Domino’s Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे ले

Domino’s Pizza की फ्रेंचाइजी कैसे ले

डोमिनोज का नाम तो आपने सुना ही होगा नहीं सुना है। नही सुना तो तो मैं बता देता हूं कि डोमिनोज एक फास्ट फूड बनाने वाली कंपनी है। जो 70 से ज्यादा देशों में अपने खास तरह के पिज़्ज़ा बनाने के लिए लोकप्रिय है।अमेरिका की कंपनी दूसरे नंबर की सबसे बड़ी अमेरिका कंपनी है जो सत्तर से ज्यादा देशों में अपना व्यापार बिजनेस सफलतापूर्वक कर रही है।
पिज़्ज़ा तो आपने बहुत खाया होगा किंतु डोमिनो के पिज़्ज़ा की बात ही अलग है। डोमिनोज कंपनी वैसे तो बहुत तरह के snack फास्ट फूड बनाती है। किंतु इस कंपनी को प्रसिद्धि पिज़्जा से ही मिली। डोमिनोज के पीछे पूरे भारत में लोगों के भेज बहुत ही लोकप्रिय है। ज्यादातर लोग डोमिनोज के पीछे को आदर करना जरूरी समझते हैं। पिज़्ज़ा का नाम आते ही डोमिनोज का ही नाम आता है।

डोमिनोज के पिज़्ज़े का आनंद तो आप लोगों ने लिया ही होगा किंतु क्या आप यह जानते हैं कि डोमिनोज के साथ मिलकर आप पैसे भी कमा सकते हैं। जी हां सही सुना डोमिनोज़ के साथ मिलकर बिजनेस भी किया जा सकता है ।डोमिनोज भारत में अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू कर चुकी है।

यदि आप कोई होटल या रेस्तरॉ खोलना चाहते हैं। तो आप डोमिनोज की फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।डोमिनोज के साथ जोड़ने के कई फायदे हैं ।आज मै इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि आपको डोमिनोज के साथ बिजनेस क्यों करना चाहिए क्या खास है ।डोमिनोज के साथ फ्रेंचाइजी शुरू करने का या लेने का कितना फायदा होगा ।आज इस आर्टिकल में सारी जानकारी आपको मिलेगी चलिए शुरू करते है.

क्या है डोमिनोज फ्रैंचाइज़ी बिजनेस

what is dominos franchise business – अमेरिका की फास्ट फूड बनाने की कंपनी है 1960 में डॉक्टर ने अपना सफर स्टार्ट किया था आज 60 सालों बाद एक देश से शुरू किया गया बिजनेस 70 देशों में अपना बिजनेस फैलाकर कीर्तिमान बनाए हुए हैं ।डोमिनोज अपनी एक खास फास्ट फूड की वजह से विश्व भर में पहचानी जाती है ।वह खास फास्ट फूड पिज़्ज़ा नाम से लोगों के बीच मशहूर है लोग इस फास्ट फूड के दीवाने हैं।

और यही वजह है कि आज या कंपनी अपना बिजनेस विश्व स्तर पर फैलाने में कामयाब हुई है। दुनिया भर में 15000 से ज्यादा डोमिनोज की फ्रेंचाइजी फैली है ।जितना अच्छा यह फास्ट food की मैन्युफैक्चरिंग करते हैं उसी तरह यह अपने साथ लोगों को जोड़कर पैसे कमाने के भी अवसर दे रहे हैं। इन्होंने अपने बिजनेस को देश के कोने कोने में फैलाने के लिए फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू किया था।

जजो आज जगह-जगह पिज़्ज़ा की डिलीवरी करवा रहे है। इसी तरह भारत में भी डोमिनोज ने अपने बिजनेस को फैलाने के लिए फ्रेंचाइजी देने का अवसर प्रदान किया है। अभी तक देश में 520 डोमिनोज की फ्रेंचाइजी हैं। जो 120 शहरों में अभी तक खुल पाई है ।

कंपनी स्कोर हर शहर में tier1 tier2 तरह के सहारो में भी फ्रैंचाइज़ी देने के लिए प्लान बना रही है ।ऐसे में हर किसी के पास मौका है जो डोमिनोज के साथ फ्रैंचाइज़ी लेकर अपना होटल या रेस्तराँ खोल सकते हैं।

