घड़ी का आविष्कार किसने किया

घड़ी का आविष्कार किसने किया

घड़ी की जरूरत हमे हर रोज पड़ती है और घड़ी आज एक शोंक भी बन गया है क्योकि लोगो के पास टाइम देखने के लिए तो फोन है पर पहले फोन नही होता था और लोग घड़ी से टाइम देखते थे और बात प्राचीन की करे तो लोग सूर्ये की रोशनी से टाइम का पता लगते थे और बाद में घड़ी का अविष्कार हुआ तो लोगो को टाइम देखने का स्रोत मिला और घड़ी के अविष्कार ने क्रांति ला दी  कुछ लोगो का कहना है जब दुनिया की पहली  घड़ी का नाम लिया जाता है तो लोग पीटर हेनलेन को ही घड़ी का निर्माता समझते हैं पर उनकी एक और घड़ी मिली है, जिसका नाम पोमैंडर घड़ी है और उसे दुनिया की पहली घड़ी के तौर पर मान्यता मिल रही है पर इसका पक्का सबूत नही है.

और घड़ी का आविष्कार का नाम आता है तो सन् 996 में पोप सिलवेस्टर द्वितीय ने किया था और यूरोप में घड़ियों का प्रयोग 13वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में होने लगा था और सन् 1300 में Henry de Vick ने पहिया चक्र अंकपृष्ठ डायल तथा घंटा निर्देशक सूईयुक्त पहली घड़ी बनाई थी, जिसमें सन् 1700 ई. तक मिनट और सेकंड की सूइयाँ तथा दोलक लगा दिए गए थे.

11 वीं सदी घड़ियों कि भार और मापन द्वारा संचालित थे लाया मानक घड़ी 14 वीं शताब्दी में संचालित स्प्रिंग घड़ी और जेब घड़ी कि इंग्लैंड में 16 वीं सदी में बनाया गया था के बाद बाज़ार में लाया गया था  घड़ी की मिनट वाली सुई का आविष्कार किया वर्ष 1577 में स्विट्ज़रलैंड के जॉस बर्गी ने अपने एक खगोलशास्त्री मित्र के लिए. उनसे पहले जर्मनी के न्यूरमबर्ग शहर में पीटर हेनलेन ने ऐसी घड़ी बना ली थी जिसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाया सके. लेकिन जिस तरह हम आज हाथ में घड़ी पहनते हैं.

ब्लेज़ पास्कल. पहली घड़ी पहनने वाले आदमी थे उन्होंने एक रस्सी से इस घड़ी को हथेली में बाँध लिया ताकि वो काम करते समय घड़ी देख सकें,और घड़िया समय के अनुसार बदलती रही और अच्छी से अच्छी घड़िया बनती रही जैसे दो हज़ार साल पहले प्राचीन यूनान यानी ग्रीस में पानी से चलने वाली अलार्म घड़ियाँ हुआ करती थीं जिममें पानी के गिरते स्तर के साथ तय समय बाद घंटी बज जाती थी. और आज की घड़ी देखलो क्या आधुनिक है घड़िया कोई एक प्रकार की नही बल्कि कई प्रकार की बनी जैसे धूप घड़ी, यांत्रिक घड़ी, एलेक्ट्रॉनिक घड़ी आदि.

यह भी देखे

इस पोस्ट में आपको माचिस का आविष्कार किसने किया घड़ी के प्रकार बिजली का आविष्कार किसने किया घड़ी का महत्व आविष्कार और आविष्कारक का नाम कंप्यूटर का आविष्कार के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

2 Comments

  • सभी बंद या खराब घड़ियों में या फिर खिलौने वाली घड़ी में 10:00 क्यों बजा होता है

  • घङी का अविकार किसने किया और इसका नाम घडी ही कयों पडा ?

Leave a Comment