Mobile से Youtube Channel कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

Mobile से Youtube Channel कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

अगर आपने अच्छी पढ़ाई की है और आपको इसके बावजूद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो आप किसी भी नौकरी का इंतजार ना करें इसकी बजाय आप ऑनलाइन कई काम करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन सबसे बढ़िया और आसान काम है कि आप YouTube पर अच्छी नॉलेज वाली वीडियो डालें और अपनी पढ़ाई से संबंधित ही वीडियो डालें ताकि दूसरों को इसकी जानकारी हो और आपको इसके बदले पैसे भी मिले. . आज हम इस पोस्ट में यही बताने वाले की How To Earn Money From Youtube In Hindi ?आप Youtube पर अपनी विडियो अपलोड करके कैसे पैसे कमा सकते है . इसकी सबसे बढ़िया बात ये ही इसके लिए आपको कोई पैसे लगाने की जरूरत नहीं आप फ्री में अपना Youtube चैनल बना सकते है . और उस विडियो उपलोड करे सकते है .

YouTube में अभी कुछ limitation बनाई है जिसके तहत आप अपने चैनल पर 4000 घंटे का watch time होने के बाद में ही वीडियो से पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं. तो आप YouTube पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहे कुछ अच्छा वीडियो बनाएंगे तो आपके 4000 घंटे का Watch time बहुत जल्दी पूरा हो जाएगा और आप इस से पैसे कमाने लग जाएंगे. इसके बारे में हमने YouTube पर वीडियो डाला है जिसे आप देखें.

सबसे पहले अपना यूट्यूब चैनल बनाएं

यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं इसके लिए नीचे आपको एक वीडियो दिया गया है इसे ध्यान से देखें और अपना एक YouTube चैनल बनाएं.

Mobile से Youtube Channel कैसे बनाये

मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके मोबाइल में YouTube की ऐप होनी चाहिए अगर आपके मोबाइल में YouTube की ऐप नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं तो पहले Google Play Store से यूट्यूब की ऑफिशियल Android ऐप को डाउनलोड करें और इंस्टॉल करके ओपन करें.

ऐप को ओपन करते ही सबसे ऊपर आपको अकाउंट  का ऑप्शन दिखेगा अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपको सानिया का ऑप्शन दिखेगा जिसके ऊपर क्लिक करके आपको साइन इन करना है.

Sign In पर क्लिक करते ही आपको अकाउंट के सामने प्लस का आइकन दिखेगा अगर आपने अपने फोन में कोई ईमेल आईडी लॉगिन की है तो वह भी आपको यहां पर दिखेगी अगर आप उस ईमेल ID से अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं. तो उस ईमेल ID को सिलेक्ट करें और सीधा लॉगिन करें और अगर आप नया अकाउंट बनाना चाहते हैं तो प्लस के आइकन पर क्लिक करके अपना नया अकाउंट बनाएं.

नया अकाउंट बनाते ही या अपने पुराने एकाउंट से लॉगिन करते हैं आप फिर से इसकी होम स्क्रीन पर आ जाएंगे. और फिर से अकाउंट  के आइकॉन पर क्लिक करना है .

  • फिर My Channel पर क्लिक करे .
  • फिर आपको आपका नाम देखेगा यहां पर आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम भरना है जैसे की हमारे Youtube  चैनल का नाम हिंदी ज्ञान बुक है. तो आप भी ऐसे अपने यूट्यूब चैनल का कोई नाम यहां पर भरेंगे और नीचे Create Channel पर क्लिक करेंगे.
  • अब आपको अपने चैनल की सेटिंग करनी है . सेटिंग करने के लिए सेटिंग के आइकॉन में क्लिक करे .

जहां पर आपको अपने चैनल का लोगो लगाना है और चैनल के लिए बैक कवर लगाना है. यह दोनों ही चीजें लगानी बहुत जरुरी है अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर लोगो या कवर नहीं लगाते तो आपका YouTube चैनल प्रोफेशनल नहीं लगेगा तो सबसे पहले आप अपने चैनल में लोगों या फोटो लगा लीजिए.