क्यों करें डोमिनोज के साथ बिजनेस

why we do business with dominos – Domino’s। एक फास्ट फूड भेजने वाली कंपनी है। यह तो आप जानते ही हैं। और आप यह भी जानते हैं कि फास्ट फूड की लोगों में कितनी दीवानगी रहती है ।लोग अब अपने पारंपरिक भोजन को कम कर रहे हैं किंतु फास्टबूट इतनी दीवानगी है। कि मार्केट में हो या घर पर खाने का मन हुआ तो फास्ट फूड का ही आडर करते हैं आज की युवा जनरेशन को जैसे अपने भोजन से मोह खत्म हो गया है। उसे फास्ट फूड ने अपने स्वाद में जकड़ रखा है।
ऐसे में फास्ट फूड का बिजनेस तेजी से ग्रो कर रहा है बढ़ती मांग के चलते भारत में इसकी खपत बहुत है भारत के 70 फ़ीसदी युवा फ़ास्ट फ़ूड को प्रायोरिटी देता है बजाएं अपने ट्रेडिशनल भोजन के। डोमिनोज भी फास्ट फूड का बिजनेस करते हैं ।यदि आप दोनों साथ जुड़ते हैं तो आप भी भारत के युवाओं की मांग को पूरा करने में अपना योगदान देंगे।

इनके बिजनेस में घाटा कम है मुनाफा ज्यादा क्योंकि एक बार फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको केवल प्रोडक्ट की बिक्री पर ध्यान देना होता है। बाकी मार्केटिंग और प्रोडक्टिव सारा काम कंपनी का होता है। आपको केवल सेल करनी है ।ना तो आपको इसकी ब्रांडिंग करनी है ना मार्केटिंग करने की जरूरत है। क्योंकि कंपनी में ऑलरेडी अपनी-अथॉरिटी बना रखी है ।कि मार्केट में डोमिनोज का नाम बिकता है लोग डोमिनोज के नाम पर पैसा खर्चा करने में गुरेज नहीं करते। इसलिए आपको डोमिनोज के साथ बिजनेस करना चाहिए उनकी फ्रेंचाइजी लेकर।

क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model – डोमिनोस का बिजनेस मॉडल एकदम आसानी से समझा जा सकता है इसे समझने के लिए कोई मुश्किल नहीं डोमिनोज कंपनी चाहते हैं कि पूरे देश में इनका बिजनेस देश के कोने कोने में फैले इसलिए इन्होंने फ्रेंचाइजी का रास्ता चुना है। जो काफी हद तक कामयाब भी रहा है।

भारत मे पिज़्जा की 72 % आपूर्ति डोमिनोज करती है इसकी मार्किट अंदाजा इसी मत से लगा सकते हैं फ्रेंचाइजी के जरिए यह देश के हर हिस्से में अपना प्रोडक्ट लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। इसके लिए इन्होंने डिस्ट्रीब्यूटर और फ्रेंचाइजी और बड़े मार्जिन पर देने का अवसर दे रहे हैं। इसे कोई भी लेकर इनके साथ जुड़कर बिजनेस कर सकता है और पैसे कमा सकता है।

कितना निवेश लगेगा

how much investment will pay for business – डोमिनोज की फ्रेंचाइजी जो जरूरी होता है। वह सबसे जरूरी है जमीन आपके पास डोमिनोज की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जमीन होनी चाहिए या आपकी यदि निजी जमीन है तो उसके पैसे आपके बचेंगे यदि आपको जमीन लीज पर पर लेनी पड़ेगी। तो उसके पैसे लगगे । खरीदेंगे तो उसके अलग पैसे लगेंगे इसलिए निवेश आप की जमीन पर भी ज्यादा निर्भर करता है।क्योंकि जमीन खरीदना आज के दौर में बहुत ही महंगा होता है।
जमीन कितनी होनी चाहिए

यह सवाल उठता है तो इसके लिए बता दें कि आपके पास 5000 स्क्वायर फीट से 10000 स्क्वायर फीट की जमीन होनी चाहिए ऐसी जगह जमीन होने चाहिए जहां पर लोग आपके स्टोर को देख सकें जहां ज्यादा आवागमन हो बस अड्डा रेल वह स्टेशन कोई इंस्टिट्यूट एयरपोर्ट ऐसी जगह जमीन होने से आपकी आय 2 गुना से 3 गुना बढ़ने के चांस रहते हैं और आपको फ्रेंचाइजी भी लेने के लिए ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।

