Pen Drive से कंप्यूटर RAM कैसे बढ़ाए

Pen Drive से कंप्यूटर RAM कैसे बढ़ाए

RAM हमारे कंप्यूटर का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट है क्योंकि कंप्यूटर का सारा काम RAM से ही होता है , अगर हमारे कंप्यूटर की RAM कम है तो हमारे कंप्यूटर की स्पीड बहुत कम होगी और अगर हम ज्यादा सॉफ्टवेर एक साथ चलाएंगे तो हमारा कंप्यूटर हैंग भी ह सकता है .तो अगर आपका कंप्यूटर भी हैंग होता है या स्लो काम करता है तो आप अपने कंप्यूटर की RAM को अपग्रेड कर .

अगर आप Pendrive की मदद से अपने कंप्यूटर की RAM को बढ़ाना चाहते है तो ये बहुत ही आसान है लेकिन ये RAM इंटरनल RAM के बार बार काम नहीं कर सकेगी क्योंकि हमारे कंप्यूटर की इंटरनल RAM की स्पीड बहुत ज्यादा होती है और Pendrive की डाटा स्पीड बहुत कम होती है .

Pen Drive से कंप्यूटर RAM कैसे बढ़ाए

इसके लिए आपके पास कम से कम 4GB की Pendrive होनी चाहये या इस से ज्यादा का भी इस्तेमाल कर सकते है . अब आपको कुछ स्टेप्स करने की जरूरत है .

  • सबसे पहले कंप्यूटर में पेन्ड्रिवे को लगाये और उसे फॉर्मेट कर दे
  • अब my कंप्यूटर के Icon पर राइट क्लिक और प्रॉपर्टीज पर क्लिक
  • अब आपके लेफ्ट साइड में एडवांस्ड सेटिंग का ऑप्शन है उस पर क्लिक करे
  • अब आपके सामने एक pop विंडो खुलेगी उसमे “एडवांस्ड” की TAB में जाये
  • अब नीचे फोटो के हिसाब से क्लिक करे

  • Adavenced > Perfomance Setting > Advanced > Virtual memory Change
  • फिर Automattically manage को Untik करे
  • उसके निचे आपकी pendrive दिखाई देगी उसे सेलेक्ट करे
  • फिर निचे Custom साइज़ को सेलेक्ट करे
  • Intial Size = 1024 mb करे (1024 का मतलब 1GB होता है )
  • Maximum Size भी = 1024 Kare
  • अब सेट per क्लिक करे और  ओके पर क्लिक कर दे
  • फिर लैपटॉप लैपटॉप या कंप्यूटर को Restartकरे.

इससे आपके कंप्यूटर की रैम बढ़ जाएगी और आपका कंप्यूटर कुछ हद तक अच्छी तरह से काम करने लगेगा लेकिन यह रैम बढ़ाने का तरीका ओरिजिनल RAM डलवाने के मुकाबले ज्यादा बढ़िया नहीं है.

अगर आपका कंप्यूटर इस तरीके से सही नहीं चलता है तो इसका मतलब आपको अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करने की जरूरत है. कंप्यूटर को अपग्रेड करते समय आप इस में रैम के साथ साथ इसके प्रोसेसर को भी अपग्रेड करें ताकि आपका कंप्यूटर ज्यादा अच्छे से काम करें.

Computer को Upgrade क्यों करवाए

कंप्यूटर को अपग्रेड करना बहुत ही जरुरी है क्योंकि हमारे जो भी सॉफ्टवेयर है वह समय समय पर अपग्रेड होते रहते हैं या अपडेट होते रहते हैं लेकिन हमारा कंप्यूटर हम अपग्रेड नहीं कर पाते जैसे कि अगर आपके कंप्यूटर में पुराना फोटोशॉप का सॉफ्टवेयर है और वह बहुत ही अच्छे से चल रहा है लेकिन अगर आप नया फोटो शॉप अपने कंप्यूटर में डालोगे और वह अच्छे से नहीं चलेगा तो इसका मतलब आपको अपने कंप्यूटर को नई फोटोशॉप के हिसाब से अपग्रेड करना पड़ेगा तो नहीं सॉफ्टवेयर चलाने के लिए हमें अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करना बहुत ही जरुरी है.

अगर हमें अपने कंप्यूटर में सिर्फ सॉफ्टवेयर चलाने के लिए इसे अपग्रेड करना है तो हमें अपने सीपीयू के कुछ पार्ट को ही अपग्रेड करवाना पड़ेगा जैसे की रैम मदर बोर्ड प्रोसेसर  इत्यादि हमारे कंप्यूटर में जो भी सॉफ्टवेयर काम करता है वह रैम और प्रोसेसर के ऊपर निर्भर करता है और कुछ सॉफ्टवेयर या गेम हमारे कंप्यूटर की स्क्रीन पर भी निर्भर करते हैं तो इसलिए हमें कुछ सॉफ्टवेयर को अच्छे से चलाने के लिए हमारी कंप्यूटर की डिस्प्ले को भी अपग्रेड करना पड़ता है. अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप अपने कंप्यूटर में ज्यादा से ज्यादा चीजों को अपग्रेड करें ताकि आपका कंप्यूटर से ज्यादा से ज्यादा अच्छे से काम करें .

कंप्यूटर में सिर्फ हार्डवेयर को अपग्रेड करने से आपके कंप्यूटर की दिक्कत दूर नहीं हो सकती आपको कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर सिस्टम को या ऑपरेटिंग सिस्टम को भी अपग्रेड करना पड़ेगा जैसे कि अगर आपके कंप्यूटर में विंडो 7 चल रही है तो आपको इसे अपग्रेड करके विंडो 10 में बदल लेना चाहिए और आपके कंप्यूटर में जितने भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल है उन्हें भी आपको अपग्रेड करना चाहिए.

इस पोस्ट में आपको बताया गया कि कैसे आप अपने कंप्यूटर की रैम को बढ़ा सकते हैं और अपने कंप्यूटर को ज्यादा अच्छे से चलाने के लिए आपको क्या-क्या अपग्रेड करने की जरूरत है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे.

9 Comments

Leave a Comment