MLM बिजनस प्लान What is MLM in Hindi

MLM बिजनस प्लान What is MLM in Hindi

आजकल का दौर पूरी तरीके से डिजिटल होता जा रहा है लोग घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं लोगों को बाहर काम  करने जाना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा। महामारी का ऐसा दौर चल रहा है कि लोग घर से बाहर निकलने में डर रहे हैं लोग चाहते हैं कि हम कोई ऐसा बिजनेस करें जिससे हमें घर बैठे इनकम हो हमें कहीं बाहर न जाना पड़े हम इंटरनेट लैपटॉप मोबाइल या अपने कंप्यूटर से ही कोई ऐसा काम कर सके ।जिससे कि हम ऑनलाइन इनकम भी करें और हमें घर से बाहर निकलना पड़े।

जब से इस कोरोना बीमारी की शुरुआत हुई है तब से लोग work-from-home को ज्यादा प्रायरिटी दे रहे हैं क्योंकि इस महामारी में लाखों-करोड़ों लोगों ने अपनी जान गवा दी कई ऐसे प्राइवेट जॉब लोगों के जो काम करने के दौरान ही छूट गए लोग बेसहारा हो गए उनके पास किसी भी कंपनी का कोई ऑफर नहीं है जिससे कि वह जाकर अपना काम स्टार्ट कर सके।

इसलिए यदि आप घर बैठे हैं खाली हैं आपके पास कोई जवाब नहीं है तो आपको एम एल एम बिजनेस प्लान को पढ़ना चाहिए जिससे आपको पता चलेगा कि आप घर बैठे अच्छी इनकम कैसे कर पाएंगे आपको इसके बारे में कुछ नहीं पता है तो हम बताएंगे की यह बिजनेस क्या होता है कैसे होता है कैसे आप फायदा उठा सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है MLM बिजनेस प्लान

what is MLM business plan – एम एल एम mlm का फुल फॉर्म होता है मल्टी लेवल मार्केटिंग होता है इसे Referral marketing तथा pyramide selling network marketing भी कहते हैं।बिजनेस के नाम में ही इसका अर्थ भी छुपाया जैसा कि आपको पता है कि आज कल का सारा काम डिजिटल होता जा रहा है। सारे काम आप पर आधारित होते जा रहे हैं ।लोगों को वर्क फ्रॉम होम करना पड़ रहा है और उन्हें फायदा भी हो रहा है। इस महामारी के दौर में कोई घर से बाहर नहीं निकलना चाहता। हर आदमी चाहता कि घर से बिजनेस करें m.l.m. एक ऐसा बिजनेस प्लान है जिसे कोई भी व्यक्ति पढ़ा-लिखा घर से घर बैठे बिजनेस को कर सकता है ।बिना ज्यादा मेहनत किए अच्छी खासी इनकम भी कमा सकता है।

एमएलएम बिजनेस कैसे काम करता है

how to work mlm business – Mlm एक नेटवर्किंग बिजनेस है एक दूसरे को जोड़कर कमेटी कम्यूनिटी बनाकर बिजनेस को फैलाने वाला बिजनेस है। किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा ने का यह एक माध्यम है जिसको आजकल के दौर में सफल माध्यम माना जाता है। एक दूसरे के सहारे काम करता है और अपने बिजनेस  है लोग एक दूसरे को जोड़ते हैं जिससे कि लोगों का ज्यादा से ज्यादा समूह बन पाए और प्रोडक्ट की बिक्री ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच पाए बहुत ज्यादा अवेयरनेस हो चुकी है।

और लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं बिजनेस से इस काम का मुख्य उद्देश्य होता है कि मार्केट में किसी भी प्रोडक्ट को दूसरों की अपेक्षा ज्यादा से ज्यादा कैसे सेल किया जाए ज्यादा ज्यादा लोगों तक कैसे पहुंचाया जाए।