उसके बाद में आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम फिर से बदल सकते हैं. और उसके नीचे आपको अपने यूट्यूब चैनल का डिस्क्रिप्शन देना है डिस्क्रिप्शन में आप अपने यूट्यूब चैनल के बारे में बताओगे कि आपका YouTube चैनल किस बारे में है आप किस टॉपिक से संबंधित वीडियो डालेंगे तो यह सब जानकारी आपको भरनी बहुत ही जरुरी है.

यह सब जानकारी भरने के बाद में आपका YouTube चैनल तैयार हो जाएगा .

यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे बैंक में आयेंगे

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद में आपको इसे पैसे कमाने के लिए इसे मुंह में टाइप करना पड़ेगा इसके लिए आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने मोबाइल के गूगल क्रोम ब्राउज़र में  https://www.youtube.com/account_monetization इस लिंक को ओपन कर सकते हैं. इस लिंक को ओपन करने से पहले आपको Google Chrome के मीनू आइकन पर क्लिक करना है और फिर आपको Desktop Site के ऊपर क्लिक करना है जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है .

Desktop Site पर क्लिक करते ही आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करना है और नीचे आपको वीडियो में बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने हैं .

मोबाइल से YouTube पर वीडियो अपलोड कैसे करे

अपनी Android ऐप से YouTube पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको ऊपर वीडियो का Icon दिया गया है. वीडियो के आइकॉन के ऊपर आप को क्लिक करना है.

आइकन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और वीडियो का आइकन आएगा और अगर आप YouTube पर लाइक जाना चाहते हैं तो ऊपर वीडियो के आइकन पर क्लिक कर दीजिए. उसके नीचे आपको आपके फोन की सभी वीडियो दिखाई देंगे जो वीडियो अपलोड करना चाहते हैं उसे आप सिलेक्ट कर दीजिए.

  1. Title : अपनी विडियो का नाम लिखे
  2. Description : अपने विडियो के बारे में बताये की इस विडियो में क्या क्या बताया गया है क्या खास बात है .
  3. Privacy : इस विडियो को आप Public करोगे तो वो हर किसी को दिखेगी . अगर प्राइवेट करोगे तो सिर्फ आपको दिखेगी .अगर आपने Unlisted किया तो जिसके पास आप इस विडियो का लिंक दोगे वही इस विडियो को देख सकेगा .

पूरी जानकारी भरने के बाद ऊपर Upload के Icon  पर क्लिक करे . Icon पर क्लिक करते ही आपकी विडियो अपलोड हो जाएगी और ऐसे आप अपने मोबाइल से वीडियो को अपलोड कर सकते हैं अगर आप अपने कंप्यूटर से वीडियो को अपलोड करना चाहते हैं तो इसके बारे में नीचे आपको और बताया गया है.

कंप्यूटर से Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करे

सबसे पहले अपने ब्राउज़र में Youtube.Com पर जाये और Right साइड में Sign In के आप्शन पर क्लिक करे .यंहा पर  आपको अपनी Gmail Id से लॉग इन करना है . Login करने के बाद में ऊपर Upload के बटन पर क्लिक करे .अगले पेज पर आपको विडियो अपलोड कर सकते है .

Select Files To Upload पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर से विडियो सेलेक्ट कर सकते है .सेलेक्ट करते ही विडियो अपलोड शुरू हो जाएगी . लेकिन इस से अलग और भी ओप्तिनो यंहा दिए गए है . फेसबुक की तरह Google का भी सोशल प्लेटफार्म है जिसका नाम है Google+ अगर आपने वंहा विडियो या फोटो अपलोड किहे तो आप वो भी यंहा इम्पोस्त कर सकते है और अपलोड कर सकते है .

जैसे ही विडियो अपलोड होनी शुरू होती है आप वंहा विडियो के बारे में Details भरे जैसे की हमने फोटो में हाईलाइट करके दिखाया है .

  • जन्हा पर टेस्ट विडियो लिखा है वंहा अपनी विडियो का Title डाले जैसे “ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके
  • Description में आपको विडियो के अन्दर क्या बताया गया है वो लिखे जैसे ” Youtube से पैसे कमाने के तरीके ” इसके बारे में थोडा डिटेल्स से बताये .
  • Upload Thumbnail में आप अपने विडियो के लिए कोई कवर फोटो बना कर लगा सकते है . जिस से आपकी विडियो के Thumbnail से विडियो को देखने का मन करे , लेकिन गलत फोटो न लगाये और ऐसा फोटो न लगाये जो विडियो से संबधित न हो .
  •  Playlist – अगर आपकी विडियो को किसी प्ले लिस्ट में रखना चाहते है तो यंहा से आप उस प्लेलिस्ट को सेलेक्ट कर सकते है .
  • Audience – अगर आपकी विडियो बच्चों के लिए नहीं है तो यंहा पर No, it’s not Made for Kids सेलेक्ट करे .

