Business

Indoor Sports Complex बिजनेस कैसे शुरू करें

Indoor Sports Complex बिजनेस कैसे शुरू करें

हमारा देश खेलों के मामले में दुनिया में बेहतरीन देशों की लिस्ट में शामिल है क्योंकि हर साल भारत में ऐसे नए नए खिलाड़ी निकल कर सामने आते हैं जो कि हमारे देश का नाम रोशन करते हैं और ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि भारत के खिलाड़ी सिर्फ एक या दो खेलों में भाग लेते हैं.

बल्कि पिछले कुछ सालों से भारतीय खिलाड़ी लगभग हर खेलों में रुचि दिखा रहे हैं और हर साल नए नए मुकाम हासिल कर रहे हैं पहले के समय में भारतीय खिलाड़ी इतना ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते थे क्योंकि उनको खेलने के लिए उपयुक्त समान व जरूरी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाती थी.

इसलिए हमारे देश के खिलाड़ी अमेरिका ऑस्ट्रेलिया जापान और चाइना जैसे देशों के खिलाड़ियों के मुकाबले में पीछे रह जाते थे लेकिन पिछले कुछ सालों में सरकार ने खेलों के लिए बहुत बड़े-बड़े बजट जारी किए हैं.जिनसे खेलों में भी हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा है.

भारत में अलग-अलग प्रकार के स्टेडियम व अलग-अलग प्रकार के एडवांस स्पॉट्स उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं और इसी का नतीजा भारत हर एक खेल में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेता है और भारतीय खिलाड़ी पूरी जी जान से मेहनत करके अपने देश का नाम रोशन करने की कोशिश करते हैं.

दुनिया में कुछ ऐसे खेल है जिनमें पहले भारतीय खिलाड़ी हिस्सा नहीं लेते थे लेकिन अब भारतीय खिलाड़ी उन खेलो में भी अपने जौहर दिखा रहे लेकिन फिर भी हमारे देश के कुछ ऐसे हिस्से हैं जिनमें आज भी खिलाड़ियों के लिए जरूरतमंद सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाती.

तो उन क्षेत्रों में आप उन खिलाड़ियों के लिए जरूरी खेलों की सुविधाएं उपलब्ध करा कर अपना व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं.आप देश के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने में योगदान दे सकते हैं आज के समय में इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की बहुत मांग है क्योंकि दुनिया में ऐसे बहुत सारे खेल खेले जाते हैं.

जो कि आप इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के अंदर खेल सकते हैं यदि आप इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खोलते है. तो इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं और आप अपने आसपास के खिलाड़ियों को भी आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं इस ब्लॉग में हम आपको इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स खोलने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

Indoor Sports Complex क्या होता है

सबसे पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स क्या होता है इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स एक ऐसा खेल परिसर होता है जोकि ऊपर से बंद होता है यह एक बहुत बड़े विशाल हॉल के जैसा होता है जिसके अंदर कई अलग-अलग प्रकार के खेलों के मैदान होते हैं.

वह खेलों में इस्तेमाल होने वाली दूसरी जरूरतमंद सुविधाएं उपलब्ध होती है यह एक ऐसा खेल परिसर होता है जिसके अंदर सभी खिलाड़ी एक साथ लंबे समय तक खेल सकते हैं और इसमें आपको सभी सुविधाएं मिलती है इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स मुख्य रूप से बॉस्केटबॉल, स्केटिंग रिंक, कुश्ती, दौड़ आदि खेलो के मैदान होते है.

इसके अलावा और बहुत सारे छोटे खेल होते हैं जो की इस परिसर में खेले जा सकते है यदि आप एक बड़ा इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स खोल लेते हैं तब आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं वह अपने क्षेत्र के आसपास की खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

Indoor Sports Complex कैसे तैयार करें

यदि आप एक बड़ा इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनवाना चाहते हैं तब इसके लिए आपको बहुत सारी अलग-अलग प्रकार की चीजों की जरूरत होती है इसके लिए सबसे पहले आपको इंदौर स्पोर्ट्स कंपलेक्स का एक नक्शा तैयार करवाना होता है जिसके अंदर अलग-अलग प्रकार के खेलो से संबंधित मैदान का स्ट्रक्चर तैयार किया जाता है.

इसके अलावा आप स्पोर्ट्स कंपलेक्स को कितना बड़ा व किन किन खेलों के लिए बनवाना चाहते हैं यह एक बहुत बड़ा होता है जिसके लिए आपको करोड़ों रुपए खर्च कर सकते हैं यदि आप इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स तैयार करवाना चाहते हैं तब आपको कम पैसों में ही काम चल जाता है.

इसके अलावा सरकार भी बहुत सारी ऐसी स्पोर्ट्स स्कीम निकाल रही है जिनके जरिए आपको इस बिजनेस को खड़ा करने में मदद मिल सकती है और आपको अलग-अलग प्रकार की सब्सिडी मिल जाती है या आप बैंक में भी आसानी से लोन ले सकते हैं.

