FTP क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते है

FTP क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते है

अगर आपको वेबसाइट बनाने का पता है या उसके बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि File Transfer Protocol क्या होता है जिसको FTP कहा जाता है और FTP किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है और FTP का क्या रोल है?  सिर्फ Language और Designing आ जाने से आप अच्छे Blogger नहीं बन सकते हैं। एक अच्छा Blogger बनने के लिए आपको कई और चीजों की जानकारी भी होना जरूरी है। जिसमे जानकारी में File Transfer Protocol क्या होता है इसकी जानकारी होना जरूरी है। अगर आप यह आर्टिकल अच्छे से पढ़ते हैं तो आप की बहुत सारी समस्या दूर हो जाएगी तो एक-एक करके बात करते हैं कि File Transfer Protocol क्या होता है? File Transfer Protocol कैसे काम करता है? और File Transfer Protocolको कैसे इस्तेमाल करें? इस तरह की बातें आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे।

File Transfer Protocol क्या है?

File Transfer Protocol को छोटी भाषा में FTP भी कहा जाता है। Protocol एक माध्यम होता है जिसके द्वारा हम किसी भी चीज का आदान प्रदान करते हैं तो File Transfer Protocol एक ऐसा माध्यम है जिससे के द्वारा हम फाइलों का आदान प्रदान करते हैं

File Transfer Protocol सॉफ्टवेयर क्या है?

यह एसा software है जहां आप अपने कंप्यूटर और होस्टिंग सरवर की फाइल को एक साथ एक जगह पर access कर सकते हैं और वहां पर Drag और Drop करके File अपलोड कर सकते हैं। अपने कंप्यूटर की फाइल को वेब सर्वर पर अपलोड करने के लिए आपको FTP का प्रयोग करना पड़ता है। इसका प्रयोग दो तरह से किया जा सकता है

  • File Transfer Protocol command का इस्तेमाल करके।
  • File Transfer Protocol Software का इस्तेमाल करके।

अगर आप File Transfer Protocol सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो उसके द्वारा भी आप अपने web server पर कोई भी फाइल डाउनलोड कर सकते हैं या अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए Cute File Transfer Protocol, FileZilla File Transfer Protocol जैसे सॉफ्टवेयर बहुत अच्छे सॉफ्टवेयर है। जिससे आप अपनी वेबसाइट में फाइल अपलोड और डाउनलोड कर सकते हैं। जिस तरह आपके कंप्यूटर पर आप File Explorer की मदद से फाइल को Drive में Copy/Move करते हैं तो बिल्कुल उसी तरह File Transfer Protocol की मदद से अपनी Hosting पर कोई भी फाइल Drag और Drop कर सकते हैं वहां पर Move भी कर सकते हैं।

जिस तरह से आपके कंप्यूटर में कोई भी फाइल स्टोर होती है ठीक उसी तरह हमारे Web Server भी वेबसाइट की सारी फाइल स्टोर होती है। इससे पहले हमने एक आर्टिकल में बताया था कि वेबसाइट के लिए Web Hosting क्या होती है? File Transfer Protocol के जरिए आप Web Hosting server पर Login करके अपनी वेबसाइट के सभी या Selected फाइल को Access कर सकते हैं और उनमें कोई भी फाइल अपलोड कर सकते हैं या अपने काम के अनुसार कोई भी बदलाव भी कर सकते हैं या वहां पर कोई फाइल अपलोड/डाउनलोड कर सकते हैं।

File Transfer Protocol सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कब करना चाहिए

File Transfer Protocol का इस्तेमाल हम WordPress और website में कई तरह के काम करने के लिए कर सकते हैं जो कि आपको नीचे बताए गए हैं।

