Daydream VR क्या है और कैसे काम करता है

Daydream VR क्या है और कैसे काम करता है

Google I/O 2016 के annual function में गूगल ने आने वाले दिनों में क्या कुछ नया गूगल करेगा उस सब के बारे में बताया था.इसके बारे में मैंने कुछ पोस्ट पहले भी की है जिन्हें आप देख सकते है.(Android Instant Apps क्या है कैसे काम करती है) और (Google Allo Aur Duo की जानकारी हिंदी में) Google आने वाले दिनों अपने यूजर के बहुत कुछ नया काना वाला है जिस में आपको बहुत सारे नए फीचर मिलेंगे .

Daydream VR के बारे में भी Google I/O 2016 के इवेंट में अन्नोउंस किया है .ये गूगल का नया फीचर है जो वर्चुअल रियल्टी में बहुत बड़ा बदलाव होगा है .इस से पहले गूगल कार्डबोर्ड था जो वर एक्सपीरियंस के लिए इस्तेमाल होता था लेकिन अब Daydream VR से आप वर्चुअल रियल्टी का आनद बहुत बढ़िया तरह से ले सकते है . इसमें क्या खास बात है कैसे काम करेगा ये सब आज मैं आपको बताउगना .

Daydream VR क्या है और कैसे काम करता है

गूगल ने पहले वर्चुअल रियल्टी के लिए एक गूगल कार्डबोर्ड बनाया था जिस में आप VR विडियो का मजा ले सकते है उसमें सिर्फ हम वीडियो देख सकते है .लगता था की हम विडियो के अंदर खड़े है और वो सब वही पर खड़े हो कर देख रहे है .लेकिन अब गूगल इस से आगे एक स्टेप लेने वाला है . जिसे गूगल ने Daydream VR का नाम दिया है.

Daydream VR में गूगल ने VR हेडसेट के साथ में एक रिमोट भी दिया जिसकी मदद से आप जब भी कोई गेम खेलेंगे तो पहले सिर्फ आप उसके देख सकते थे लेकिन अब इस रिमोट की मदद से आप उस के अंदर कुछ भी कर सकते है अब आपको इस VR Set में ऐसा लगेगा की आप वंही पर खड़े हो और वो सब आप अपने हाथ से कर रहे हो .

जैसा की आप इस फोटो में देख सकते है , जो रिमोट है वो उस वीडियो में जो छड़ी उसके साथ जुड़ा हुआ है आप जैसे ही रिमोट को घुमाए जिस तरफ घुमाओगे वो छड़ी वैसे ही घूमेगी .

Daydream VR किस फ़ोन में सपोर्ट करेगा

ये पॉइंट सबसे ज्यादा खास की ये VR सेट सपोर्ट किस फ़ोन में करेगा .जैसा की मैंने बताया कि इसमें आपको ज्यादा फीचर मिलेंगे तो सिंपल सी बात है ये ज्यादा प्रोसेसर का इस्तेमाल करेगा ,लेकिन इसके लिए स्पेशल फ़ोन बनाये जायँगे तो बड़ी ब्रांडेड कंपनी है जैसे Samsung ,HTC ,LG और भी बहुत साडी वो डेड्रीम VR को सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन बहुत जल्द लांच करेगी .

लेकिन ये गूगल ही बताएगा कि ये फ़ोन डेड्रीम वर को सपोर्ट करेगा या नहीं वो भी उस फ़ोन की Specification को देख कर . जैसे कि उसकी डिस्प्ले कैसी है.उसमे सेंसर कौन कौन से प्रोसेसर कैसे है .और भी कुछ  Specification को देख कर ही गूगल बतायेगा की इस फ़ोन में ड्रीम VR चलेगा या नहीं .

इसमें गूगल पहले से आपको कई सारे ऑप्शन देगा जंहा से आप डेड्रीम VR के फीचर को इस्तेमाल कर सकेंगे फिर चाहे गेम हो विडियो हो या कोई मूवी हो आप सब चीज में डेड्रीम VR का आनंद ले सकते है

आप डेड्रीम VR के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे .ये क्या है किसने बनाया है ,क्या खास फीचर है .कैसे इस्तेमाल कर सकते है और भी बहुत कुछ जान गए होंगे  .अगर पोस्ट अछि लगे तो शेयर करना न भूले . अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करना न भूले .

Leave A Reply

Your email address will not be published.