पासपोर्ट में अपना नाम , पता और जन्म तिथि कैसे बदलवाए

पासपोर्ट में अपना नाम , पता और जन्म तिथि कैसे बदलवाए

आज हम आपको इस पोस्ट में एक और महत्वपूर्ण और बढ़िया जानकारी बताएंगे यह जानकारी आपके लिए बहुत आवश्यक है. क्योंकि हमने पहले आपको हमारी वेबसाइट के ऊपर पासपोर्ट किस तरह से बनवाएं और पासपोर्ट बनाने के लिए हमें क्या क्या करना है. इसके बारे में जानकारी दी तो उसके बाद आपने शायद पासपोर्ट बनवाया भी होगा या पहले से भी बनवा रखा होगा. तो अब अपने पासपोर्ट तो बनवा लिया है. लेकिन उसके अंदर कई बार आपसे कोई गलती हो जाती है.

जैसे कि अपने नाम कि स्पेलिंग गलत हो जाती है. या आप पहले रहते थे वहां से आपका एड्रेस बदल गया है. आप कहीं और पर रहने लगे हैं. या आप पहले जब आपने पोस्ट पर पासपोर्ट बनवाया था. उस समय अनमैरिड थे.आपकी शादी पासपोर्ट बनवाने के बाद में हुई है. तो आप उसने यह बातें दर्ज करवाना चाहते हैं. आप किस तरह से पासपोर्ट में अपना नाम एड्रेस या दूसरी चीजें बदलवा सकते हैं. उनके बारे में आज हम आपको इस पोस्ट में पूरी और विस्तार से जानकारी दो ताकि आप अपने पासपोर्ट में यह बदलाव करवा सके और इसके लिए आपको कोई दिक्कत भी ना हो तो आप इसके लिए हमारी इस पोस्ट को पूरी और ध्यान से पढ़ें .तो देखिए

पासपोर्ट में गलती कैसे ठीक करवाएं

How to change your name, address and date of birth in passport ? पासपोर्ट में बदलाव करवाने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और यदि आपने पहले यहां पर अपना अकाउंट बनाया है. यहां पर आप पहले से रजिस्टर्ड है. तो आप इसके अंदर लॉगिन कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के गूगल क्रोम में जाना है. वहां पर फिर आप गूगल क्रोम में passport india.gov.in वेबसाइट को  जैसे ही आप डालेंगे.

उसको डालने के बाद आप जैसे ही एंटर करेंगे.फिर आप इस वेबसाइट में लॉगिन हो जाएंगे फिर लॉगइन होने के बाद अगर आप अपने नाम की स्पेलिंग चेंज करवाना चाहते हैं. अपना सरनेम लगाना चाहते हैं. यह पहले जहां पर रहते थे. वहां से आप अपना एड्रेस बदलकर कहीं और पर रहने लगे हैं वह एड्रेस पासपोर्ट में चेंज करवाना चाहते हैं.या जब आपने पासपोर्ट बनवाया था तो आपकी शादी नहीं हुई थी. और पासपोर्ट बनवाने के बाद आपकी शादी हुई है.यह बात आप पासपोर्ट में दर्ज करवाना चाहते हैं.इसके लिए हम आप को नीचे पूरी विस्तार से जानकारी दे रहे हैं.

नाम कैसे बदलवाए

यदि आपके नाम में गलती है या आप शादीशुदा नहीं थे जब आपने पासपोर्ट बनवाया था और वह चीजें आप इसमें जुड़ना चाहते हैं. या हटाना चाहते हैं. तो उसके लिए आप अपने पासपोर्ट को तुरंत पासपोर्ट ऑफिस में जमा करवाएं. उसके लिए आपको फिर से पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको एक फॉर्म अप्लाई करना होता है.http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/downloadEFormStatic इस लिंक से आप उस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं. फिर उस फॉर्म को ऑनलाइन भरकर आपको सेव करना होगा. और इसी फॉर्म को ऑनलाइन अपलोड करना होगा. फिर उसके बाद उसी फार्म का आपको प्रिंटआउट निकलवाकर पासपोर्ट के ऑफिस में जाकर जमा करना होगा .

उसके बाद आपको . http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/apptAvailStatus इस वेबसाइट से पासपोर्ट ऑफिस का अपॉइंटमेंट मिल जाएगा. फिर उसके बाद फार्म और आपके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट और इसके साथ सेल्स असिस्टेंट कॉपी को पासपोर्ट ऑफिस में जमा करवाना होगा उसके बाद आप के डॉक्यूमेंट को पुलिस जांच पड़ताल करेगी पुलिस की जांच करने के बाद फिर उसके बाद सही किया हुआ पासपोर्ट डिपार्टमेंट आपके घर पर पोस्ट के द्वारा भेज देगा.

जरूरी डॉक्यूमेंट

जब आप पासपोर्ट में अपने किसी भी बदलाव को करवाएंगे तो उसके लिए आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी उसके बारे में मैं आपको बता रहा हूं . यदि आप पासपोर्ट में बदलाव करवा रहे हैं तो उसके लिए आपको पुराना पासपोर्ट (ओरिजनल), पासपोर्ट के पहले और आखिरी दो पेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी, नया आईडी सर्टिफिकेट, नाम बदलने का गजटेड नोटिफिकेशन, मैरिज सर्टिफिकेट (अगर शादी होने के बाद सरनेम या नाम बदलते हैं तो), कोर्ट ऑर्डर (अगर नाम में कुछ जोड़ते या हटाते हैं तो) और पैन कार्ड इन सभी डॉक्यूमेंट की जरूरत आपको पड़ सकती है. जब आप अपने पासपोर्ट में किसी भी तरह के बदलाव करवाते हैं. तो आप इन डॉक्यूमेंट को अपने पास जरूर रखें. और जब आप पासपोर्ट ऑफिस में जाते हैं. तो इन डॉक्यूमेंट को साथ लेकर जाएं क्योंकि वहां पर आपसे किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट मांगा जा सकता है.

