How to start Rain Coat umbrella Manufacturing Business in Hindi

How to start Rain Coat umbrella Manufacturing Business in Hindi

क्या किसी ऐसे प्लान की तलाश में है जिसमें आपका इन्वेस्टमेंट बेहद कम हो और मुनाफा को ज्यादा हो। या ऐसे  बिजनेस प्लान की तलाश में जो आप आसानी से कर भी पाए और जिसमें आपको ज्यादा भागदौड़ ना करनी पड़े। मैन्युफैक्चरिंग के बाद आप की अच्छी खासी कमाई हो जाए निवेश बिल्कुल थोड़ा से हो यदि आप छोड़ेगी में बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं। और लोगों की जरूरतों से जुड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिएऐसा बिज़नेस प्लान लेकर आएं जो हर व्यक्ति की जरूरत होती है।

मानसून शुरू जी हां बारिश का मौसम है हर आदमी को बाहर निकलना ही पड़ता है ऐसे समय में रबर की चप्पल रेनकोट छाता बनाने का बिजनेस शुरू कर देंगे। तो आप आसानी से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं इसमें निवेश भी आपको  ₹15000 से 2000 निवेश करने होते हैं।और आपको बैठे बैठे हैं एक अच्छी खासी इनकम करने का जरिया मिल जाता है।

यदि आपको रेनकोट छाता मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको आर्टिकल में सारी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं।  इसे जानकर आप आसानी से बिजनेस कर पाएंगे और कमाई भी कर पाएंगे बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते हैं .

 क्या है रेनकोट छाता मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस प्लान

What is raincoat umbrella manufacturing business plan – जैसा कि हम सब जानते हैं बारिश का मौसम है इस समय लोगों को बाहर निकालने के लिए समस्या हो रही है हर व्यक्ति को बाहर निकलना है और उसे बाहर निकालने के लिए रेनकोट का तथा छाता का प्रयोग करना पड़ता है। यदि आप 15000 से 20000लगाकर छाता और रेनकोट मेकिंग बिजनेस शुरू कर दें तो आप छोटे निवेश में अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को करने में बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होती है और आप फायदे की बात करें तो उम्मीद से ज्यादा आपको फायदा होगा बारिश पूरे पांच छः महीने रहती है लगातार हर व्यक्ति को बाहर निकलने के लिए छाता वाला रेनकोट जरूरत होती है। जिसकी आपूर्ति करके आप अच्छी खासी इनकम कमा सकते हैं पहले से कर रहे लोग इस बिज़नेस में बताते हैं कि 5 से ₹10000 का निवेश करके यदि कोई बिजनेस करना चाहता है। तो यह बिजनेस उसके लिए सबसे फायदेमंद हो सकता है जो लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं अच्छा खासा मुनाफा भी कमा रहे हैं।

 कैसे शुरू करें रेनकोट छाता मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस प्लान

How to start raincoat umbrella manufacturing business plan

  • यदि रेनकोट व छाते के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की बात करें तो इसे शुरू करना बेहद आसान है इसके लिए थोड़े बहुत निवेश की जरूरत पड़ती है।
  • और आपका सामान भी रखा नहीं रहेगा क्योंकि जितना भी आप मैन्युफैक्चरिंग करेंगे मार्केट में की ज्यादा खपत होती है तुरंत सारा माल आपका बिक जाता है।
  • और मुनाफा आपके जेब में थोड़ी बहुत मेहनत तो हर किसी काम में करनी होती है इसमें भी आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है लेकिन भरोसा रखते इसमें लाभ भी आपकी उम्मीद से ज्यादा होगा।

बिजनेस प्लान

किसी भी बिजनेस को करने से पहले उसका प्लान भी बनाना बेहद जरूरी होता है बारिश के मौसम में या बिजनेस ज्यादा चलेगा इसलिए आपको बारिश के मौसम में आने से पहले सारी मैन फैक्चरिंग कर लेनी है।

और  बारिश के महीने में पूरा मौसम आपको इसकी बिक्री करनी है लगभग 5 से 6 महीने तक इसकी बिक्री आपको कर लेनी है और 6 महीने आपको पैसे कमाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इतना तो भरोसा रखना चाहिए ।

 बिजनेस की डिमांड की बात करें

तो यह बिजनेस मानसून आते ही इसकी बिक्री शुरू हो जाती है जैसे ही मानसून शुरू होता है छाता रेनकोट रबर स्लिपर जैसी चीजों का डिमांड मार्केट में होने लगता है और भरपूर मात्रा में यह बिकता भी हैं।

