बिना मेडिसिन की हाइट बढ़ाए कैसे करे 5 Best Tips हाइट बढ़ाने के लिए

बिना मेडिसिन की हाइट बढ़ाए कैसे करे 5 Best Tips हाइट बढ़ाने के लिए

शायद आपको नहीं पता कि हमारी हाइट नैचुरली 25 साल तक ही बढ़ाती है और वीमेन में 18 साल तक. उसके बाद में हमारा शरीर लंबा होना बंद हो जाता है और इसका कारण ये है की 25 साल बाद हमारे शरीर का “Human Growth Hormone” काम करना कम कर देता है और एक उम्र के बाद वो बिलकुल ही काम करना बंद कर देता है और हमारी हाइट नहीं बढ़ती.25 साल की उम्र के बाद हमारी हाइट को बढ़ाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है . लेकिन कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स से आप अपनी हाइट को कुछ हद तक बढ़ा सकते है .

अगर आप भी हाइट बढ़ने के योग ढूंड रहे है तो इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे लम्बाई बढ़ाने के लिए योग , height badhane ki dawa , हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज ,लम्बाई बढाने के व्यायाम , लंबाई बढ़ाने के लिए योग, हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे जैसा की मैंने बताया 25 साल बाद शरीर की हाइट बढ़ना बंद हो जाती है, इसका एक कारण ये भी है कि इस उम्र में हमारी हड्डियां मजूबत होनी शुरू हो जाती है और हमारी की हड्डियां बदनी कम हो जाती है .

1. Stretching and Exercise

Exercise सबसे बढ़िया तरीका है हमारे शारीर में बदलाव लाने चाहे फिर हमें मोटा होना हो या हमें पतला होना हो हैम exercise की मदद से हमारे शरीर को बहुत जल्दी बदल सकते है. अगर हमारी उम्र 25 साल से भी ज्यादा ह गई है तो भी हम exercise की मदद से हम अपने शरीर को बड़ा सकते है .

हम अपने शारीर को बहुत तरह से स्ट्रेच कर सकते है , नीचे फोटो में स्ट्रेचिंग की एक्सरसाइज है उन्हें देख कर आप वैसे ही एक्सरसाइज कर सकते है.

Source :- Www.Sportsscience.Co

Download This Picture Here

Height बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज

  1. सुपर स्ट्रेच ⇒ इस एक्सरसाइज में आप सीधे खड़े हो जावे है और अपने हाथो को की उंगलिया एक दुसरे में फसा ले और आपने दोनों हाथो को अपने सिर से उपर ले जाए और और उसके बाद अपनी एड़ी को थोडा उपर उठाये और इस पोजीशन में 10-12 सेकंड तक होल्ड रहे यह एक्सरसाइज 4 से 5 बार करे.
  2. बेक स्ट्रेच ⇒ यह एक्सरसाइज स्पाइन को मजबूत बनाने के लिए की जाती है जो की हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है इस एक्सरसाइज के बाद आपको थोडा दर्द महसूस हो सकता है लेकिन चिंता मत करे यह दर्द अस्थायी है. सबसे पहले पेट के बल लेट जाये और उसके बाद अपने हथेलियों को अपने छाती की साइड में रखते हुए उपर उठने की कोशिश करे इस पोजीशन में 5 से 10 सेकंड तक होल्ड रखे और उसके बाद 10 सेकंड रेस्ट करे उसके बाद दुबारा से यही एक्सरसाइज 3 से 5 बार करे.
  3. सुपर कोबरा स्ट्रेच ⇒ इस एक्सरसाइज में सबसे पहले पुश अप लागने वाली पोजीशन ले ले और उसके बाद अपने कुलहो को उठाते हुए उपर हो जाये इस पोजीशन में 10 से 12 सेकंड तक होल्ड रखे और इस एक्सरसाइज को 3 से 5 बार करे.
  4. सिटींग Hamstring स्ट्रेच ⇒ यह थोड़ी मुश्किल एक्सरसाइज है इसको अगर आप पहली बार कर रहे है तो शायद पूरी तरह से सही ना कर पाए लेकिन आप चिंता ना करे रेगुलर एक्सरसाइज करने से आप सही ठग से इस एक्सरसाइज को कर पाएंगे. सबसे पहले अपने दोनों पैर आगे करके बेठ जाये और अपने हाथो से अपने पैर के पंजो को पकड ले और अपनी कमर को आगे की तरफ करते हुए अपने माथे को घुटनों से टच करने की कोशिश करे इस एक्सरसाइज को 4 से 5 बार करे और जितना हो सके लास्ट पोजीशन पर होल्ड रखने की कोशिश करे.