पता कैसे बदलवाए

अगर पहले आप किसी और जगह पर रहते थे.और पासपोर्ट बनवाने के बाद में अपनी जगह बदलनी है तो उसके लिए आप अपने घर का पता कैसे लगाएं सबसे पहले आपको http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/downloadEFormStatic इस लिंक पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना होगा. और वह अप्लाई करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकलवा कर पासपोर्ट ऑफिस में जमा करवाना है. उसके बाद आपको अपने नए एड्रेस के सभी डाक्यूमेंट्स रखने होंगे. फिर इस वेबसाइट से पासपोर्ट ऑफिस का अपॉइंटमेंट ले फिर उसके बाद आप ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के साथ अपनी  सेल्फ अटेस्टेड कॉपी को पासपोर्ट ऑफिस में अपने साथ ले जाएं इसके बाद आपके डॉक्यूमेंट की पुलिस जांच पड़ताल होगी उसके बाद फिर आपका पासपोर्ट सही होने के बाद डिपार्टमेंट आपके घर पर जाकर या पोस्ट ऑफिस के द्वारा भेज दिया जाएगा.

इसके लिए जरूरी कौन कौन से डॉक्यूमेंट है.पुराना पासपोर्ट, पानी का बिल या बिजली का बिल, इनकम टैक्स असेसमेंट ऑर्डर, वोटर आईडी, स्पाउस पासपोर्ट कॉपी, आधार कार्ड, रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट (अगर किराए के मकान में रहते हैं तो) तो इन सभी डाक्यूमेंट्स को आप अपने पास जरूर रखें. और जब आप को पासपोर्ट ऑफिस जाते हैं तो इन सभी कागजात को अपने साथ लेकर जरूर जाएं.

 शादी के बाद पासपोर्ट में कैसे बदलाव करवाएं

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कि शादी से पहले ही पासवर्ड बनवा लेते हैं. ताकि उनको बाद में पासपोर्ट बनवाने में टाइम ना लगे इसलिए वह शादी से पहले पासपोर्ट बनवा लेते हैं .तो उनकी शादी जब होती है तो वह उन चीजों को उस में किस तरह दर्ज करवा सकते हैं. सबसे पहले आपको http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/online/downloadEFormStatic की वेबसाइट के ऊपर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. और यदि आप इसमें अपना सरनेम बदलना चाहते हैं. तो इसके लिए फार्म नंबर 2 भी आपको डाउनलोड करना होगा. और उसे अप्लाई करना होगा उसके बाद पासपोर्ट ऑफिस की तरफ से आपको पासपोर्ट ऑफिस में जाने के लिए समय और तारीख बताई जाएगी. फिर आप ने जो फॉर्म अप्लाई किया .है उसका प्रिंटआउट निकलवाना है. और उस प्रिंटआउट को लेकर वहां पर आपको जाना है. फिर उसके लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स को भी अपने साथ में ले जाना होगा .

वह कौन कौन से डॉक्यूमेंट है जिनको आप अपने साथ लेकर जाएं

आपको अपने पति या पत्नी के पहले दो और आखिरी दो पेज की सेल्फ अटेस्टेड कलर फोटो कॉपी देनी होगी. और आपको अपनी पत्नी के साथ है पासपोर्ट ऑफिस में जाना होगा क्योंकि उसके बाद ही आप के डाक्यूमेंट्स मान्य होंगे और उनकी जांच की जाएगी अगर आप अपनी पत्नी के साथ है पासपोर्ट ऑफिस में नहीं जाएंगे तो आपका पासपोर्ट फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा और वह मान्य नहीं होगा तो इसलिए आपको अपनी पत्नी के साथ ही पासपोर्ट ऑफिस में जाना होगा तभी आपके पासपोर्ट पर के डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो पाएंगे.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बढ़िया जानकारी बताई है. हमने आपको आज पोस्ट में पासपोर्ट में नाम पता डेट ऑफ बर्थ और इनके अलावा कुछ और चीजें बदलने के बारे में जानकारी दी. क्योंकि कई बार आपके पासपोर्ट   किसी गलती के कारण या आपकी किसी दिक्कत के कारण यह चीजें छूट जाती है. और जिससे आपको बाद में दिक्कत होती है. इसलिए अगर आप इन चीजों को अपने पासपोर्ट में बदलवाना चाहते हैं. तो इस पोस्ट में दी गई जानकारी को फॉलो करें और यदि हमारे द्वारा बताई गई है. जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

4 Comments
  1. Shivam yadav says

    Mera naam shivam he mere har docoment me bhi shivam he mera passport ban chuka he shivam naam se ab isame sirname. Yadav karana he to kya kare

  2. Neelam varma says

    Sir main passport mein main apna surname add karwana hai hua kaise karwaye pahle mera naam kamaldeep likha hai ab main kamaldeep kathpalia likhwana chahta hoon surname nahi likha gaya

  3. Akmal says

    Date of birth change karne ka document

  4. अशोक कुमार जागिड़ says

    मेरे पास पोर्ट में जन्म तारीख बदलवानी है पता बदलवाना है पर मै पहले के पासपोर्ट से विदेश यात्रा कर चुका हूँ ।मेरे पास आधार और पेन कार्ड है क्या इन से मेरी जन्म तारीख और पता बदली हो सकता है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.