Insurance

दूध प्रसंस्करण बिजनेस कैसे शुरू करें Milk Processing Business in Hindi

दूध प्रसंस्करण बिजनेस कैसे शुरू करें Milk Processing Business in Hindi

हमारे दैनिक जीवन में हम हर रोज कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिनका अच्छी क्वालिटी का और ताजा होना बहुत जरूरी है इसी तरह से हर रोज हम दूध का इस्तेमाल करते हैं और एक दूध की क्वालिटी और उसका ताजा होना बहुत जरूरी है अगर हम दूध को पीने के लिए इस्तेमाल में ले रहे हैं तब तो उस दूध की क्वालिटी और उसका ताजा होना और भी ज्यादा महत्व रखता है पूरी दुनिया में दूध की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है.

दूध का उत्पादन कम है इसीलिए हमें कई अलग-अलग प्रकार की दूसरी ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना पड़ रहा है जो कि दूध की पूर्ति करने में सक्षम है लेकिन उन चीजों का इस्तेमाल करके हमें दूध जैसी संतुष्टि नहीं आज के समय में एक बढ़िया क्वालिटी का ताजा दूध मिलाना और भी मुश्किल हो गया है.क्योंकि दूध की मांग बहुत ज्यादा है और दूध का उत्पादन कम है.

इसलिए दूध की पूर्ति को पूरा करने के लिए बहुत सारे लोग अलग-अलग प्रकार के केमिकल के द्वारा नकली दूध बनाते हैं या मिलावट वाला दूध बनाते हैं जो कि मार्केट में सप्लाई किया जाता है लेकिन यह दूध हमारे लिए बहुत खतरनाक होता है और त्योहारों के मौसम में मिलावटी दूध व दूध से बने पदार्थों का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि त्योहारों के मौके पर दूध की मांग एकदम अचानक से बढ़ जाती है.

दूध का उत्पादन कम होता है इसलिए मार्केट में मिलावट वाले दूध को बेचा जा रहा है हमारे देश में कुछ राज्य ऐसे हैं जो कि दूध के उत्पादन में अग्रणी है और इन्हीं राज्यों की बदौलत हमारे देश के कुछ हिस्सों में अच्छी क्वालिटी का दूध मिलता है.क्योंकि इन राज्यों से बड़ी कंपनियां दूध को खरीद कर उनको अलग-अलग प्रकार की पैकिंग में डाल कर दूसरे राज्यों तक भेज रही है.

जिससे वे कंपनियां काफी पैसा कमा रही है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जो दूध हमें पैकिंग में मिलता है यह जल्दी खराब क्यों नहीं होता और यह सिर्फ कुछ ही कंपनियों के द्वारा क्यों बेचा जाता है और क्या आप जानते हैं कि बड़ी कंपनियों की तरह ही दूध प्रसंस्करण के बिजनेस को शुरू करके आप भी दूध को बेच सकते हैं.

मार्केट में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इससे आप काफी मुनाफा भी कमा सकते है तो इस ब्लॉग में हम आपको दूध प्रसंस्करण के बिजनेस को शुरू करने के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

दूध उत्पादन

हमारे देश में हर रोज लाखों लीटर दूध की खपत हो रही है जिसका उत्पादन बहुत कम है और इस दूध की पूर्ति को पूरा करने के लिए मार्केट में अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग प्रकार के हथकंडे अपना रही है और कुछ जगह ऐसी है जहां पर बढ़िया क्वालिटी का दूध मिलना भी बहुत मुश्किल है लेकिन भारत के कुछ राज्यों में दूध उत्पादन बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है.

इन्हीं राज्यों से दूसरी बड़ी दूध प्रसंस्करण कंपनियां दूध को खरीद कर अलग-अलग जगहों पर बेच रही है भारत के दूध उत्पादन के कई मुख्य राज्य हैं जिनमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्य शामिल है लेकिन हरियाणा व पंजाब राज्य में सबसे ज्यादा दूध उत्पादन किया जाता है

क्योंकि हरियाणा पंजाब जैसे राज्यों में किसान अपनी खेती के साथ-साथ पशुपालन का भी काम बहुत जोरों शोरों से करते हैं और वे इसी काम से हर साल लाखों रुपए कमाते हैं और एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2011-12 में दूध उत्पादन 127.9 मिलियन हो गया था और इसी रिपोर्ट के मुताबिक हमारे देश में 2011-12 में प्रति व्यक्ति 290 ग्राम दूध का उत्पादन होता था जबकि दुनिया में कुल 284 ग्राम प्रति व्यक्ति दूध का उत्पादन होता था.