2. अच्छा खाना

Exercise के बाद सबसे ज्यादा महतपूर्ण काम है कहना , आप बढ़िया खाना और टाइम पर खाना चाहिए .खाना आपको ऐसा लेना है जिसमें सभी पोषक तत्व हो जो हमारे शरीर के लिए जरूर है .जैसे प्रोटीन , कैल्शियम ,विटामिन्स और फ्रूट्स भी खाये जिस से सब चीज आपको ज्यादा मिले .

  • गाजर
  • अंडे की जर्दी
  • मछली
  • हरी सब्जियाँ
  • आलू
  • बादाम और मूंगफली
  • मुर्गी
  • फलियां
  • मटर

3. Vitamin D

Vitamin D हमारे शरीर की हड्डियों को बढ़ाने में बहुत मदद करता है , और अगर आपके शरीर की हड्डियां अच्छे से ग्रो कर रही है तो आपकी height भी बहुत जल्दी बढेगी . और विटामिन डी हमें सूरज से मिल सकता है , और वो भी फ्री में. तो आप सुबह जब सूरज निकला है तब और जब शम की सूरज छिपता है उसके सामने खड़े हो जाये क्योंकि उस समय सूरज की अल्ट्रावायलेट किरण का प्रभाव बहुत कम होता है और हमारा शरीर अचे से विटामिन डी ले सकते है .

4.भरपूर नींद

हमारे शरीर को नींद भी उतनी ही जरूर है जितनी की खाने की , सोने के बाद हामरे शारीर के ग्रोथ हॉर्मोन ज्यादा अच्छे से काम करते है और हमारे शरीर को बढ़ाने में मदद करते है .सोने से पहले आपको क्या करना चाहये इसकी कुछ टिप्स यंहा पर है .

  • सोने से पहले ढीले कपडे पहनने चाहये
  • सोने से पहले कुछ देर लंबी सांस लेकर शरीर को रिलैक्स करना चाहिए ताकि अछि नींद ले सके.भये
  • आपका बेड साफ़ सुथरा और आरामदायक होना चाहिए .

5. योग

योगा करने से हमारे शरीर में काफी बदलाव आते हैं यहां तक कि हमें अगर कोई बीमारी भी हो तो वह भी योगा करने से ठीक हो जाती है तो अगर आप हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सही योगासन करना पड़ेगा. जिससे कि आपको हाइट बढ़ाने में काफी मदद मिल पाएगी नीचे आपको कुछ योगासन के नाम दिए गए हैं जिन्हें आप सही विधि से करेंगे तो आपको जरूर अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा.

  • ताड़ासन
  • भुजंगासन
  • पश्चिमोत्तानासन
  • वृक्षासन
  • त्रिकोणासन

इन आसनों को विधिपूर्वक और सावधानीपूर्वक करें ताकि आपके शरीर में इनका कोई भी दुष्प्रभाव ना हो क्योंकि अगर आप गलत तरीके से भी योगासन करेंगे तो इसका आपके शरीर पर दुष्प्रभाव ही होगा और आपको इसका कोई भी फायदा देखने को नहीं मिलेगा.

