Online SBI ATM Debit Card के लिए कैसे Apply करे

Online SBI ATM Debit Card के लिए कैसे Apply करे

ATM या डेबिट कार्ड दोनों एक ही चीज है दोनों कार्ड ही है बस अलग अलग नाम से जाने जाते है .जब आप किसी ATM मशीन से पैसे निकलवाते होतो डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड कहते है .पहले के मुकाबले ATM कार्ड का इस्तेमाल अब बहुत ज्यादा होने लगा है ATM कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकलवाने के साथ-साथ हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में भी कर सकते हैं ATM कार्ड की मदद से हम किसी के भी पास पैसे भेज सकते हैं और अपने ATM कार्ड का नंबर बताकर अपने ATM कार्ड पर पैसे मंगवा भी सकते हैं. डेबिट कार्ड के बारे में ज्यादा जानकारी मैंने पहले एक पोस्ट में दी थी .क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड क्या होता है आप इस पोस्ट को देख सकते है .

आज भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो ATM कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते या उन्होंने अपने बैंक से अपना एटीएम कार्ड नहीं बनवाया अगर आपने भी अपने बैंक से ATM कार्ड नहीं बनवाया तो यह आपने बहुत बड़ी गलती कर रखी है अगर हम बात करें कैशलेस सिस्टम की तो उसमें ATM कार्ड सबसे महत्वपूर्ण है बिना ATM कार्ड के हम कैशलेस ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते . इस पोस्ट में आप जानेगे की कैसे आप घर बैठे अपना ATM अपने घर पर मंगवा सकते है .लेकिन इसके लिए आपके पास SBI की इन्टरनेट बैंकिंग होनी चाहिए क्यूंकि आप इन्टरनेट बैंकिंग से ही ATM के लिए apply कर सकते है .और इन्टरनेट बैंकिंग आपको सिर्फ बैंक में जाकर ही मिलेगी.अगर आपके पास इन्टरनेट बैंकिंग तभी आप इस पोस्ट आगे पढ़े .

SBI ATM Debit Card के लिए Online कैसे Apply करे

जैसा की मैंने बताया था की इसके लिए आपको इन्टरनेट बैंकिंग की जरूरत पड़ेगी तो सबसे पहले onlinesbi.com पर जाये और अपने अकाउंट में लोग इन करे .

  • लोग इन होते ही आपके सामने ऊपर एक मेनू आ जायेगा वंहा e-services पर क्लिक करे .फिर लेफ्ट साइड (⇐) आपको Atm Card Services पर क्लिक करना है .
  • Request ATM/Debit Card पर क्लिक करे .
  • फिर आपको 2 Option मिलेगे जिस से आप Apply कर सकते है
  • OTP या प्रोफाइल पासवर्ड में कोई भी एक सेलेक्ट करे और नेक्स्ट पेज पर आये .
  • OTP आपके फ़ोन पर आएगा जो फ़ोन नंबर आपके अकाउंट में add है OTP को सेलेक्ट करे और OTP भरके सबमिट करे .

  • अपना अकाउंट सेलेक्ट करे
  • अपना नाम भरे
  • कार्ड का टाइप सेलेक्ट करे
  • i accept को टिक करे और सबमिट पर क्लिक करे
  • नेक्स्ट पेज पर फिर से सबमिट कर दे आपका ATM कार्ड आपके Address पर आएगा जो आपने बैंक में दिया है .

ऑनलाइन आपकी रिक्वेस्ट सबमिट होते ही कुछ दिनों बाद मैं आपको अपना ATM कार्ड मिल जाएगा लेकिन इसका पिन आपको बैंक में जाकर लेना पड़ेगा अगर आप बैंक जाकर इस का PIN नहीं लेना चाहते तो आप ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग की मदद से अपने एटीएम का पिन बदल सकते हैं इसके बारे में हमने पहले पोस्ट में बताया है कैसे आप घर बैठे अपने एटीएम का पिन बदल सकते हैं.Online SBI ATM का Pin कैसे बदले .

