Google का Project Loon Internet From The Sky क्या है

Google का Project Loon Internet From The Sky क्या है

Google ने एक Project Loon लांच किया है जिसकी मदद से हमें इन्टरनेट आसन में 20 किलोमीटर दूर से हमारे फ़ोन में मिलेगा . यही इन्टरनेट फ्रॉम स्काई . लेकिन अभी तक ये प्रोजेक्ट इंडिया में लांच नहीं हुआ है लेकिन आने वाले कुछ दिनों या महीने में ये प्रोजेक्ट हमें इंडिया में भी देखने को मिलेगा और इसका हमें भी फायदा होगा .

लेकिन इसकी जरुरत हमें क्यों पड़ी इसके पीछे बहुत बड़ा कारण ये है कि पूरी दुनिया में सिर्फ 30 % ही इंटरनेट यूजर है , और ये 30 % के हिसाब से 100  में से 30लोगो के पास इंटरनेट है लेकिन कई जगह ऐसी भी है जंहा पर 100 में से सिर्फ 1 के पास इन्टरनेट और कई जगह ऐसी है जंहा 1000 मे 1 के पास इंटरनेट है .और बहुत सारी जगह  भी है जंहा इन्टरनेट है ही नहीं .

Google का Project Loon Internet From The Sky क्या है

Project Loon में गूगल ने बड़े बड़े हवा के गुब्बारे  (Balloon) होंगे . इसका साइज बहुत बड़ा होगा 15 m Wide (चौड़ा) और 12 m ऊँचा  होगा . ये प्लास्टिक से बना हुआ है और इसमें एक गैस भरी गई है जिसकी मदद से हवा में उड़ेगा .और ये  Ballon Aasaman me समताप मंडल stratosphere (स्ट्रेटोस्फीयर) लेयर में होंगे .

Balloon इन्टरनेट कैसे देगा

इसके नीचे एक टोकरी (बास्केट) है इसमें सोलर पैनल लगा हुआ है जो इसे इलेक्ट्रिक पावर देगा .और इसमें इसके साथ में बैटरी भी जो चार्ज होती है और रात के टाइम में इसे इलेक्ट्रिसिटी देगा .

और इसके नीचे इसके पॉवर सर्किट्स और Antena लगे हुआ है जो हमें इन्टरनेट देंगे और दूसरे गुब्बारों से कनेक्ट रहंगे . जैसा की मैने बताया ये Balloon स्ट्रेटोस्फीयर में होंगे . जो aeroplan और बादल से भी ऊपर है . इस लेयर की खास बात है की इनमे जो हवे चलती है वो अलग Directions (दिशाओं ) में चलती है .जिसकी मदद से ये बैलन भी बड़ी आराम से अलग अलग Directions (दिशाओं ) में उड़ेंगे .

इन्टरनेट कैसे से मिलेगा

अब सबसे खास बात इन गुबारों में इन्टरनेट कान्हा से आएगा , इन में इन्टरनेट वंही से आएगाजंहा से अब हमें मिलता है मतलब जो लोकल ऑपरेटर है जैसे “BSNL ,Idea ,Airtel ” यही कंपनी इन बैलून को इन्टरनेट देंगे और ये बैलून आपस में एक दूसरे बैलून से नेटवर्क बनाएंगे और आपको हर जगह इन्टरनेट देंगे .

उम्मीद है हमने जो बताया है गूगल का प्रोजेक्ट लून इन्टरनेट फ्रॉम थे स्काई क्या है इसके बारे में आपको सब कुछ अचे से समझ आगयी होगी अगर कोई भी सवाल या सुझाव होतो निचे कमेंट कर.

Leave a Comment