Corel Draw में Curve टूल्स का इस्तेमाल कैसे करे

Corel Draw में Curve टूल्स का इस्तेमाल कैसे करे

Corel Draw में curve टूल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है , क्योंकि अगर कोई भी नया डिजाईन बनाना है.तो सबसे पहले चउरवे टूल का इस्तेमाल होता है. curve टूल के भी आगे और टाइप होते है . आसानी से डिजाईन बना सकते है .इस पोस्ट में आपको चउरवे टूल के बारे में बताया जायेगा.

Top 20 Corel Draw Shortcut Key In Hindi

Curve Tools Ke Type

1. Freehand टूल का इस्तेमाल कैसे करे

  • जैसा इसका नाम है वैसे ही काम करता है , फ्रीहैण्ड रविंग जैसे करते है वैसे ही इसका इस्तेमाल किया जाता है .

2. 2-Point Line टूल का इस्तेमाल कैसे करे

  • ये एक सीधी लाइन खींचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है .लेकिन अगर आप शिफ्ट की दाब कर लाइन बनाओगे तो ये 15 डिग्री के एंगल पर लाइन खिंचेगा.

3. Bezier टूल का इस्तेमाल कैसे करे

  • ये भी 2- पॉइंट लाइन के जैसे काम करता है लेकिन अगर क्लिक करके बिना क्लिक छोडे लाइन बनाओगे तो को सीधी नहीं बनेगी .इस टूल का इस्तेमाल अर्च बनाने के लिए किया जाता है , एक बार क्लिक करके  बिना क्लिक छोडे आप लाइन को जिस तरफ घुमाना चाहते है उसी तरफ घूम जायेगी , लेकिन जैसे ही क्लिक छोड़ कर दुबारा लाइन बनाओगे तो , ये पहले वाली लाइन के आखिरी पॉइंट से शुरू होगी मतलब लाइन आपस में जुड़ जाएगी.

4. Pen टूल का इस्तेमाल कैसे करे

  • Pen टूल और Bezier टूल दोनों एक जैसे काम करते है लेकिन , इसमें आप को क्लिक करके क्लिक को पकडे रहने की जरूरत नहीं है ये टूल अपने आप एक बार क्लिक करते ही लाइन को पकड़ लेगा और आप आगे से आगे क्लिक करके लाइन को पूरी कर सकते है , लेकिन लाइन को छूने के लिए डबल क्लिक करना पड़ेगा .

5. B-Spline टूल का इस्तेमाल कैसे करे

  • इसमें और pen टूल में थोड़ा सा फर्क है इसमें आप सीधी लाइन नहीं बना सकते .आप जैसे जैसे क्लिक करके लाइन बनाओगे , ये टूल उसे राउंड बनाएगा न की सीधी रखेगा.

6. Polyline टूल का इस्तेमाल कैसे करे

  • ये टूल  Freehand और 2 पोंइट लाइन दोनों की तरह काम करता है , अगर आप क्लिक करके छोड़ोगे तो ये 2-पॉइंट लाइन के जैसे काम करेगा और बिना छोड़े लाइन खींचोगे तो Freehand टूल के जैसे काम करेगा.

7. 3-Point Curve टूल का इस्तेमाल कैसे करे

  • इस टूल से arc बना सकते है , पहले जितनी लंबी लाइन खींचनी है उतनी खिंच लो फिर उसे किसी भी तरफ घुमाओ तो वो अर्च बन जाएगी.

8. Smart Drawing क्या होती है

  • Smart drawing टूल से आप जो भी object Freehand बनोगे वो आपने आप proper शेप में बन जायेगा.

अगर कुछ समझ में न आये तो कमेंट करके जरूर पूछे और शेयर करना न भूले

Yeh Bhi Dekhe

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर

फेसबुक पेज 

YouTube चैनल 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

2 Comments
  1. Aarohi says

    Nice post sir M also Graphic Designer ! par Aapka Post Vakahi me Simple Aur Saral bhasha me Hai ! Thank you For Share this Article 🙂

  2. Rk says

    Corldraw k vedoes daownlod karni hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.