ATM Debit Card के फायदे

जैसा कि मैंने बताया अगर आप कैसे हैं ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास ATM कार्ड होना बहुत ही जरुरी है. इंटरनेट बैंकिंग को छोड़कर बिना ATM कार्ड के हम कभी भी कैशलेस ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते. नीचे आपको ATM कार्ड के फायदे दिए गए हैं इन फायदों को देख कर आपको भी ATM कार्ड बनवा लेना चाहिए.

1.Wallet में आराम से आ जाता है

अगर हमें कहीं पर ज्यादा पैसे ले जाने की जरूरत है तो हमारे वॉलेट में हम थोड़े ही पैसे लेकर जा सकते हैं तो ज्यादा पैसे हमारे वॉलेट में नहीं आएंगे लेकिन अगर हम बात करें ATM कार्ड की तो ATM कार्ड में हमें पैसे ले जाने में कोई दिक्कत नहीं होती हम कितने भी पैसे अपने बैंक अकाउंट में डाल कर कहीं पर भी जा कर उन्हें निकाल सकते हैं तो वॉलेट में पैसे ले जाने की बजाए हम अपने ATM कार्ड को रखेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा.

2. Protection

ATM कार्ड कैश के मुकाबले बहुत ज्यादा सुरक्षित होता है .ATM कार्ड पर हमें एक दिन मिलता है जिसकी मदद से हम पैसे निकलवा सकते हैं तो जब तक किसी के पास वह भी नहीं होगा हमारा पैसा सुरक्षित रहेगा और अगर हम कहीं पर जा रहे हैं तो हमारे पैसे चोरी होने का खतरा भी नहीं होता अगर किसी ने आप का ATM कार्ड चोरी कर भी लिया तो उसे आप बंद भी करवा सकते हैं.

3. No Fees

ATM कार्ड पर कोई भी Monthly फीस नहीं लगती जैसे कि क्रेडिट कार्ड में हर महीने आपकी फीस लगती है.

4. आसानी से मिल जाता है

क्रेडिट कार्ड के मुकाबले डेबिट कार्ड बहुत ही आसानी से मिल जाता है इसके लिए आपको बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना पड़ता है और 1 सप्ताह के अंदर आपको आपका ATM कार्ड मिल जाता है.

ATM Debit Card के नुकसान

अगर किसी वस्तु के फायदे होते हैं तो उसके कोई ना कोई नुकसान जरूर होते हैं उसी तरह ATM कार्ड के फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी होते हैं जो कि आपको नीचे दिए गए हैं.

1. ज्यादा इस्तेमाल करने पर फीस

ATM कार्ड पर वैसे तो कोई भी फीस नहीं लगती अगर आप अपने बैंक अकाउंट में एक महीने के ₹25000 तक रखते हैं तो लेकिन अगर आपके बैंक अकाउंट में ₹25000 से कम रुपए हो जाते हैं और आप ATM कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकलवाने के लिए 5 बार से ज्यादा करते हैं तो आपको अगली बार फीस देनी पड़ती है पहले यह नियम नहीं था लेकिन अब यह नियम बनाया गया है कि अगर आप 5 बार से ज्यादा एटीएम का इस्तेमाल पैसे निकलवाने के लिए करेंगे तो आपको कुछ फीस देनी पड़ेगी.

2. Credit Card के जैसे फायदे नहीं

जैसा की हमने बताया डेबिट कार्ड पर पैसे निकलवाने के लिए ज्यादा इस्तेमाल करने पर आप को फीस देनी पड़ती है वही अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप ट्रांजैक्शन के लिए ज्यादा करते हैं तो आपको बैंक की तरफ से कुछ इनाम दिया जाता है. जिससे आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ पैसे बचा सकते हैं लेकिन ATM कार्ड में आपको ऐसी कोई सुविधा नहीं मिलती.

इस पोस्ट में आपको How to Apply for ATM in hindi , Kisi bhi bank ka ATM card कैसे पाए ATM कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें .

57 Comments

Leave a Comment