Flipkart Seller बनकर कर Business कैसे करे

Flipkart Seller बनकर कर Business कैसे करे

फ्लिपकार्ट के सेलर बनकर कमाए लाखों रुपए घर बैठे मोटी रकम कमाने का मिल रहा है मौका उठाएं फायदा – इस महामारी के दौर में हर आदमी घर से बाहर निकलने को खतरा मान रहा है घर में रहने को मजबूर है ऐसे में digital platform की जरूरत है ज्यादा होने लगी है हर व्यक्ति घर पर बैठे-बैठे ही औरतों के सामान लेना पसंद कर रहा है। क्योंकि इस समय महामारी का दौर चल रहा है लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं लॉकडाउन भी अपने चरम पर है ।घर से निकलना कानूनन इनलीगल हो चुका है।

ऐसे में लोगों की जरूरतों के सामान लेने के लिए ई-कॉमर्स साइटों की मदद लेनी पड़ रही है आजकल इकॉमर्स साइट है बड़े पैमाने पर पूरे देश में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने भी ई-कॉमर्स साइट के वर्करों और मालिकों को प्रोत्साहित किया है। क्योंकि उन्हें इस महामारी के दौरान लोगों को घर में रहते हुए भी उनको जरूरत के सामानों  को उपलब्ध कराया है। ऐसे में यदि हम फ्लिपकार्ट सेलर का बिजनेस शुरू कर दे तो आप अच्छी खासी मोटी रकम कमा सकते हैं।

क्या है फ्लिपकार्ट सेलर बिज़नेस प्लान

what is Flipkart seller business plan – इस समय ई-कॉमर्स साइटों को अपने सेलर बनाने के लिए लोगों की बहुत जरूरत है जिससे कि वह अपने देश भर में ग्राहकों तक अपना सामान डिलीवर कर सके। कंपनियां ऑफर दे रही हैं। कि लोग उनसे जुड़े और उनके डिस्ट्रीब्यूटर बनकर देश में करोना बीमारी की वजह से घर में बैठे लोगों तक उनके जरूरत सामान पहुंचा सके। और खुद भी बिजनेस से जुड़े पैसा कमाए और कंपनी का भी फायदा कराएं ।ऐसे में यदि कोई भी फ्लिपकार्ट सेलर बनकर फ्लिपकार्ट से जुड़ कर पैसे कमाना चाहता है।

तो बड़ी आसानी से कंपनी कंपनी के साथ जोड़कर अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके लिए व्यक्ति को आवेदन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। कंपनी से आपको अकॉउंट बनवाना पड़ता पड़ता है कंपनी अप्रोवेल देती है कि आप कंपनी का सामान डिस्ट्रीब्यूट कर सके ।इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट ज्वाइन करना पड़ेगा आवेदन करना पड़ेगा और सेलर बननेके लिए फॉर्म अप्लाई करना पड़ेगा। जिससे फ्लिप कार्ड आपको प्रूफ कर देगी कि आप उसके डिस्ट्रीब्यूटर हैं और आप काम शुरू कर सकते हैं।

क्यों करें फ्लिपकार्ट सेलर बिजनेस

why we do flipchart seller business – फ्लिपकार्ट का एकदम आसान बिजनेस प्लान है एक बिजनेस प्लान के अंतर्गत लोग ऑनलाइन डिलीवरी के लिए फ्लिपकार्ट से संपर्क करते हैं ।फ्लिपकार्ट सामानों की डिलीवरी करवाता है अपने डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा नजदीकी से लड़ जाते कस्टमर तक पहुंचाता है ।अपना कमीशन कंपनी से पाता यह प्रक्रिया ई-कॉमर्स साइट कर रहे हैं। आपको यदि आप कोई प्राइवेट जॉब करना चाहते हैं।

इससे अच्छा मौका आपको नहीं मिलेगा फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर खुद भी पैसा कमा सकते हैं। और कंपनी को भी फायदा पहुंचा सकते हैं। ऐसे महामारी   के दौर में सारे प्राइवेट सेक्टर के जॉब खत्म हो चुके हैं ।ऐसे में यदि आप पैसे कमाने को लेकर जद्दोजहद कर रहे हैं तो आपको फ्लिपकार्ट के साथ जुड़ कर पैसे कमाने चाहिए। यहां ज्यादा झंझट भी नहीं है और ना ही ज्यादा भागदौड़ है। आपको इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना आप कंपनी के साथ  जुड़ने का प्रोसेस करना है और पैसे कमाने स्टार्ट कर देना बस इतना सा काम आपको शुरू करने के लिए करना होता है।

कैसे बने फ्लिपकार्ट सेलर

how to become Flipkart seller – फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए आपके पास महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स होनी चाहिए कंपनी बिना डाक्यूमेंट्स आपको अप्रोवेल नहीं करेगी । आपके पास कंपनी का अकाउंट से लार अकाउंट होना चाहिए ।

important documents

इसमें जिस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है उसमें Tan नबर यानी कि टैक्स डिडेक्शन एंड कलेक्शन अकाउंट नंबर  होना आवश्यक है। यदि आपके पास है यह डाक्यूमेंट्स आपके पास नहीं है तो आपको के लिए पहले अप्लाई करके बनवा लेना है फिर सेलर के लिए अप्लाई करना है।

अब दूसरी महत्वपूर्ण चीज यह है यदि आपके पास Tan नंबर हो जाता है तो इसके बाद दूसरी महत्वपूर्ण चीज होती है जीएसटी नंबर जीएसटी नंबर पर बिना भी आपका सेलर अकॉउंट का काम नहीं बनेगा यह नंबर भी आपके पास नहीं है तो इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई करके जीएसटी नंबर ले सकते हैं । नीचे आपको डाक्यूमेंट्स की लिस्ट दी गयी है .

