कैसे पता करे की Gmail Message पढ़ा गया या नहीं

कैसे पता करे की Gmail Message पढ़ा गया या नहीं

कई बार ऐसा होता है कि जब भी हम किसी को मेल भेजते हैं तो वह सेंड नहीं हो पाता है और हमें उसका जवाब नहीं मिल पाता है। जिसके वजह से हमें बहुत ज्यादा परेशानी हो सकती है। अगर मान लो आपने कोई अर्जेंट मेल करना है और आप को यह पता ना लगे कि आपको mail आगे पहुंचा है या नहीं या आगे जिसको आपने भेजा है उन्होंने देखा है या नहीं तो आप यह पता नहीं लगा पाएंगे। हो सकता है कि आपका उस मेल का रिप्लाई ना आए। तो उसके लिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे अपने भेजे हुए ईमेल को चेक कर सकते हैं कि आपके ईमेल आगे पहुंच गया है या नहीं और उन्होंने खोल कर देख लिया या नहीं इसके बारे में आपको आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे।

Google ने इसका एक सॉल्यूशन निकाला है जिसके बारे में हम आपको ऐसी आर्टिकल में बता रहे हैं। पहले हमें यह नहीं पता लग पाता था कि आपका भेजा हुआ मेल किसी ने पढ़ा है या नहीं। लेकिन अगर मान लो आप किसी को मेल भेज रहे हैं और आपका ईमेल ID गलत हो गया है तो गूगल उसको एक या दो बार ट्राई करके वापिस आपको रिटर्न एक मेल करता है की आपके द्वारा भेजा गया मेल ईमेल ID ठीक नहीं है और आप एक बार चेक करके दोबारा मेल फॉरवर्ड कीजिए। इस प्रकार गूगल अपने जीमेल की सर्विस में नए-नए चेंज करता रहता है जो कि यूज़र को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत देने के लिए है।

जीमेल की setting कैसे करे।

  • सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ब्राउजर में mailtrack एक्सटेंशन इंस्टॉल करना होगा।
  • इसके लिए आप गूगल chorme के सेटिंग में चले जाइए और वहां पर आपको एक्सटेंशन नाम से एक tab दिखेगी।
  • उस पर क्लिक कर दीजिए उस पर क्लिक करने के बाद आप Get more Extension पर क्लिक कीजिए और आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमें की बहुत सारे एक्सटेंशन दिखाए गए होंगे।

  • वहां पर आप ExtensionMailtrack for Gmail & Inbox लिख कर सर्च कर सकते हैं ExtensionMailtrack for Gmail & Inbox आने के बाद आप उसको इंस्टाल कर लीजिए।इन्स्टाल होने के बाद आपको ऐड एक्सटेंशन पर क्लिक करना है। उसके बाद सबसे पहले आपको अपने Google ID से साइन इन करना होगा। जो ID से आप मेल भेजना चाहते हैं और चेक करना चाहते हैं आपको वह ईमेल ID यहां पर डालनी है।
  • उसके बाद आपके पास एक और नया Tab खुल जाएगा जिसमें एक्टिवेट mailtrack पर क्लिक करना है। एक्टिवेट होने के बाद यह एप्लीकेशन आपके Google ID को कनेक्ट करने के लिए पूछा जाएगा तो आप उसको Allow पर क्लिक कर दीजिए।
  • क्लिक करने के बाद आपका Gmail अकाउंट पर mailtrack पर एक्टिवेट हो जाएगा।
  • अब आप सीधे अपने जीमेल अकाउंट को ओपन कर लीजिए।
  • अकाउंट को ओपन करने के बाद आपके पास बाएं तरफ इनबॉक्स और सेंड आइटम और ड्राफ्ट को कुछ ऑप्शन दिखाए गए होंगे।
  • आप सेंड आइटम पर क्लिक कर लीजिए।
  • सेंड आइटम पर क्लिक करने के बाद जब आप किसी का मेल देखेंगे तो उसके सामने जैसे आप को WhatsApp में टिक का निशान दिखाए जाते हैं हम वही निशान आपको उन मेल के सामने दिखाया जाएगा जो आपने भेजे हैं। तो इससे आप कंफर्म कर पाएंगे कि आपका मेल आगे भेजा जा चुका है या नहीं और आगे भेजे हुए मेल को किसी ने पढ़ा है या नहीं।

इस तरीके से भी आप किसी भी ईमेल ID पर भेजे हुए मेल को जान सकते हैं इसके अलावा भी दो एक्सटेंशन टूल और है जिनका नाम राइट इनबॉक्स और बिजनेस मेल है यह भी mailtrack की तरह ही काम करते हैं आप चाहे तो इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.