Google Drive की पूरी जानकारी हिंदी में

Google Drive की पूरी जानकारी हिंदी में

Google drive एक तरह से ऑनलाइन फाइल स्टोर की करने की वेबसाइट है . गूगल ड्राइव पर आप 15 GB तक फाइल डाक्यूमेंट्स ऑडियो वीडियो mp3 सॉफ्टवेर कुछ भी अपलोड कर सकते है . वो भी बिलकुल फ्री में गूगल ड्राइव आपको फ्री में बहुत सारे फीचर देती जो शायद कोई और वेबसाइट आपको दे .आपको 15GB का स्पेस बहुत होता है अगर आप सिर्फ अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए इस्तेमाल करेंगे तो ,अगर आपको 15 GB काफी नहीं तो आप और स्पेस खरीद भी सकते है .

जैसे की मैने बताया की आप गूगल ड्राइव पर कोई फाइल अपलोड कर सकते है ,तो उसी के साथ कई सवाल भी होते है , की किऐसे अपलोड कर सकते है.अगर पर्सनल फाइल अपलोड की तो वो किसी को दिखेगी या नहीं ,या वो गूगल सर्च में तो नहीं आएगी और भी बहुत कुछ तो चलिए सभी सवालो के जवाब अब aapko mil jaenge kyunki aaj is post me main aapko google drive ke bare me jyada se jyada jankari dene ki kosis karunga.

1. Google Drive पर फाइल अपलोड कैसे करे.

  • सबसे पहले अपने गूगल ड्राइव के अकाउंट में Gmail ID से लॉगइन करे
  • अब आपको लेफ्ट साइड में रेड कलर का न्यू का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे

अब आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जो मने 3 हिस्सो में दिखा रखे है .

  1. Folder ये ऑप्शन आपके ड्राइव में न्यू फोल्डर बनाने के लिए इस्तेमाल होता है
  2. File / Folder Upload अगर आपको सिर्फ एक फाइल अपलोड करनी है तो फाइल अपलोड पर क्लिक करके आप एक फाइल सेलेक्ट करके एक फाइल अपलोड कर सकते है लेकिन अगर आपको पूरा फोल्डर अपलोड करना है तो फोल्डर पर क्लिक करके फोल्डर सेलेक्ट करके पूरा फोल्डर भी अपलोड कर सकते है .
  3. Google Docs / Sheets / Sliders ये ऑप्शन फाइल अपलोड करने के नहीं बल्कि फाइल बनानेके लिए उसे होते है अगर आपको कोई Doc शीट स्लाइडर की फाइल बनानी है तो आप ऑनलाइन ही उसे आप बना कर अपने गूगल ड्राइव में सेव कर सकते है .

अब आपने फाइल तो अपलोड करदी लेकिन ये फाइल किसी को भी दिखेगी नहीं , क्योंकि ये फाइल प्राइवेट मोड में है इसे आपको शेयर करने के लिए इसे पब्लिश करना पड़ेगा या इसका शराबले लिंक लेना पड़ेगा. तब आप इस फ़ी को डाउनलोड कर सकते हो और दुसरो को डाउनलोड कर व सकते हो .

2. Google Drive file Ka Share Link Kaise Le

जो फाइल आपने अपलोड की है जब आप उस पर राइट क्लिक करोगे तो आपको उस फाइल के लिए कुछ आप्शन दिखेंगे.

अब शेयर के ऊपर क्लिक करे , शेयर पर क्लिक करते ही आपके सामने बॉक्स ओपन होगा उस बॉक्स के नीचे राइट साइड में एडवांस का आप्शन पर क्लिक करे

एडवांस पर क्लिक करते ही आपको एक और बॉक्स खुलेगा वंहा आपको “Private – Only you can access” ऑप्शन के सामने चेंज का ऑप्शन है उस पर क्लिक करना है .

