत से काम आसानी से कर सकते हैं और इसके लिए हमें कहीं पर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती वह सभी काम हम घर बैठकर ही कर सकते हैं पहले समार्टफोन नहीं थे उसके लिए हम काम करवाना पड़ता था कुछ काम करवाना पड़ता साथ तो मार्केट जाकर दुकान से ही करवाना पड़ता था लेकिन आज स्मार्टफोन इतने अच्छे-अच्छे आ गए हैं कि उसे हम लगभग सभी काम पसंद कर सकते हैं मोबाइल फोन से बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं ऑनलाइन किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं

और हम ऑनलाइन बातें भी कर सकते हैं वीडियो ऑडियो कॉल भी कर सकते हैं तो स्मार्ट फोन के आने से हमें बहुत फायदे हुए हैं पहले शुरु शुरु में सिर्फ मोबाइल बात करने के लिए ही काम आते थे उसके बाद जैसे जैसे नए-नए मोबाइल और इंटरनेट का चलन हुआ तो उसके बाद में सभी काम बहुत ही तेजी से और आसानी से होने लगे तो आज हम आपको इस पोस्ट में मोबाइल फोन से पासपोर्ट साइज फोटो बनाने के बारे में कुछ जानकारी देंगे जी हां दोस्तों पहले अगर हम पासपोर्ट साइज फोटो बनाते थे तो उसके लिए हमें मार्केट जाकर किसी दुकान से ही बनानी पड़ती थी या हम किसी कंप्यूटर लैपटॉप से बना सकते थे लेकिन आज कल इतने इतने अच्छे स्मार्ट फोन और नई टेक्निक के कारण ही बढ़िया बढ़िया एप्लीकेशन के साथ हम पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं यह जानकर आप को शायद अजीब लगे कि हम अपने एंड्रॉयड मोबाइल से ही पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं लेकिन यह बात बिल्कुल सत्य है कि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन से ही पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं और वह भी बिल्कुल फ्री में.

क्योंकि जो ऑप्शन पहले आप को लैपटॉप कंप्यूटर के अंदर फोटो एडिटिंग के मिलते थे वही ऑप्शन आजकल आपको नए नए स्मार्टफोन के अंदर एप्लीकेशन में मिलते हैं.और उन एप्लीकेशन के अंदर आप अच्छी-अच्छी पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं अगर आपको फोटो एडिटिंग अच्छी तरह से आती है तो आप एक बढ़िया पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं. और वह भी आप बिल्कुल अपने घर पर बैठ कर देखिए बना सकते हैं इसके लिए आपको किसी दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है तो आपको यह सबसे बड़ा फायदा होता है कि आप अपने घर पर ही पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं.

हम आपको नीचे कुछ बढ़िया Android मोबाइल Photoshop एप्लीकेशन के बारे में बता रहे हैं जिन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप एक अच्छी पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में तो नीचे दी गई एप्लीकेशन को आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं और बढ़िया फोटो बना सकते हैं तो देखिए

Passport Size Photo Editor

तो हम अब बात करते हैं फ्री पासपोर्ट साइज फोटो बनाने वाले इस फोटो एडिटर एप्लीकेशन के बारे में यह एक बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है और आज के समय में तो यह बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन मानी जाती है. इसका इस्तेमाल करके आप एक अच्छी पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं इसका इस्तेमाल आप कैसे करें यह नीचे हम आपको बता रहे हैं.

  1. जैसे कि हमने आप को बताया यह एक बहुत ही बढ़िया फोटो एडिटर है जिसके अंदर आप को बहुत ही अच्छे अच्छे फीचर  मिलते हैं.
  2. इसके अंदर पासपोर्ट साइज फोटो बनाने के लिए कलर लाइटिंग एंड बैकग्राउंड कलर सब सेट कर सकते हैं यह इसका एक बढ़िया फीचर आपको इसमें मिलता है.
  3. और इसके अंदर आपको पासपोर्ट साइज फोटो बनाने के लिए आप इसमें नई फोटो केप्चर भी कर सकते हैं और गैलरी के अंदर से भी फोटो को सिलेक्ट करके एडिट कर सकते है इसके अंदर आपको यह दोनों ही ऑपशन मिलते हैं यह भी इसका बहुत ही बढ़िया फीचर है.
  4. इसके अंदर आप किसी भी तरह के अलग अलग साइज के फोटो तैयार कर सकते हैं जैसे कि इसमें आप Visa Card, PAN Card, Id Card, water Card इस तरह के किसी भी साइज को बना सकते हैं.
  5. और इस पासपोर्ट साइज फोटो एडिटर का इस्तेमाल आप दुनिया के 2 देशों से भी अधिक में कर सकते हैं.
  6. इसका सबसे बढ़िया पिक्चर मुझे अच्छा लगा वह है कि इसके अंदर आप 15 से भी ज्यादा भाषाओं में फोटो एडिट करने का ऑप्शन मिलते हैं इसके अंदर आप भाषा चेंज करके भी फोटो एडिट कर सकते हैं इसका यह बहुत ही बढ़िया फीचर है जो कि किसी और फोटो एडिटर में आपको शायद नहीं मिलता होगा.