यही कारण है कि हमारे देश में फिर भी दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले में ज्यादा दूध का उत्पादन किया जाता है दुनिया में लगभग आधे से ज्यादा भैंस व दूसरे मवेशी भारत में पाए जाते हैं और कुछ जगह ऐसी है जहां पर दूध उत्पादन नहीं होता इसलिए हमारे देश में कुछ नामी दूध प्रसंस्करण कंपनियां हैं जो कि हर रोज इस बिजनेस से लाखों रुपए कमा रही है जिसमें सबसे बड़ा नाम अमूल, वीटा जैसी कंपनियों का है

दूध प्रसंस्करण क्या है

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर का दूध प्रसंस्करण क्या होता है दूध प्रसंस्करण उस प्रोसेसिंग प्रक्रिया को कहा जाता है जिसके द्वारा दूध को पैकिंग कर के उसको बेचने योग्य बनाया जाता है ताकि दूध एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाते समय खराब ना हो इसके लिए दूध को कई अलग-अलग प्रकार की प्रक्रियाओं से गुजरना होता है.

उसके बाद ही दूध की पैकिंग की जाती है इसके अलावा दूध प्रसंस्करण प्रक्रिया में दूध के अलावा दूध से बने हुए दूसरे उत्पाद भी आते हैं जैसे लस्सी, दही, पनीर आदि दूध प्रसंस्करण प्रक्रिया में मुख्य रूप से दूध खरीदारी, क्लेरिफिकेशन, होमोजेनाइजेशन और दूध की पैकिंग आदि के ऊपर सबसे ज्यादा जोर दिया जाता है उसके बाद में दूध को पैकिंग में डालकर भेज दिया जाता है.

हमारे देश में दूध प्रसंस्करण का कार्य मुख्य रूप से अमूल और वीटा कंपनी करती है हालांकि बेटा कंपनी हमारे देश के कुछ राज्यों में यह काम करती है जबकि अमूल कंपनी लगभग हर लगभग हर जगह पर इस बिजनेस को बढ़ा चुकी है

दूध प्रसंस्करण बिजनेस कैसे शुरू करें

Milk Business Ideas in Hindi : अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तब सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 2 से 3 करोड रुपए होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह एक बहुत बड़ा बिजनेस होता है इसलिए इस बिजनेस के ऊपर आपको पहले काफी पैसे लगाने पड़ते हैं यदि आप इतने पैसे लगाने में सक्षम हैं.

तब आप इस बिजनेस से संबंधित दूसरी बातों के ऊपर ध्यान दे सकते हैं वैसे तो हमारे देश में ज्यादातर दूध बिना प्रसंस्करण के ही बिकता है क्योंकि यह दूध हमारे आसपास के क्षेत्रों में जाता है लेकिन जिन जगहों पर दूध की कमी होती है वहां दूध को भेजने के लिए प्रसंस्करण करना बहुत जरूरी है क्योंकि ज्यादा दूर तक पहुंचते समय खराब हो जाता है इसलिए उसका प्रसंस्करण किया जाता है.

प्रसंस्करण दूध ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में ही इस्तेमाल किया जाता हैं दूध प्रसंस्करण में आप कई उत्पाद बना सकते है जिनमें मुख्य रुप से मिल्क पाउडर, स्किम्ड मिल्क पाउडर, दही, लस्सी, घी, क्रीम, पनीर आदि और इन उत्पादों की माँग सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं.

कैसे शुरू करें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक बड़ी जगह खरीदनी पड़ती है जिसके ऊपर आपको सबसे पहले एक मिल्क प्लांट बनाना होगा जिसमें अलग-अलग यूनिट तैयार की जाती है इसके बारे में पूरी जानकारी आपको मिलक विवाद के दूसरे अधिकारियों से मिलेगी या आप किसी दूसरी कंपनी से इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं.