नीचे आपको Show More का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करेगे तो आपको कुछ आप्शन और मिलेंगे जैसे

Tags – विडियो से संबधित TAG लिखे और उसके बाद Comma लगा दे .जैसे (Online Earn Money, Youtube )

Language and captions certification – जिस भाषा में आपकी विडियो है वो भाषा यंहा सलेक्ट कर सकते है .

Recording date and location – अगर आप विडियो की लोकेशन और समय भरना चाहते है तो यंहा भर सकते है.

Licence and distribution – अगर आप चाहते है की आपका विडियो कोई और अपलोड न करे तो यंहा कुछ बदलने की जरूरत नहीं , अगर आप चाहते है की कोई भी आपका विडियो उपयोग कर सके को creative commons सेलेक्ट करे .इसके अलवा आप यंहा केटेगरी भी सेलेक्ट कर सकते है .

और फिर  NEXT पर क्लिक करे.

अगर आपकी मोनेटाईजेसन  शुरू है तो Monetisation को ON करके NEXT पर क्लिक करे

फिर आपको Video elements लगाने का आप्शन मिलेगा अगर आप विडियो में कोई Video elements लगाना चाहते है तो यंहा से लगा कर NEXT पर क्लिक  करे.

फिर विडियो चेक होगी कंही आपने कॉपीराइट कंटेंट तो अपनी विडियो में नहीं लगाया और फिर आपको NEXT पर क्लिक करना है.

फिर आपको Visibility में 4 आप्शन दिखेंगे  .

Public : इसमें विडियो Youtube पर हर किसी को दिखेगी .
Private : इस में विडियो सिर्फ आपको दिखेगी
Unlisted : इस में विडियो उसी को दिखेगी जिसके पास विडियो का लिंक होगा.
Schedule: Schedule करके आप विडियो को भविष्य में कभी भी अपने आप पब्लिश करवा सकते है .

जो भी आप्शन आपको सेलेक्ट करना है वो सेलेक्ट करे निचे SAVE पर क्लिक करते ही आपकी विडियो Visibility आप्शन के आधार पर सेव हो जाएगी .

इस पोस्ट में आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी फेसबुक से पैसा कैसे कमाए वीडियो देखने के पैसे यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाये यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है यू ट्यूब से कमाई के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

21 Comments

  • YouTube Pr Video Me Kaise Dikhaye Ki Mera Chanell Subscribe Kre Aur Like Kre & Share Kre
    Jaise Ki Main Public Ko Video Me Kaise Dikhao Subscribe & Like Karne Ke Liye Ki Aap Yha Click Kre
    Bhai Ispe Bhi Ek Video Banao N

  • Sir I Am Vishnath An Study In BSC Math
    Sir Ye Mai Jana Chaheta Hu Ki Paisa Kaise Hamko Milega

  • Sir,Puri Jankari Chaiye Mujhe Ki Video Ko Kaise Jayada Se Jayada Log Dekhe Iske Liye Kya Karna Padega Aur Jis Topic Ka Video H Uski Pic Video Me Kaise Aayegi Ki Log Video Dekhte Hi Samjh Jaye Ki Video Kis Chej Ka H To Log Jayada Se Jayada Dekhe…Paise Kaise Aayege Plzz Bataye??

  • Moneytizetion Ke Time Koiv Bank Account Dene Se Hota He Kya , Ya Fir Channel Jis Ki Nam Me He Uski Bank Account Dene Padte He…..