आपको ऊपर पासपोर्ट साइज फोटो एडिटर के बारे में कुछ फीचर्स की जानकारी दी. यह और यह बहुत ही बढ़िया एप्लीकेशन है और आपको फ्री में इतने फीचर मिलते हैं.

Android Mobile से Passport Size Photo कैसे बनाये 

तो अभी हमने आपको ऊपर पासपोर्ट साइज फोटो एडिटर के बारे में कुछ फीचर्स की जानकारी दी लेकिन अब हम आपको यहां पर बताएंगे कि आप किस तरह से अपने एंड्रॉयड मोबाइल में पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं अगर आपको पासपोर्ट साइज फोटो के बारे में जानकारी नहीं होगी तो आप फोन फीचर का फायदा नहीं उठा सकेंगे.

  1.  सबसे पहले आपको Google Play Store से पासपोर्ट साइज फोटो एडिटर डाउनलोड और इंस्टॉल करना है
  2. उसके बाद आपको अपने मोबाइल में इस ऐप को ओपन कीजिए.
  3. फिर आपको अप्प में  सामने 2 विकल्प मिलेगा आप उस विकल्प के अंदर गैलरी से फोटो सिलेक्ट भी कर सकते हैं और यदि आप कैमरे के साथ अपनी नयी फोटो को एडिट करना चाहते हैं तो आप नई फोटो  खींचकर भी एडिट कर सकते हैं यह आपको दोनों ऑप्शन देगा.
  4.  गैलरी पर क्लिक करके अपनी फोटो गैलरी में से सेलेक्ट करें फोटो सेलेक्ट करने के बाद में इसी आपको एडजस्ट करना है. इसके लिए आपको नीचे Auto एडजस्ट का ऑप्शन दिया गया है उस पर क्लिक कर दीजिए आपकी फोटो अपने आप एडजस्ट हो जाएगी. एडजस्ट करने के बाद में ऊपर Done के ऑप्शन पर क्लिक करें.

  1. Done पर क्लिक करने के बाद में आपको पासपोर्ट फोटो का साइज सेलेक्ट करना है. अगर आपको नहीं पता कि कौन सा साइज पासपोर्ट फोटो के लिए सही रहेगा तो आप यहां पर अपने देश का नाम सेलेक्ट कर सकते हैं तो इसके लिए आपको नीचे लिस्ट दी जाएगी वहां पर आपको भारतीय पासपोर्ट पर क्लिक करना है.
  2. भारतीय पासपोर्ट सेलेक्ट करने के बाद में आपको फोटो को Crop करना है इसके लिए आपको फोटो को सेट करना होगा और सेट करने के बाद में ऊपर Crop के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  3. अब आपके पास एक पासपोर्ट साइज फोटो आ गई है अगर आप इसे और ज्यादा बनाना चाहते हैं तो इसके नीचे आपको print multiple copies का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है. और अब आपको वहां पर फोटो की संख्या सेलेक्ट करनी है कि कितनी फोटो आप बनाना चाहते हैं तो वहां पर वह सेलेक्ट कर दीजिए और आपकी इतनी ही फोटो बन जाएगी .और ऊपर Save के ऑप्शन पर क्लिक करके इसे सेव कर दीजिए और इसे आप PNG फाइल के रूप में ही सेव करें.

तो इस तरह से आप पासपोर्ट साइज फोटो को एडिट कर सकते हैं और एक अच्छी पासपोर्ट साइज फोटो बनाकर तैयार कर सकते हैं.और फिर आप अपने आसपास की किसी फोटो स्टूडियो में जाकर अपनी उंर फोटो एडिटर से तैयार की हुई फोटो को देख सकते है और इससे आपको बहुत ही कम पैसे में पासपोर्ट साइज फोटो मिल जाएगी क्योंकि उसके अंदर आपको सबसे बड़ा क्या फायदा होता है कि आप अपनी मनपसंद फोटो तैयार कर सकते हैं और अगर आप किसी फोटो स्टूडियो के पास फोटो तैयार करवाते हैं तो फोटो स्टूडियो अपनी मर्जी से आपको तैयार करके देता है और पैसे भी बहुत ज्यादा लेता है और इसमें आपको ही है दोनों फायदे होते हैं एक तो पैसे कम लगते हैं और दूसरा आप अपने मनपसंद की फोटो बना सकते हैं.

तो ऊपर हमारे द्वारा बताई गई इस जानकारी को पढ़कर आप को शायद पता चल गया होगा की पासपोर्ट साइज फोटो एडिटर क्या चीज है और हम इसका इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं और हम अपने फोन से पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बना सकते हैं तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave a Comment