लोगों तक अपना प्रोडक्ट कैसे अच्छे से मार्केटिंग की है यह सारी शिक्षा देने का काम इस बिजनेस मॉडल में दी जाती है। लोगों को तैयार किया जाता है नेटवर्क के माध्यम से प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए लोगों को प्रशिक्षित किया जाता है। ताकि वह मार्केट में दूसरों की अपेक्षा प्रोडक्ट की सेल कर पाए। और अपने प्रोडक्ट की अधिक से अधिक  बिक्री कर पाए और बिक्री से पैसा कमाता है ।

कैसे होती है कमाई

how to be income – इस बिजनेस में जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट किया जाता है उस प्रोडक्ट के बिकने के बाद बेचने वाले को कमीशन के तौर पर पैसे दिए जाते हैं। इस बिजनेस में कमाई का मुख्य स्रोत प्रति प्रोडक्ट सेलिंग पर कमीशन होता है जितने अधिक प्रोडक्ट आप बेचेंगे। उसमें आपका कमीशन जुड़ता जाएगा और आप को इकट्ठा करके आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसमें टारगेट भी होता है और अनलिमिटेड भी होता है आप जितना अधिक अच्छा बिजनेस करेंगे जितने प्रोडक्ट की सेल करेंगे ।

आप उतने पैसे कमा सकते हैं। इसमें कोई भी पाबंदी नहीं है कि आपको इतना करना है और आपको इतना ही मिलेगा इसमें आप अनलिमिटेड प्रोडक्ट भी सेल कर सकते हैं और अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं। जितना काम करेगे पैसे उतने आएंगे। यही वजह है इसलिए लोग जुड़ते जा रहे हैं एक स्थान से उठकर यदि कोई भी प्रोडक्ट मार्केट में चल गया तो बेचने वाले की इनकम का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।

बिजनेस करने के लिए जरूरी बातें

important thing for start MLM business – किसी भी बिजनेस को करने के लिए उसमें जो इंपॉर्टेंट बातें होती हैं उन्हें समझ लेना जरूरी है इस बिजनेस को करने के लिए जो जरूरी बात है वह सबसे पहले आपको कस्टमर डील करना आना चाहिए   आपकी मार्केटिंग क्षमता अच्छी होगी । व्यक्ति से बात करने की अपने प्रोडक्ट की खूबियां बताने की योग्यता है तो आप बहुत जल्दी ग्रो करेंगे ।और अच्छे पैसे कमा पाएंगे।

मार्केटिंग आपको यदि आती है तो आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से कर सकते हैं इसमें मुख्य काम होता है कि प्रोडक्ट की बिक्री अधिक से अधिक की जाए यदि आप कस्टमर को कन्वेंस कर पाएंगे तो आप अपने प्रोडक्ट को भी बेच पाएंगे इसके लिए आपको मार्केटिंग करने के स्किल सीखनी चाहिए। कस्टमर को कैसे कन्वेंश करना चाहिए यह सारी टेक्निक आपको पता होनी चाहिए। यदि आप एमएलए बिजनेस में आना चाहते हैं तो आपके बातचीत करने का तरीका बहुत ही अच्छा होना चाहिए बिना मतलब की बात करें बिना अच्छी बातें करके कष्टमर को प्रोडक्ट सेल करने की कला यदि आपको आती है तो आप इस बिजनेस में बहुत जल्दी  ग्रोथ कर पाएंगे।

सही कंपनी कैसे जुड़े

how to choose right company – यदि आप एमएलए में आना चाहते हैं तो आपको अच्छी कंपनी से जोड़ना चाहिए तभी आप आगे बढ़ पाएंगे और पैसे कमा पाएंगे इसमें सबसे मुख्य बात होती है कि आप इस बिजनेस मैं कैसी कंपनी को ज्वाइन कर रहे हैं कंपनी यदि अच्छी है गग्रो करने वाली है तो आपको ऐसी कंपनियों को चुनना चाहिए शुरुआत में पैसे पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए। यह समझना चाहिए कि अगर कंपनी के साथ हम अच्छे से काम करेंगे तो इसमें ग्रोथ होने के चांस ज्यादा है तो आपको शुरुआती पैसे का लालच नहीं करना चाहिए ।