FAQ

Q1. हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए

Answer. हमारी हड्डियों में कैल्शियम होता है और हमारे शरीर की हड्डियां बढ़ती है तो हमारी लंबाई बढ़ती है. इसीलिए आपको खाने में कैल्शियम और विटामिन डी वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे कि दूध बादाम अखरोट रागी हरी पत्तेदार सब्जियां इत्यादि हमारे खाने का हिस्सा होनी चाहिए. इन सभी से हमें प्रोटीन विटामिन डी फॉस्फोरस कैल्शियम मिल जाता है जो की हाइट बढ़ाने में मदद करता है.

Q2. हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

Answer. हाइट बढ़ाने के लिए हमें ऐसे फूड का चुनाव करना चाहिए जिसके अंदर हमें प्रोटीन, विटामिन डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस अच्छी मात्रा में मिले ताकि हमारे हड्डियों की Growth अच्छी हो और हमारे शरीर की लंबाई बढ़ सके.

Q3. 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

Answer. ऐसा कोई भी तरीका नहीं है जिससे कि आप 1 सप्ताह में 4 इंच लंबाई बढ़ा सकें. लंबाई बढ़ाने के लिए हमें काफी चीजों पर ध्यान देना चाहिए जिसके बारे में ऊपर आपको पॉइंट्स में बताया गया है.

Q4. हाइट बढ़ाने के कैप्सूल

Answer. मार्केट में आपको हाइट बढ़ाने के लिए कई कंपनियों के कैप्सूल मिल जाते हैं लेकिन उनके काफी साइड इफेक्ट होते हैं शरीर में काफी दिक्कत आने लग जाती है. तो इसकी बजाय आप ऊपर दिए गए तरीकों को अपनाएं और अपनी हाइट बढ़ाए किसी भी प्रकार के कैप्सूल का सेवन करने से बचें.

Q5. 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

Answer. हमारा शरीर लगभग 25 साल तक बढ़ता है और ऐसे में हमारे शरीर की हड्डियां भी 25 साल तक बढ़ती है तो अगर आपकी उम्र 18 साल है तो किसी भी प्रकार की दवाई का उपयोग ना करें ऊपर बताए गई एक्सरसाइज और दूसरे तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी हाइट बढ़ाने की कोशिश करें.

Q6. हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए घरेलू उपाय

Answer. हाइट बढ़ाने के लिए आपको प्रोटीन और कैल्शियम और विटामिन d वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए घर पर हमें दूध मिल जाता है दही मक्खन और अगर आप बादाम खरीद सकते हैं तो उनका भी उपयोग करें जिससे कि हमारे प्रोटीन कैल्शियम और विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है इसके अलावा आप घर पर योगा एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.

Q7. 20 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

Answer. मारा शरीर लगभग 25 साल तक बढ़ता है और ऐसे में हमारे शरीर की हड्डियां भी 25 साल तक बढ़ती है तो अगर आपकी उम्र 20 साल है तो किसी भी प्रकार की दवाई का उपयोग ना करें ऊपर बताए गई एक्सरसाइज और दूसरे तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी हाइट बढ़ाने की कोशिश करें.

ये थी हाइट बढ़ाने के लिए क्या 5 बेस्ट टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते है . किसी भी प्रकार की मेडिसिन न ले और अगर लेना चाहते है तो सबसे पहले डॉक्टर से मिले और डॉक्टर की सलाह ले . अगर कोई भी सवाल होतो नीचे कमेंट करके पूछे .

इस पोस्ट में आपको जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे बच्चो की हाइट बढ़ाने के तरीके हाइट बढ़ाने के कैप्सूल हाइट बढ़ाने के लिए मेडिसिन हाइट बढ़ाने के लिए योग बाबा रामदेव लम्बाई बढ़ाने के योग हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज से संबंधित जानकारी दी गई है अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

108 Comments

Leave a Comment