PDF File को JPG PNG Photo में कैसे बदले

PDF File को JPG PNG Photo में कैसे बदले

अगर आप कंप्यूटर या फ़ोन में कोई डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो अपने पीडीएफ फाइल के बारे में जरूर सुना होगा और उसका इस्तेमाल भी किया होगा लेकिन आज हम इस पोस्ट में आपको पीडीऍफ़ से इमेज बनाना बताएँगे की आप अपनी पीडीएफ फाइल को कैसे इमेज फाइल में कन्वर्ट कर सकते है .तो इस की जरूरत कंहा पड़ती है इस के बहुत सारे कारण हो सकते है. जैसे की अगर आप की पीडीएफ फाइल काफी बड़ी है और उसके अंदर से आप को सिर्फ थोड़ा ही कंटेंट चाहिए तोह आपको जितना कंटेंट चाहिए उसकी फोटो अलग से निकल सकते है आप को पूरी पीडीऍफ़ फाइल को सेव करने की जरुरत नहीं है या आप के पास ऐसी पीडीऍफ़ फाइल है जिस के अन्दर से हम डेटा कॉपी नहीं कर सकते जोगी प्रोटेक्टेड है तो उसकी भी आप फोटो बना कर सेव कर सकते है और भी बहुत सारे कारण हो सकते है जिस से हमें 1 पीडीएफ फाइल को फोटो में बदलना पड़ता है.

पीडीएफ फाइल को फोटो में बदलने के लिए आपको कुछ सिंपल चीजों की जरुरत पड़ेगी जैसे की अगर आप पीडीएफ फाइल को अपने फ़ोन से फ़ोटो में बदलना चाहते है. तो आपके पास इंटरनेट होना चाहिए और आपके पास वह फाइल होनी चाहिए जिसे आप फोटो में बदलना चाहते हैं और उस फाइल पर कोई भी पासवर्ड नहीं होना चाहिए अगर पासवर्ड है तो पासवर्ड आप को पता होना चाहिए उसके बाद ही आप PDF फाइल को फोटो में कन्वर्ट कर सकते है. अगर आप पीडीएफ फाइल बिना इंटरनेट के कंप्यूटर से कन्वर्ट करना चाहते है तोह आपके पास Photoshop होना चाहिए या पीडीऍफ़ तो इमेज कनवर्टर होना चाहिए अगर आपके पास सभी चीज़ है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Website PDFtoImage

इस वेबसाइट में आपको किसी एक्स्ट्रा सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं पड़ती बस आप के पास इंटरनेट होना चाहिए अगर आपके पास इंटरनेट है तो आप इस वेबसाइट पर जाये. PDFtoImage

इसको ओपन करने के बाद में आपको 3 ऑप्शन दिखाये जायेंगे जैसा की आप फोटो में देख सकते है.

सबसे पहले आप को अपनी पीडीऍफ़ फाइल सेलेक्ट करनी है और याद रखे की आप सिर्फ 25 MB तक किसी फाइल को कन्वर्ट कर सकते है.अगर उससे ज्यादा बड़ी फाइल है तो आपको किसी दूसरे सॉफ्टवेयर की मदद लेनी पड़ेगी जैसे की PHOTOSHOP .उसके बाद GOOD – 150 DPI सेलेक्ट करे . अगर ज्यादा Dpi Quality सेलेक्ट करेंगे तो आप की फोटो का साइज बड़ा हो जायेगा

उसके बाद Convert PDF to JPG पर क्लिक करे. थोड़ी देर में आपकी पीडीऍफ़ फाइल फोटो में कन्वर्ट हो जाएगी.

Process complete होने के बाद में आपके सामने डाउनलोड का लिंक आ जायेगा जहाँ पर आपको अलग अलग पेज को डाउनलोड कर सकते है.

File convert होने के बाद में आप को फाइल के डाउनलोड लिंक मिलेंगे. यहाँ पर आपको फोटो अलग अलग डाउनलोड करने के लिंक मिलेंगे औरअगर आप सभी फोटो को एक साथ डाउनलोड करना चाहते हैं तोह नीचे ZIP FILE के ऊपर क्लिक करे और आप को सारी फोटो ज़िप फ़ाइल में मिल जायेगी बाद में इस ज़िप फ़ाइल एक्सट्रेक्ट करके आप अपनी फोटो अलग अलग कर सकते है.

Android App PDF to JPG

आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है और अब हम सभी काम हम अपने स्मार्टफोन से कर सकते है तो ऐसे में हम अपनी PDF file को smartphone से फोटो में बदल सकते है उसके लिए आपको Best PDF to Image Android app डाउनलोड करनी है.

एप्प को इनस्टॉल करने के बाद ओपन करे और अपनी पीडीऍफ़ फाइल सेलेक्ट करे . और जिस भी फॉर्मेट में आप पीडीऍफ़ को कन्वर्ट करना चाहते है. JPG low quality की फोटो होगी और पंग की क्वालिटी ज्यादा होगी . और इसका साइज भी ज्यादा होगा . तो आप अपने हिसाब से क्वालिटी सेलेक्ट करे और कन्वर्ट होने के बाद में आप फाइल को ओपन कर सकते है और शेयर भी कर सकते है .

Photoshop Me PDF File Kaise Banaye

फोटोशॉप में अपनी पीडीएफ फाइल को ड्रैग एंड ड्राप करके ओपन करे .

फोटोशॉप में पीडीएफ फाइल ड्रैग करते ही आपके सामने के पॉप अप बॉक्स आएगा . यंहा पर आपको सबसे पहले सेलेक्ट करना है की आप पीडीएफ फाइल के सभी पेज को इम्पोर्ट करना चाहते है या सिर्फ इमेज को. अगर आपको Thumbnails को बड़ा करके देखना है तो नीचे आपको थंबनेल साइज को बदलना है और फिर ओके पर क्लिक कर देना है .

फाइल ओपन होते ही आपको अपने कीबोर्ड में से CTRL + Shift + S key दबनी है . और फ़ाइल का नाम टाइप करना है और सेव ास टाइप में जपग या पंग फॉर्मेट सेलेक्ट और और सेव पर क्लिक करके ओके करे. और आपकी पीडीऍफ़ फाइल की फोटो बन जाएगी.

इन तरीको से किसी भी पीडीएफ फाइल को फोटो में बदल सकते हैं अगर इसके अलावा आपके पास कोई और तरीका है तो निचे कमेंट कर के जरूर बताये और अगर ये जानकारी आपको उपयोगी लगे तो शेयर करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

4 Comments
  1. kuldeep says

    Madan sir mere mobile me baar baar add pe add aa jati hai .sir inse me muje net chalana muscil ho jati hai .sir
    kripa sir mere Jo iska upay go bataye sir apki ati kripa hogi madan sir ji.

    addme sir aaps, automatic display par aa jati hai sir.

    1. Madan Verma says

      Aap apne phone ko Reset Karde ,,,,

  2. anuj says

    sir,mere computee pr mobaile connect nhi hota hai,muze mobaile se kuch file computer me copy krni hai,maine bahut se usb cable connect krkr dekhe,

  3. Aksharansh Singh says

    Very good

Leave A Reply

Your email address will not be published.