आपको अच्छा कंपनी सेजुड़ना चाहिए जिसमें ग्रोथ हो सके धीरे-धीरे होगा तो आपके पैसे भी बढ़ेंगे आपको सीखने को भी मिलेगा आप अपने मन मुताबिक कंपनियों से ले सकते हैं। लेकिन पहले सीखने पर अनुभव लेने पर ध्यान देना होता है। किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले उस कंपनी का आपको पूरी तरीके से जांच कर लेनी चाहिए कि कंपनी रजिस्टर्ड है कि नहीं कंपनी के पेपर लीगल है कि नहीं कंपनी जो कार्य प्रोडक्ट बनाने का बेचने का कर रही है वह सारे प्रमाणित है कि नहीं किसी प्रकार का झोलझाल तो नहीं है ।

कंपनी में कंपनी मान्यता प्राप्त है कि नहीं कंपनी ने रजिस्ट्रेशन कराया है कि नहीं कंपनी का ऑफिस कहां है कंपनी की जानकारियां सारी सही सही है। कि नहीं जिस ऐड को आपने पढ़कर कंपनी ज्वाइन की है वह सारे चीजें सही है या नहीं इस चीजों पर आपको शुरुआत में कंपनी ज्वाइन करते समय ध्यान देना चाहिए।

MLM बिजनेस  शुरुआत कैसे करें

how to start MLM business – mlm बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको किस कंपनी में जॉइनिंग लेना पड़ेगा ज्वाइनिंग लेते समय आपको कोई बातों का विशेष ध्यान देना पड़ेगा जिस भी माध्यम से आप ने कंपनी को ज्वाइन किया है। वह सारे माध्यम सही है कि नहीं सारी चीजें जांच करने के बाद आपको कंपनी से जुड़ना होगा। स्टार्ट करने के लिए अच्छी कंपनी का चयन करना सब से बात होती है यदि आपको अच्छी कंपनी मिल गई ग्रोथ करने वाली तो आप इग्नोर हो जाएंगे आप जिस भी कंपनी में ज्वाइन कर रहे हैं ।उसके बारे में सारी जानकारियां होनी चाहिए लीगल अनलीगल सारे जानकारियां आपको चाहे जैसे मिले उसको प्राप्त करने चाहिए।

कंपनी कौन सा प्रोडक्ट बेच रही है उसके बारे में सारी जानकारी आपको होनी चाहिए प्रोडक्ट के सब चीजों का आपको जांच करके कंपनी ज्वाइन करना चाहिए शुरू में आपको पैसे पर ध्यान नहीं देना चाहिए यदि कंपनी में सीखने को मिल रहा है। तो आप यह समझ गए कि आगे हमारी ग्रोथ होनई पक्की है। MLM का बिजनेस इस समय बहुत तेजी से बढ़ रहा है। यदि आपको इस बिजनेस को करना है तो आप अच्छे से कंपनी को चयन करके ठीक से जाकर करके कंपनी ज्वाइन करें और अपना बिजनेस स्टार्ट करें।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एम एल एम बिजनेस प्लान पढ़कर अच्छा लगा होगा आपको जानकारी मिली होगी बिजनेस के सारे पहलुओं को आज हमने इस आर्टिकल में जाना और पड़ा यदि आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आप भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस आने वाले भविष्य में बहुत ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचाने वाला है ।इस बिजनेस से लोग अच्छे खासे पैसे कमाएंगे इस बिजनेस में बहुत पोटेंशियल है यदि आप खाली बैठे हैं कोई काम नहीं कर रहे हैं तो आपको भी इस बिजनेस में हाथ आजमाना चाहिए।

बिजनेस में दिन प्रतिदिन ग्रोथ होने की उम्मीद ज्यादा है बाकी यदि आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी बिजनेस प्लान की जानकारी मिल सके। बाकी अभी आपकी कोई समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न है तो तुझे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं भारत की नंबर वन डायरेक्ट सेलिंग कंपनी mlm full form in hindi mlm का इतिहास भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी मल्टी लेवल मार्केटिंग कम्पनीज लिस्ट मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है

Leave a Comment