  • इसका इस्तेमाल आप अपने Website की Theme इंस्टाल करने के लिए कर सकते हैं। कई बार क्या होता है कि हमारे WordPress में कोई Theme या कोई Plugin इंस्टॉल नहीं हो पाता है या हमारे पास Zip फाइल होती है जिसको हम Website पर इन्स्टाल नहीं कर पाते हैं तो फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करके आप कोई भी Theme या Plugin अपने WordPress में इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • अगर आपको अपनी वेबसाइट में कोई फाइल में बदलाव करना है तो आप File Transfer Protocol सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके भी इसमें बदलाव कर सकते हैं।
  • अगर आप अपनी वेबसाइट का Manually Backup लेना चाहते हैं तो File Transfer Protocol सॉफ्टवेयर आपको बहुत मदद करती है।
  • पूरी की पूरी वेबसाइट को डिलीट करने और नया File अपलोड करने में भी File Transfer Protocol सॉफ्टवेयर मदद करता है।
  • File Transfer Protocol फाइल को अपलोड करने और एडिट करने के लिए सबसे बढ़िया सॉफ्टवेयर है। इससे आप अपने वेबसाइट की फाइल को directory में अपलोड कर सकते हैं।

हर एक वेबसाइट बनाने वाले और वेबसाइट चलाने वाले को File Transfer Protocol की जानकारी होना बहुत जरूरी है और इसका कैसे इस्तेमाल करते हैं यह भी बहुत जरूरी है। इससे आप अपनी वेबसाइट पर बहुत से बदलाव कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप अपनी वेबसाइट का पूरा का पूरा Backup ले सकते हैं जो की बहुत जरूरी है। File Transfer Protocol का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट का रेगुलर बैकअप ले सकते हैं।

File Transfer Protocol का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

File Transfer Protocol का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले File Transfer Protocol Client की जरूरत पड़ती है। साधारण भाषा में कहें तो File Transfer Protocol client एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर को Hosting Server से जोड़ देता है और आप Server की सभी फाइलों को एक्सेस कर पाते हैं। इसके लिए कई सॉफ्टवेयर आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे जैसे File Zilla File Transfer Protocol Client। इसको आप इंटरनेट पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा आप Cute File Transfer Protocol जैसे सॉफ्टवेयर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

FileZilla को Web Server से कैसे कनेक्ट करें?

  • FileZilla सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद इसे आप अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल करें। ये बहुत बड़ा सॉफ्टवेयर नहीं होता है इसलिए अपने कंप्यूटर में पर space की चिंता ना करते हुए इसको इंस्टाल कर लीजिए।
  • इंस्टॉल करने के बाद सबसे पहले आप Filezilla Client को ओपन कर लीजिए।
  • उसमें File Menu पर क्लिक करें और साइड में Tab ओपन कर लें।
  • आपकी Connection की पूरी डिटेल भर सकते हैं।

Site Manager के अंदर आपको New Site पर क्लिक करके अपनी वेबसाइट add करना है।

1. सबसे पहले आपको New Site पर क्लिक करना है। उसके बाद में आपको box में अपना Domain Name देना है। उदाहरण के तौर पर जैसे www.hindigyanbook .com
2. अपनी वेबसाइट की Host या उसका IP यंहा भरना है जैसे “159.89.174.132”इस तरह का host इसमें भरना है
3. Port को आप खली छोड़ सकते है .

प्रोटोकॉल में आपको File Transfer Protocol रखना है। Encryption में आपको Use as File Transfer Protocol रखना है। Login टाइप में आपको Normal रखना है।

4. इसके बाद आपके वेबसाइट के Hosting Panel का Username डालना है।
5. पासवर्ड में आपको वेबसाइट Hosting का अकाउंट पासवर्ड डालना है।
6. सारी डिटेल सही भरने के बाद में कनेक्ट पर क्लिक करे .

Connect बटन पर क्लिक करने के बाद Client आपके Hosting server से कनेक्ट हो जाएगा और आपके पास एक मैसेज आ जाएगा कि आप का Filezilla सॉफ्टवेयर successfully कनैक्ट हो गया है।

इसके कनेक्ट होने के बाद आप Right Side में आपके server की फाइल देख सकते हैं ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे देख सकते हैं हमने एक फोटो अपलोड की है जिसमें की एक और आपके लोकल कंप्यूटर की फाइल है दूसरे आपके server की फाइल है जो कि आप आसानी से किसी भी फाइल को अपने PC पर अपलोड कर सकते हैं या फिर से अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं।

तो इस तरह के काम आपको File Transfer Protocol में मिल जाएंगे।

File Transfer Protocol कमांड का इस्तेमाल कैसे करें?

