Dealership

LG कंपनी की डीलरशिप कैसे ले

LG कंपनी की डीलरशिप कैसे ले

दुनिया भर में ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो कि सिर्फ एक प्रोडक्ट ही नहीं बनाते बल्कि उस कंपनी की आपको मार्केट में अलग-अलग प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे और वह कंपनी अपने सभी प्रोडक्ट को मार्केट में बहुत ही मजबूती और अच्छी क्वालिटी में उतारती है.

इसीलिए ग्राहक इन कंपनियों को इतना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि वे कंपनियां अपने ग्राहक की सभी सुख-सुविधाओं को ध्यान में रखकर प्रोडक्ट बनाती है. हालांकि इन कंपनियों का प्रोडक्ट आपको मार्केट में दूसरी लोकल कंपनियों के मुकाबले में थोड़ा महंगा जरूर देखने को मिलेगा.

लेकिन इन कंपनियों के प्रोडक्ट को एक बार खरीदने के बाद आपको दोबारा देखने की जरूरत नहीं होती क्योंकि इन कंपनियों के प्रोडक्ट की अच्छी क्वालिटी होने की वजह से यह बहुत लंबे समय तक चलते हैं इन सभी बढ़िया और अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों में एलजी कंपनी भी शामिल है.

एलजी कंपनी हमारे देश में बहुत सारे अलग-अलग प्रोडक्ट बना रही है यह कंपनी अपने प्रोडक्ट की मजबूती के ऊपर ध्यान देती है यह कंपनी टीवी फ्रिज से लेकर हर प्रकार के प्रोडक्ट बनाती है और आप सभी को पता होगा कि एलजी कंपनी मोबाइल फोंस भी बनाती है.

लेकिन इस कंपनी के प्रोडक्ट हमारे देश में ही नहीं बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी बहुत ज्यादा बेचे जा रहे हैं और लगातार एलजी कंपनी अपने बिजनेस को बड़ा कर दी जा रही है. इसलिए समय-समय पर कंपनी अलग-अलग क्षेत्रों में डीलरशिप प्रोवाइड कराती रहती है.

ताकि कंपनी अपना बिजनेस बड़ा कर सके तो आज इस ब्लॉग में हम आपको एलजी कंपनी की डीलरशिप लेने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो यदि आप भी एक बढ़िया कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं और अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप एलजी कंपनी की डीलरशिप लेने के बारे में सोच सकते हैं.

एलजी कंपनी

एलजी कंपनी दुनिया की एक जानी-मानी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है इस कंपनी के प्रोडक्ट की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है इसलिए लगातार इस कंपनी का व्यवसाय दुनिया भर में बढ़ता जा रहा है.

एलजी कंपनी टीवी रेफ्रिजरेटर इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज मल्टीमीडिया होम अप्लायंसेज डिस्प्ले डिवाइस वॉशिंग मशीन जैसे बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाती है एलजी South Korean Multinational Electronics कंपनी है.

इसका हेड क्वार्टर साउथ कोरिया में है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2008 के बाद एलजी कंपनी एलसीडी टीवी बनाने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है यह एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है जो बहुत तेजी से ऊपर उठी है .

आज के समय में एलजी कंपनी के साथ पूरी दुनिया में लाखों कस्टमर जुड़े हुए हैं जो कि अपने घर में ज्यादातर एलजी कंपनी के ही इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट लाते हैं एलजी कंपनी दुनियाभर के लगभग 108 से भी ज्यादा देशों में अपना बिजनेस चला रही है.

जिसके साथ बहुत सारे डीलर व आउटलेट्स जुड़े हुए हैं एलजी कंपनी के साथ पूरी दुनिया में एक लाख से ज्यादा कर्मचारी जुड़े हुए हैं जोकि एलजी कंपनी की अलग-अलग फील्ड में अपनी सेवाएं दे रहे हैं हमारे देश में भी एलजी कंपनी का बहुत बड़ा कारोबार है .