    • इस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी विषय के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए जिसके बारे में आप एक अच्छी वीडियो बना सकें. यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाने के बाद मैं आपको वहां पर वीडियो अपलोड करने हैं वीडियो को अपलोड करने के बाद में वहां पर उसका टाइटल और डिस्क्रिप्शन मैं उस वीडियो के बारे में लिखना है और उसे पब्लिश कर देना है.
      YouTube में अभी कुछ Limitation बनाई है जिसके तहत आप अपने चैनल पर 4000 घंटे का Watch Time होने के बाद में ही वीडियो से पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं. तो आप YouTube पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहे कुछ अच्छा वीडियो बनाएंगे तो आपके 4000 घंटे का Watchtime बहुत जल्दी पूरा हो जाएगा और आप इस

  • Humko Pata Kese Chalega Ki Humko Ye Vedio Se Pese Kitne Mile He Pese Kese Nikalege Iski Jankari Or Dena Sir Ji

  • Hi Sir
    Ek Badi Problem Hai Please Help Kardo.
    1).Ham Kisi Dusre Ki Video Ya Fir Music Hamare Youtube Par Kitne Minute Tak Ki Upload Kar Sakte Hai 30 Second , 1 Min , 2 Min Kitne Time Ki Kar Sakte Hai ?
    2).Aur Kisi Ka Music Muje Mere Video Ke Background Me Dalna Hai To Kya Karna Padega ? Ab Aap Ye Mat Kaiyega Ki Tum Dusro Ka Music Use Nahi Kar Sakte . Maine Bahut Sare Music Dekhe Hai Jaise Ncs
    (Nocopyrightsounds)
    3).Aur Maine Pahele Se Hi Ek Adsense Account Banaya Hai . Kya Mai Aur Ek Account Bana Sakta Hu Jo Ki Usme Sab Kuch Naya Rahega Jaise Ki Mera Mobile Number Aur Mera Bank Account Etc.. Kya Fir Mai New Account Bana Sakta Hu ?
    Ya Fir Account Approvel Hone Me Kuch Dikaat Aa Sakti Hai..
    4). Agar Se Mera Channel Aur Adsense Account Alag Alag Gmail Id Se Create Huwa Hai To Kya Mai Adsense Se Mera Channel Jod Sakta Hu ?
    Muje Full Information Chahiye Wo Bhi Sahi Sahi Please …… Badleme Mai Aapke Blog Ki Link Mere Har Friends Ko Share Karuga Aur Unse Kahuga Ki Wo Agge Aur Share Kare Aur Facebook . Instagram. Twitter. Etc…. Har Jaga Share Karuga
    I Am Waiting For Your Replay…..
    Thank You………….. : D

    • 1.)Aap Dusre Ka Music 1 Second Ka Bhi USE Nahi Kar Sakte.Agar Aap Kisi Ka Music Ya Video USE Karte Hai Or Agar Use Pat Chal Jata Hai To Vo Copyright Strike De Sakta Hai .
      2.)Nocopyrightsounds Ka Music Aap Apne Video Me Laga Sakte Hai Lekin Uske Liye Aap Nocopyrightsoundsko Credit Dena Hoga .
      3.) Agae Aapane Aapne Naam Se Banya To Approve Nahi Hoga.Lekin Agar Aap Kisi Or Naam Se Banate Hai To Approve Ho Jayega. Lekin Agar Aap Naya Account Business Type Banate Hai To Aap Naya Account Bana Sakte Hai . Iske Liye Jab Aap Adsense Form Apple Karoge Vanha Individual Ki Jagh Business Select Karna Padega.
      4.) Aap Ek Adsense Account Ke Sath Kitne Bhi Youtube Account Jod Sakte Hai

  • Kya Ek Sath Alag Alag Topic Wale Kai Channal Bhi Bana Sakte H Jaise Ek Channal Pr Law Ki Jankari Dusre Pr Motivational Jankari Teesre Pr Medical Field Se Sambandhit Jankari Please Tell Me.

  • Sir Mai 2 You Tube Channel Banana Chahta Hu ……….Ek Comedy Ka Aur Dusra Gaming Ka …Iske Liye Alag Alag Email Id Use Hogi Ya Ek Se Hi Kaam Chal Jayega

  • Hii Sir Sir Mere Channel Par 3.5k Subscribe Hogye But Abhi Tak Wath Time 189 Hei Or Meri Video Bhi Hide Hoti Ja Rahi Hei Ek Ek Karke Mere Channel Ka Name {Munna Is Best} Hei Plz Sir Hellp Karo

Leave a Comment