File Transfer Protocol software के अलावा अपनी फाइल को अपलोड करने के लिए Command prompt और File Transfer command card का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नीचे कमांड दी गई है आप अपने हिसाब से देख कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

? to request help or information about the FTP commands (Help ke liye)
bye to exit the FTP environment (same as quit)
cd to change directory on the remote machine
close to terminate a connection with another computer
close brubeck closes the current FTP connection with brubeck,
but still leaves you within the FTP environment.
delete to delete (remove) a file in the current remote directory (same as rm in UNIX)
get to copy one file from the remote machine to the local machineWeb Server se Apne Local Computer par Kisi bhi Server Side File ko Download Karna.
get ABC DEF copies file ABC in the current remote directory to (or on top of) a file named DEF in your current local directory.
get ABC copies file ABC in the current remote directory to (or on top of) a file with the same name, ABC, in your current local directory.
help to request a list of all available FTP commands
lcd to change directory on your local machine (same as UNIX cd)
ls to list the names of the files in the current remote directory
mkdir to make a new directory within the current remote directory
mget to copy multiple files from the remote machine to the local machine;
you are prompted for a y/n answer before transferring each file
mget * copies all the files in the current remote directory to your current local directory, using the same filenames. Notice the use of the wild card character, *.
mput to copy multiple files from the local machine to the remote machine;
you are prompted for a y/n answer before transferring each fileEk Saath Kayi Local Files ko Web Server Par Upload Karna
open to open a connection with another computer
open brubeck opens a new FTP connection with brubeck;
you must enter a username and password for a brubeck account
(unless it is to be an anonymous connection).
put to copy one file from the local machine to the remote machineApni File ko Local Computer se Remote Computer par Yani ki Web Server Par Copy karna (File By File Upload karna)
pwd to find out the pathname of the current directory on the remote machine
quit to exit the FTP environment (same as bye)
rmdir to to remove (delete) a directory in the current remote directory

तो इस तरह से आप अपने Web Server पर File Transfer Protocol के जरिए कोई भी फाइल डाउनलोड कर सकते हैं, अपलोड कर सकते हैं, कोई भी बदलाव कर सकते हैं, और इसके साथ-साथ आप अपने WordPress की Theme और Plugin भी इंस्टाल कर सकते हैं।

इस पोस्ट में आपको ftp explain in hindi what is ftp server in hindi ftp definition in hindi ftp information in hindi smtp in hindi telnet protocol in hindi के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

5 Comments
  1. atul says

    FTP kese yos karte hewa ese me apne cpu ke madhayamse se bhi yos kar skta hu kya koi mere dost internet ke madhyam se koi file ulpode kere to wo mere pc me direct uplode ho sakti hekya

  2. atul says

    FTP kese yos karte hewa ese me apne cpu ke madhayamse se bhi yos kar skta hu kya koi mere dost internet ke madhyam se koi file ulpode kere to wo mere pc me direct uplode ho sakti hekya

  3. Ravindra nath says

    8006266295

  4. harigovind says

    HI SIR MAI EK CCTV OPRATOR HOO OR MAI SERVER PAR RECORDING CHECK KARTA HOON SIR MERA KAHNA YE HAI KI MERE PASS IP CAMERAS HAI TO MAI UNKI RECORDING PATH KAISE LAGTA HAI OR RICORDING CHALU KAISE KAROO PLEASE DO COMMENT

  5. harigovind says

    HI SIR MAI EK CCTV OPRATOR HOO OR MAI SERVER PAR RECORDING CHECK KARTA HOON SIR MERA KAHNA YE HAI KI MERE PASS IP CAMERAS HAI TO MAI UNKI RECORDING PATH KAISE LAGTA HAI OR RICORDING CHALU KAISE KAROO PLEASE DO COMMENT

Leave A Reply

Your email address will not be published.