जमीन

यदि आप इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनवाना चाहते हैं तब इसके लिए आपको किसी बड़े नगर या शहर के आसपास जमीन को खरीदना बहुत जरूरी है यदि आपकी खुद की जमीन किसी शहर के आसपास है तो आप उसमें भी इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनवा सकते हैं.

लेकिन इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसको कितना बढ़ा या कितना छोटा बनवाना चाहते हैं क्योंकि इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स में मुख्य रूप से टेबल टेनिस, कुश्ती, बैडमिंटन कैरम बोर्ड, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग आदि खेलते हैं जिनके मैदान अलग-अलग साइज के होते हैं.

यदि आप अपने इनडोर स्पोर्ट्स में सभी खेलों को रखते हैं तब आपको ज्यादा जमीन की आवश्यकता होगी अगर आप छोटे स्तर पर इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनवाना चाहते हैं इसके लिए आपको कम जगह की आवश्यकता होती है लेकिन आप को कम से कम 400 स्क्वायर मीटर जगह जरूर खरीदनी होती है.

इस जमीन के ऊपर आपको अपने हिसाब से अलग-अलग खेलों के मैदान बनवाने होते हैं इसके अलावा दूसरी जरूरी सुविधाएं भी देनी होती है

जरूरी चीजें

यदि जब आप इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनवाते हैं तब इसके लिए आपको बहुत सारी खेलो व इसके अलावा दूसरी चीजों की आवश्यकता होती है. इसमें आपको अपने इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स में उपलब्ध करवाए जाने वाले सभी गेम के लिए जरूरी चीजें जैसे बास्केटबॉल कैरम कार्ड गेम बॉक्सिंग हेलमेट.

इसके अलावा फर्नीचर कुर्सी लाइट जनरेटर इनवर्टर गद्दे आदि की जरूरत होती है उन सभी चीजों को आपको अपने इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स के लिए खरीद कर लाना होता है.

लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन

इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स के लिए आपको कई अलग-अलग प्रकार की रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की भी आवश्यकता होती है जैसे

  • स्थानीय प्राधिकरण से रजिस्ट्रेशन करवाना होता है
  • इसके बाद में आपको जीएसटी के लिए भी रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है
  • उसके बाद में आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लेना होता है
  • साथ ही में आपको सुरक्षा के लिए सेफ्टी क्लेरेंस की भी आवश्यकता होती है

कर्मचारी

आप इंदौर स्पोर्ट्स कंपलेक्स को चाहे बड़े या छोटे स्तर पर कैसे भी शुरू करें इसके लिए आपको कर्मचारियों की आवश्यकता होती है अगर आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तब आपको बहुत सारे अलग-अलग कर्मचारियों की जरूरत होती है जिसमें साफ सफाई आपके सामान के ऑपरेटर वह दूसरे कर्मचारी आदि.

इसके अलावा आपको सभी गेमों के एक्सपीरियंस कोच को भी लाना होता है क्योंकि आप जिन भी खेलों को अपने इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स में अनुमति देते हैं उनके लिए किसी अच्छे जानकार का होना बहुत जरूरी है ताकि बच्चों को जल्दी से जल्दी और ज्यादा से ज्यादा सीखने को मिले इसके लिए आपको किसी बड़ी स्पोर्ट्स अकैडमी से भी संपर्क करना होगा.

प्रमोशन

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उस व्यवसाय का प्रमोशन करना बहुत जरूरी है और इंदौर स्पोर्ट्स कंपलेक्स तो है ही एक ऐसा व्यवसाय जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को जोड़ना होता है इसलिए यदि आप किसी शहर आदि में इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स को शुरू कर रहे हैं. तब इसके लिए आपको यूट्यूब चैनल टीवी अखबार आदि में प्रमोशन करवाना होता है.

इसके अलावा आपको अलग-अलग स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन के पास होल्डिंग बोर्ड भी लगवाने होते हैं जिनसे आपके इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स खिलाड़ी आने के चान्सेस बढ़ते हैं आपके इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स के प्रमोशन के लिए आपको शुरू में कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं

लागत व कमाई

इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले इस व्यवसाय के बारे में आपको पूरी जानकारी लेना बहुत जरूरी है क्योंकि यह एक बहुत बड़ा व्यवसाय होता है और इसमें आपको काफी पैसा भी खर्च करना पड़ता है यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते है तब आपके पास कम से कम 5 से 8 करोड़ रुपए होना बहुत जरूरी है.

अगर आप इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर भी शुरू करना चाहते हैं तब आप के लिए कम से कम 2 से 3 करोड रुपए होना जरूरी है क्योंकि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बहुत अलग-अलग प्रकार की चीजों की जरूरत होती है लेकिन अगर आप इस व्यवसाय को शुरू कर लेते हैं इसे आपको कमाई भी बहुत होती है.

क्योंकि अगर आपके इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स में एक बार खिलाड़ी आना शुरू हो जाते हैं तब आप उनसे फीस ले सकते हैंऔर अगर आप का खिलाड़ी नेशनल या स्टेट लेवल पर किसी गेम में मेडल या गोल्ड मेडल ले आता है तब खिलाड़ी के साथ-साथ आपके इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स को भी सरकार सम्मानित करती है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स के व्यवसाय के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसे ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button