  • PAN Number
  • Bank Account Number
  • GST Number
  • Cancel Cheque
  • Valid Address Proof
  • Email ID and a Contact Number

फ्लिपकार्ट कुछ शर्ते होती है

यदि आप अपना प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट में सेल कर रहे हैं तो कुछ कमीशन आपको फ्लिपकार्ट को कमीशन के दौर पर देना पड़ेगा । यह सारी चीजें प्रोडक्ट सेल पर निर्भर करते हैं ।कि आपको कमीशन फ्लिपकार्ट को कितना देना पड़ता है साथ ही प्रोडक्ट के साथ आपको शॉपिंग चार्ज भी कंपनी को देना पड़ता है।

और यह कमीशन प्रोडक्ट के वजन पर आधारित होता है साथ ही आपको समान कहां पहुंचाना है कितनी दूरी पर देना है यह सब चीजें भी लोकल और स्टेट लेवल पर आधारित होती है ।उस हिसाब से आपका पैसा दिया जाता है इसके लिए तीन खंड अलग-अलग बने हुए लोकल जोनल नेशनल इन तीनों खंडों के हिसाब से कमीशन का होता है।

लोकल का अलग होता है जोनल का अलग ऑफ नेशनल का अलग कमीशन  फिक्स होता है जो फ्लिपकार्ट तय करती है।

लोकल का ₹35 जोनल का ₹45 नेशनल का ₹65 इस हिसाब से कमीशन रहता है जो कि वजन पर निर्धारित करता है आगे पीछे भी कम ज्यादा भी हो सकता है।

कैसे बने  फ्लिपकार्ट सेलर बनने के लिए रजिस्ट्रेशन

how to become Flipkart seller and how to apply for registration – यदि आप का टाइम और जीएसटी नंबर बन चुका है तो आप आपको फ्लिपकार्ट सेलर के लिए अप्लाई करना पड़ता है इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए दोनों डॉक्यूमेंट बहुत महत्वपूर्ण होते हैं यदि आपने बनवा ली है तो अब आपको रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ेगी रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले मोबाइल लैपटॉप जो भी आपका है उसका कनेक्शन इंटरनेट से करें और Seller.Flipkart.Comको खोलें ।

  • यंहा अपना मोबाइल नंबर भरके Send OTP पर क्लिक करके OTP भरे और  ईमेल आईडी और फुल नाम डाल कर Sign Up करे .
  • फिर पासवर्ड सेट करे
  • फिर जम्हा से आप प्रोडक्ट बेचना चाहते है वो पिन कोड “Give your pick up address” में भरके verify करे .
  • फिर Enter your pick up address में अपना पूरा एड्रेस भरे .
  • फिर अपना GSTIN नंबर भरे अगर आपके पास GSTIN नंबर नहीं है तो I have applied/will apply for a GSTIN को सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक करे .
  • फिर बैंक डिटेल्स भरे अगर बैंक अकाउंट अभी नहीं है तो ” I have applied/will apply for Bank Account in my registered business ” सेलेक्ट करे .

अब आपका रजिस्टरेसन पूरा हो गया लेकिन जो डिटेल आपने नहीं भरी वो आपको बाद में भरनी पड़ेगी .उसके बाद आपको अपने स्टोर को सेटप करना है . अब आपका स्टोर सेटअप हो जाने के बाद , अब अपना प्रोडक्ट ऐड करे। प्रोडक्ट लिस्ट करने के कुछ देर में verify होने के बाद  आपके प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट पे बिकने के लिए Live हो जायेगा.

मुझे उम्मीद है कि आप हो यह आर्टिकल फ्लिपकार्ट सेलर बिजनेस प्लान पढ़कर एक अच्छे बिजनेस प्लान की जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है और आप भी अभी निवेश करना चाहते हैं तो बहुत ही अच्छी बात है ।आपको फ्लिपकार्ट के साथ जुड़कर बिजनेस को करना चाहिए। और अच्छे खासे पैसे कमाने चाहिए ।इस बिजनेस को करने की सबसे बड़ी बात यह है कि आज कल आप देख रहे हैं सारे प्राइवेट जॉब खत्म होते जा रहे हैं ।हर जगह महामारी  का प्रकोप फैला हुआ है नौकरियां मिल नहीं रहे पैसे कमाने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

प्राइवेट जॉब मिलना बहुत ही मुश्किल है इसलिए आपको फ्लिपकार्ट के साथ जुड़कर   अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए। और घर बैठे अपना पैसे कमाना शुरू कर देना चाहिए। बाकी यदि आपको यार टिकट पसंद आए तो इसे अपने आप को भी शेयर करें उन्हें भी इस बिजनेस प्लान से कोई सहायता मिल सके लाभ मिल सके। बाकी यदि आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट किया या प्रश्न है तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.