FL Studio से Song की Remixing कैसे करते है

FL Studio से Song की Remixing कैसे करते है

FL Studio दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेर है. जिसकी मदत से हम म्यूजिक बना सकते है. कोई भी सोंग रीमिक्स कर सकते है. किसी भी तरह की audio फाइल को एडिट कर सकते है. ये सॉफ्टवेर दिखने में बहुत simple है. और चलाने में बहुत आसन है. आप इसकी विडियो को देख कर इस सॉफ्टवेर को चला सकते है. और इस सॉफ्टवेर में सोंग रीमिक्स कर सकते है. सोंग रीमिक्स करने के लिए कैसे steps करने पड़ते है. जो की नीचे आ गए है.

सोंग रेमिक्सिंग शुरू करने से पहले आप को सोंग के बारे में जानकारी लेनी होगी की जानकारी की तरह से ले सकते है. या सोंग के बारे में 2 चीज़ पता होना जरुरी है. जैसे की

  1. Song ki Tempo
  2. Song ki Key

Song की Tempo (BPM) कैसे पता करे

BPM पता करने के लिए आपके पास Virtual DJ Software होना चाहिए आपके पास Virtual Home DJ क्यूंकि सोंग की BPM कम या ज्यादा करने के लिए सोंग की असली BPM का पता होना चाहिए. तो सबसे पहले Virtual Home DJ को डाउनलोड और इनस्टॉल कर ले.

Virtual Home DJ फ्री का सॉफ्टवेर है. आपको इन्टरनेट से मिल जायेगा. अब इसे डाउनलोड और इनस्टॉल करके इस सॉफ्टवेर को ओपन करे और जिस सोंग की BPM देखनी है. उसे Virtual Software में डालिए .

सोंग डालने के बाद कुछ सेकंड बाद में आपको सोंग की BPM पता चल जायेगा जैसे की आप उपर फोटो में देख रहे है. ये सोंग की Original BPM या Tempo है.

Song की Key कैसे पता करे

किसी भी सोंग को रीमिक्स करने के लिए जब हम म्यूजिक बनाते है. तो उस सोंग की key और आपके म्यूजिक की key बिलकुल match करनी चाहिए नहीं तो आप का सोंग सुनने में बहुत अजीब लगेगा. तो इसके लिए हमें सबसे पहले सोंग की key पता होनी चाहिए फिर हम उसी हिसाब से म्यूजिक बना सकते है.

Song की Key पता करने के लिए आप इन्टरनेट पर सर्च कर सकते है. जैसे की

“Tera Hoke Rahoon Chords”

तो आपको कुछ वेबसाइट दिखाई देगी आप उन में कोई वेबसाइट चेक कर सकते है. या आप virtual DJ software का इस्तेमाल कर सकते है.

जैसे की उपर फोटो में आप देख सकते है. यंहा पर सोंग की key दिखाई दे रही है. तो ऐसे सोंग की key का पता लगा सकते है.

अब हमारे पास सोंग की Tempoऔर key है. तो इसकी के हिसाब से हम को रीमिक्स करने से पहले उसके लिए हम म्यूजिक बनायेगे उसकी BPMभी हम सेट करनी होगी तो आओ सोंग के हिसाब से अपने रीमिक्स प्रोजेक्ट की BPM सेट करे.

FL studio में सोंग रेमिक्सिंग के 4 Hindi video tutorial निचे दिए गए है.यह सभी tutorial हिंदी में बनाये गए है. जिसे आप बहुत आसानी सोंग रीमिक्स करना सिख सकते है. तो पहले आप इन tutorial को डाउनलोड करे और एक एक करके देखे और सीखे

इस पोस्ट में आपको dj song kaise banaye अपने नाम का dj song अपने नाम का डीजे सॉन्ग बनाने का ऐप्स अपने नाम का गाना fl studio how to make any song said mix किसी भी स्लो गाने को कैसे रीमिक्स करते हैं dj रीमिक्स ऐप्स अपने नाम का डीजे बनाने वाला ऐप्स के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

23 Comments
  1. Ashwani says

    fl studio mil nahi rha hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.