Pacemaker का अविष्कार किसने किये

Pacemaker का अविष्कार किसने किये

Pacemaker एक ऐसी medical device है जिसकी मदद से हम किसी भी दिल को कृत्रिम (Artificial ) तरीके से धड़का सकते हैं .वैसे पेसमेकर का काम है किसी भी दिल को उसे सामान्य गति से धडकाना या किसी की Heart rate को सामान्य रखना .कई बार मरीजो को दिल की बीमारी होती है या किसी और कारणवश दिल के धडकने की गति घीमी हो जाती है या बहुत ज्यादा ठण्ड होने पर दिल धडकना बंद कर देता है और इसी लिए पेसमेकर की मदद से दिल को दुबारा धड्काया जा सकता है उसकी गति को सामान्य किया जा सकता है .

पेसमेकर का आविष्कार 1 कनेडियन वैज्ञानिक John Hoops ने 1950 में किया था.John Hoops अपने इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की ट्रेनिंग University of Manitoba पूरी  की जब वो 21 साल के थे और  1947 में उन्होंने नेशनल रिसर्च काउंसिल के साथ काम करना शुरू किया. 1949 में Hoops ने hypothermia (अल्प तपावस्था) पर रिसर्च करने लगा जंहा उसने Radio Frequencies को बड़ा कर हमारे शारीर का तापमान बढ़ने के बारे में काम किया .और उसने पाया की ज्यादा ठण्ड के कारन जब दिल धडकना बंद कर देता है तो उसे कृत्रिम तरीके से दुबारा धडकाया जा सकता है .

और 1950 में पेसमेकर को बनाने के पीछे इसी का हाथ था . लेकिन पेसमेकर क मानव शारीर के अन्दर सही तरह से फिट होने में काफी दिकत थी उनकी उसका साइज़ काफी बड़ा था . सबसे पहला पेसमेकर का प्रयोग University of Toronto में एक कुते के ऊपर किया गया . बाद में पेसमेकर के ऊपर और काम किया गया और उसका साइज़ भी कम किया गया .और 1958 में पहली बार मानव शारीर में ये पेसमेकर लगाया गया .

1984 में जब Hoops खुद एक हार्ट के मरीज बने तब उन्होंने भी पेसमेकर को लगवाया और इसके 13 साल बाद फिर से सर्जरी की मदद से पेसमेकर को बदलवा लिया .

Pacemaker के बारे में खास बाते

  • हर साल लगभग लाखो लोगो को ये पेसमेकर लगता है
  • एक अनुमान के हिसाब से 15 लाख अमेरिकी लोगो के पेसमेकर लगा हुआ है .अमेरिका में  इसकी कीमत लगभग $25,000 है .
  • भारत में इसकी कीमत लगभग 2 से 3 लाख के करीब है .
  • पेसमेकर बनाने की 3 बड़ी कंपनी है जिसके नाम है Medtronic Inc., St. Jude Medical Inc. और  Boston Scientific Corp.
  • पेसमेकर की जरूरत 65 साल की उम्र से ज्यादा लोगो पड़ती है जब शारीर कमजोर हो जाता है .
  • जिसके शारीर में पेसमेकर लग जाये वो कभी भी अपने शारीर की MRI जाँच नहीं करवा सकता है .

यह भी देखे

इस पोस्ट में आपको biotronik पेसमेकर कीमत पेसमेकर जोखिम पेसमेकर प्रकार पेसमेकर अर्थ pacemaker in hindi
पेसमेकर लागत पेसमेकर सर्जरी पेसमेकर क्या है के बारे में बताया गया है .कुछ पूछना होतो कमेन्ट करे और यदि जानकारी अच्छी लगे तो शेयर करना न भूले |

2 Comments

  • Bhai OR Creativ Invention Ke Article Kab Aayenge We Are Waiting, and Write With Accurate Information, Please ✌???✌?

  • Bhai OR Creativ Invention Ke Article Kab Aayenge We Are Waiting, and Write With Accurate Information, Please ✌???✌?

Leave a Comment