अब आपके सामने एक और बॉक्स ओपन होगा और वंहा आपको 3 ऑप्शन दिखेंगे

  1. Public :- सबसे पहला ऑप्शन है फाइल को पब्लिक के लिए शेयर करना , अगर कोई गूगल सर्च में कुछ सर्च करेगा तो आपकी फाइल गूगल सर्च में भी आएगी और उसे कोई भी डाउनलोड कर सकता है
  2. Anyone :-  ये ऑप्शन फ़ाइल को Shareable बना देगा लेकिन जिसके पास फाइल लिंक होगा वो ही डौनलोडकर सकता है , आपकी फाइल गूगल सर्च में नहीं आएगी .
  3. Off :- ये होता प्राइवेट मोड किसी को भी फाइल नहीं दिखेगी चाहे आप किसी को फाइल लिंक दे दो, ये फीले सिर्फ आपको दिखेगी .

अब आपको इन तीनो ऑप्शन का पता लग गया है , तो आप अब सिर्फ Anyone  ऑप्शन को सेलेक्ट करे और सेव कर दे . सेव करते ही आप पहले वाले बॉक्स पर आ जाओगे जंहा ऊपर “Link to share” के बॉक्स में आपको फाइल का लिंक मिलेगा आप इस लिंक को किसी को भी दे कर अपनी फाइल उसे सेंड कर सकते हो.

इस फाइल को आप यंहा से सीधे आपके फेसबुक ट्विटर अकाउंट पर शेयर भी कर सकते है . जब कोई इस लिंक पर क्लिक करेगा तो वो आपके फाइल के डाउनलोड पर पेज आएगा फिर फाइल को डाउनलोड कर सकेगा.

3. Google Drive फाइल का डायरेक्ट डाउनलोड लिंक कैसे ले

ऊपर जो आपने फाइल का लिंक लिया है जब कोई उस लिंक पर क्लिक करेगा तो वो नई वेबसाइट पर जायेगा वंहा से फाइल डाउनलोड होगी .अगर आप चाहते हो की कोई लिंक पर क्लिक करे और वो वही डाउनलोड हो जाये तो आपको फाइल का डायरेक्ट डाउनलोड लिंक लेना पड़ेगा .

  • सबसे पहले आप फाइल का लिंक कॉपी करे
  • और अब   https://sites.google.com/site/gdocs2direct/ पर जाये
  • Enter your sharing URL में अपनी फाइल का लिंक पेस्ट करे
  • और क्रिएट डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करे
  • अब नीचे बॉक्स में आपको अपना डायरेक्ट डाउनलोड लिंक मिल जायेगा .

यह भी देखे

इस पोस्ट में आपको गूगल ड्राइव बैकअप गूगल ड्राइव लोगिन गूगल ड्राइव onedrive गूगल ड्राइव सिग्न इन गूगल ड्राइव डाउनलोड के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

7 Comments
  1. Gurjit Singh says

    Hello sir meri drive me sirf 2,3gb data save hai par drive par 14gb show kar raha hai btao main kiya kru

  2. Ranjeet Paswan says

    Sir ji Hum kisi ko Apna email ID de Diya to kya wah email ID se Mera photo, Documents Dekh lega kya?

  3. Gangaram says

    Hello sir mera sawal ye h ki Kya drive ko use karne par mobile ki internal memory use hogi?

  4. Shivraj singh says

    Helo sir mera apse ye question h ki agar mene koi doc Google drive pe save kar rakha h or agar mere alava bhi kisi dusre viyakti ko voh doc update karne ki permission kese de sakte h

  5. onlinhelp2019 says

    very nice & useful post

  6. Bhuwal prajapati says

    sir, mera question ye hai ki YouTube pe kisi bhi vedio ko apane mobile phone pe kaise save karsakte hai ya download karsakte hai

  7. sham says

    apka yeh website se mujhe bohut help hua.thanks sir

Leave A Reply

Your email address will not be published.