इसलिए हमारे देश में भी एलजी कंपनी के 5000 से भी ज्यादा डीलर है और लगातार एलजी कंपनी इन डीलरों की संख्या बढ़ा रही है इसलिए कंपनी समय-समय पर अपनी डीलरशिप प्रोवाइड कराती रहती है.

तो यदि आप में से भी कोई इंसान एलजी कंपनी की डीलरशिप लेकर व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो आपको निम्नलिखित कार्य करने पड़ते हैं जैसे.

एलजी कंपनी की डीलरशिप कैसे ले

किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए कंपनी के द्वारा एक प्रोसेस बनाया जाता है और उसी प्रोसेस के हिसाब से कंपनी डीलरशिप प्रोवाइड कराती है तो एलजी कंपनी की भी अपनी एक ऐसी ही प्रक्रिया है जिसके तहत कंपनी डीलरशिप देती है यदि आप एलजी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ती है.

जमीन व बिल्डिंग

यदि आप एलजी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कंपनी का शॉप बनाने के लिए जमीन खरीदनी पड़ती है अगर आपके खुद के पास किसी शहर या बड़े नगर में जमीन है. तब आप उसके ऊपर बिल्डिंग बना सकते हैं बिल्डिंग आप अपने हिसाब से भी बना सकते हैं.

बस उसमें आपको कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले प्रोडक्ट को सुरक्षित रखने योग्य बिल्डिंग बनानी पड़ेगी और इसके साथ ही आपको एक ऑफिस व गोडाउन भी बनाना पड़ सकता है. यदि आप LG कंपनी की डीलरशिप लेकर व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं.

तब आप को कम से कम कंपनी के सभी प्रोडक्ट को अलग-अलग रखने के लिए 500 से 600 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता पड़ेगी अगर आप अपने शॉप के साथ ही गोडाउन भी तैयार करवा रहे हैं तब आपको 1000 से 1600 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता पड़ सकती है वह आप अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं.

जरूरी दस्तावेज

एलजी कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है जो कि निम्नलिखित हैं

  • आईडी प्रूफ के तौर पर आपसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि मांगा जा सकता है
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर बिजली ,पानी का बिल, पासपोर्ट आदि दे सकते हैं
  • आपके पास एक पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी, फोन नंबर होना बहुत जरूरी है
  • इसके अलावा भी आपसे अपनी प्रॉपर्टी की दूसरी जरूरी डॉक्यूमेंट भी मांगे जाएंगे
  • आपको एक जीएसटी नंबर लेना पड़ता है
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट, पासबुक होना बहुत जरूरी है

डीलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप एलजी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो एलजी कंपनी आपको डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा नहीं देती यदि आप एलजी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब  आप कंपनी से Email – b2bsupport.india@lgepartner.com के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं और फिर कंपनी के अधिकारी आपसे संपर्क करते हैं और आपसे जरूरी दस्तावेज मांगे जाते हैं उसके बाद में आपके सभी दस्तावेजों को वेरीफाई किया जाएगा अगर आप कंपनी के सभी नियमों व दिशा निर्देशों का पालन करते हैं तब आपको बहुत जल्दी ही कंपनी की डीलरशिप दे दी जाती है.

कमाई और लागत

अगर एलजी कंपनी की डीलरशिप लेने की लागत के बारे में बात की जाए तो उसकी डीलरशिप को लेने के लिए आपको कम से कम 15 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि इसके लिए आपको एक बिल्डिंग बनवानी पड़ती है और एक आपको शॉप भी बनानी पड़ती है जिसके अंदर आपको कंपनी के सारे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट रखने होते हैं फिर अगर बात की जाए कमाई के बारे में तो एलजी कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट के ऊपर कमीशन देती है जितने भी ज्यादा प्रोडक्ट आप बेचेंगे उसी के हिसाब से आपको कमीशन मिलता है और वही कमीशन आपकी कमाई होती है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई एलजी कंपनी की डीलरशिप लेने के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यह भी आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button