Important documents

जमीन के पेपर की फ़ोटो कॉपी अप्लाई करते वक्त आपके पास होनी चाहिए और आप से जुड़ी आईडी पैन कार्ड आधार कार्ड आप का एड्रेस साथ में जरूरी रहता है यदि जमीन लीज पर ली गई है तो एनओसी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जमीन के मालिक से एग्रीमेंट पर साइन करा कर पेपर को जमा करना पड़ेगा। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सिक्योरिटी मनी भी 2 मिनट की कंपनी को देना पड़ेगा दोनों कंपनी जब आपको फ्रेंड कराइए देगी उससे पहले कुछ दिनों के लिए आपको ट्रेनिंग में रखेगी ट्रेनिंग के दौरान आपको कंपनी के टर्म एंड कंडीशन बिजनेस मॉडल सेल्स की कुछ जानकारियां ट्रेनिंग मिलेंगी। वेबसाइट पर जाकर आप अपने और प्रश्नों का उत्तर जान सकते है।

कैसे होगी कमाई how to be income

कमाई की बात करें तो या पूरी तरह से आप की जगह की लोकेशन के हिसाब तय होगा क्योंकि आप की जगह किसी ऐसे लोकेशन पर हो जहां पर भीड़ भाड़ हो लोगों का आवागमन हो बड़ी मार्केट हो बस रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट कोई इंस्टीट्यूट जैसे भीड़भाड़ वाले इलाके में अगर आपका होटल रेस्टोरेंट है। तो जाहिर सी बात है आपकी आय income कोई लिमिट नहीं रहेगी। आप का बिजनेस दोगुनी रफ्तार से चलेगा ।

वहीं कहीं ऐसी जगह पर है जहां लोगों का आना जाना ही नहीं है तो आपका बिजनेस बड़ी मुश्किल से चल पाएगा यह मुझे बोलने की जरूरत नहीं आप खुद ही समझ रहे होंगे। इस बिजनेस की कमाई का आधार आप की जमीन की लोकेशन पर निर्भर करता है।

कैसे मिलेगी फ्रैंचाइज़ी

how to get dominos franchise -फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको पहले परमिशन लेनी पड़ती है परमिशन के लिए आपको jubilant food works limited से मरमिशन लेना पड़ेगा क्योंकि इस बिजनेस को करने के लिए आपको Jubilant food works Limited के अंतर्गत ही करने की मान्यता है बिना इनसे परमिशन के बिजनेस करना असंभव है।इनकी वेबसाइट http//jubilantfoodworks.com पर विजिट करे येन की ऑफिशियल वेबसाइट है।

जब आप वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो आपको कांटेक्ट अस contact us का पेज मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपको आपको टोल फ्री नंबर लिखा मिल जाएगा उस पर आपको कॉल करके अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा
डोमिनोज से कैसे कांटेक्ट करें

इन से कांटेक्ट करने के लिए आपको डोमिनोस कांटेक्ट नंबर और वेबसाइट पर विजिट करना होगा डोमिनोज की वेबसाइट और एड्रेस कांटेक्ट लिस्ट निम्नलिखित है।

Address hardcastle restaurant pvt Ltd 1001-1002 tower-310 फ्लोर
Indiabulls finance Centre ,senapati bapat marg Elphinstone road mumbai 400013
Fax 022 49135001
Phone no 022 49135000
Dominos Website www.dominos.co.in

आज हमने हमेशा आर्टिकल में डोमिनोज फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करें के बारे में सारे सवालों के जवाब जानने मुझे उम्मीद है। कि आप को याद कर पढ़ कर एक नई बिज़नेस अपॉर्चुनिटी करने का आइडिया मिला होगा ।यदि आपको यहआर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्त यारों के साथ शेयर करें ताकि वह भी कोई अगर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ।तो इस आर्टिकल के माध्यम से उनको भी लाभ मिल सके। और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है या डाउट है तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछने का कष्ट करें।

खाद्य उत्पादों के लिए डीलरशिप अवसर भारत में डोमिनोज पिज्जा मताधिकार लागत Domino’s Pizza franchise in India Domino’s franchise cost Domino’s franchise cost in India 2020 फ्रैंचाइज़ी इन दिल्ली कम लागत फ्रेंचाइजी

Leave A Reply

Your email address will not be published.