इस प्लांट में आपको मुख्य रूप से और प्रसंस्करण होल, प्रयोगशाला, कोल्ड स्टोरेज, दूध स्टोरेज व दूसरे अन्य प्रोडक्ट स्टोर करने के लिए स्टोरेज बनवाने पड़ते हैं इसके साथ ही आपको अपने प्लांट में एक बड़ा ऑफिस सिक्योरिटी सिस्टम और अपनी दूध के उत्पादों की गुणवत्ता के ऊपर ध्यान देने वाले दूसरे भंडारण को बनवाना होता है इसके साथ ही आपको भी BIS सर्टिफिकेशन लेना भी बहुत जरूरी है.

अपने प्लांट को तैयार करने के बाद में आपको दूध प्रसंस्करण प्रक्रिया से संबंधित सभी अलग-अलग प्रकार की मशीनों को सेट करवाना होता है दूध प्रसंस्करण प्रक्रिया में मुख्य रूप से काम आने वाली मशीनें निम्नलिखित हैं.

  • एक बड़ा 3 मीटर कैन रोलर कन्वेयर
  • 500 लीटर क्षमता वाला मापक यंत्र
  • डिस्क फिल्टर
  • 1000 लीटर क्षमता वाला डंप टैंक
  • 40 लीटर का स्टेनलेस स्टील स्क्रबर
  • 1.5 एचपी की पंप
  • इस लैब में इस्तेमाल किए जाने वाले दूसरे अन्य उपकरण जैसे मिलकोटेक्स्ट. डेंसिटी मीटर. क्रोवास्को मिल्को स्कैनर इमल्सन क्वालिटी एनालाइजर, HPLC आदि.

अन्य मशीनें

  • 2HP की SS मिल्क पंप
  • होल्डिंग Coil
  • 100 लीटर का फ्लोट SS बैलेंस टैंक के साथ
  • मिल्क फलो कंट्रोल वॉल्व
  • सिंपलेक्स फिल्टर
  • फ्लो डाइवर्जन वाल्व
  • 3KLPH का मिल्क चिलर
  • 250 लीटर क्षमता का घी बॉयलर
  • SS रिमोट कंट्रोल पैनल
  • आईपी यूनिट
  • घी बैलेंस टैंक
  • करीम टैंक

इसके अलावा भी आपको और बहुत सारी छोटी मशीनों की आवश्यकता होती है.

फिर आपको इसके बाद में अपने दूध प्रसंस्करण प्लांट में बनने वाले दूध के दूसरे उत्पादों व दूध के लिए पैकिंग मशीनों का भी लाना बहुत जरूरी है क्योंकि सभी प्रोडक्ट की अलग-अलग प्रकार से पैकिंग होगी जिनके लिए आपको कई अलग-अलग प्रकार की मशीनों की आवश्यकता होती है और इसके लिए आपको अपने प्लांट के नाम से अलग-अलग प्रकार की पैकिंग भी तैयार करवाने होती है और उसके ऊपर आपको अपना एक- एकमार्ग भी छापना होगा.

पूरा प्लांट तैयार होने के बाद मैं आपको अपने प्लांट में अलग नंबर अलग-अलग मशीनों के ऑपरेटर वह दूसरी ऐसे इंजीनियर रखने होंगे जो कि आपके मशीन को सही तरीके से चला सके और आपको अपनी प्रयोगशाला के लिए अलग-अलग दूध चिकित्सक भी रखने होंगे फिर आपको अपने प्लांट में किसानों से दूर को खरीद कर लाना होगा और उस दूध को अलग-अलग प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद में उस दूध से अलग-अलग डेयरी प्रोडक्ट भी बनाए जाएंगे जिनमें भी करीम घी, पनीर, दही लस्सी आदि.

उसके बाद में आपको अपने सभी प्रोडक्ट को पैक करवा कर अलग-अलग शहरों में सप्लाई करना होगा जिसके लिए भी आपको अलग-अलग कुछ कर्मचारियों की जरूरत होगी फिर जैसे-जैसे आपका बिजनेस शुरू हो जाता है वैसे ही आपके बिजनेस में आपको मुनाफा भी मिलने लगेगा और फिर आप अपने बिजनेस को और भी बढ़ा कर सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई है दूध प्रसंस्करण के बिजनेस के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button