  • बिजनेस प्लान को शुरू करने से पहले सब कुछ आप पहले आपको निवेश करने की जरूरत पड़ेगी इसके बाद आप उसमें लगने वाले कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी ।
  • कच्चा माल जहां सस्ता मिलता है वहां से यदि आप सामान खरीदेंगे तो आपको अधिक फायदा होगा यदि आप ठोक दुकानों में से सामान खरीदेंगे तो इसके लिए आपको दिल्ली के सदर मार्केट चांदनी चौक मार्केट जाना पड़ेगा।
  • यदि आप दिल्ली के नजदीक रह रहे हैं तो वहां से भी आप कच्चा माल उठा सकते हैं।
  • तथा यदि आप यूपी के निवासी हैं तो कानपुर जैसे शहर में भारी मात्रा में थोक दामों में आपको समान मिल जाएगा इसके लिए आपको मार्केट रिसर्च कर लेनी चाहिए ।
  • जहां पर सस्ता माल मिले वहां से आपको सामान खरीद कर  मैन्युफैक्चरिंग शुरू करनी चाहिए रेनकोट छाता बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मटेरियल की जरूरत नहीं पड़ती 4 ,10 समान ही लगते हैं।
  • आप वहां थोक दुकानों में छाता व रेनकोट बनाने के सामान के बारे में बताएंगे तो वह खुद ही आपको सारा सामान मुहैया करा देंगे।

यदि आप बिजनेस  स्टार्ट करना चाहते हैं तो अभी आप शुरुआत छोटे भी इन्वेस्टमेंट से करेंगे तो आपको भेजने भी समझ में आएगा फायदा नुकसान भी समझ में आएगा इसके बाद आप फायदा यदि बिजनेस में हो रहा है। तो उसमें ज्यादा इन्वेस्ट करके बिजनेस का लेवल बढ़ा भी सकते हैं और बिजनेस से अधिक कमाई भी कर सकते हैं।

बिजनेस के लिए जगह

यदि आप मार्केट में बिजनेस करना चाहते है इसके लिए मार्केट में आपको जगह किराए पर लेनी होगी लेकिन यदि आप इसे घर से भी स्टार्ट करना चाहते हैं तो यह भी कर सकते हैं।आप घर में मैन्युफैक्चरिंग करें और मार्केटिंग के लिए मार्केट में जाकर बिक्री करेंगे काम भी सही रहता है मार्केटिंग करना आती है समय में सबसे जरूरी है जी आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करते रहेंगे। लोगों से मिलते जुलते रहेंगे तभी आपके प्रोडक्ट की बिक्री होगी अन्यथा आपको बिजनेस में लॉस भी हो सकता है मार्केट में यदि आपका निजी कमरा है तो यह सोने पर सुहागा साबित हो सकता है।

प्रॉफिट फायदा

बिजनेस प्लान में बेचने के बाद आपकी निवेश के हिसाब से प्रॉफिट मिलेगा यदि आप शुरुआत ₹5000 कर रहे हैं तो आपको 5000 के हिसाब से बीस से पच्चीस परसेंट प्रॉफिट मिलेगा। सारी चीजें आपके निवेश पर निर्भर करती हैं। कि आप कितना बिजनेस में निवेश कर रहे हैं छोटी रकम निवेश करेंगे तो उसी हिसाब से फायदा होगा बड़ी रकम निवेश करेंगे तो बड़ा प्रॉफिट आपको भेजने से होगा।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल रेनकोट छाता मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां होंगी आप बिजनेस करना चाहते हैं। तो मुनाफा आपकी उम्मीद से ज्यादा प्राप्त कर सकते हैं यदि आपको कम निवेश में अच्छा मुनाफा तय करना है तो इस बिजनेस को आप को शुरू करना चाहिए मानसून जारी है और आप की बिक्री भी शुरू हो जाएगी। यदि आप घर बैठे हैं काम की तलाश में हैं तो आप घर बैठे इस काम को शुरू कर रखते हैं और मार्केट से अच्छी खासी  कमाई कर सकते हैं।इस बिजनेस को आप को शुरू करना चाहिए मानसून जारी है और आप की बिक्री भी शुरू हो जाएगी यदि आप घर बैठे हैं काम की तलाश में हैं तो आप घर बैठे इस काम को शुरू कर रखते हैं और मार्केट से अच्छी खासी इनकम कमा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.