म्यूजिक बनाने के बेस्ट 5 सॉफ्टवेर

म्यूजिक बनाने के बेस्ट 5 सॉफ्टवेर
पहले जो सांग बनाये जाते थे वो अलग तरीके से बनाये जाते थे, और अब जो सांग बनाते है और और अलग तरीके से बनते है. आज के समय में म्यूजिक बनाना बहुत आसान हो गया है. आप घर पर बैठ कर भी अकेले ही म्यूजिक बना सकते है, lलेकिन पहले ऐसा नहीं होता था.पहले म्यूजिक बनाए के लिए सारे इंस्ट्रूमेंट की जरूरत पड़ती थी ,फिर हर एक इंस्ट्रूमेंट के साथ एक -एक उसे बजने के लिए चाहिए होता था.लेकिन अब आप सॉफ्टवेयर की मदद से सारे इंस्ट्रूमेंट अकेले ही बजा सकते है.
आज हम इस पोस्ट में उन 5 सॉफ्टवेर के बारे में बात करेंगे जो सबसे बेस्ट है और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते है .और आप के लिए कोण सा सही है .और अगर आप सोंग रेमिक्सिंग करना चाहते है तो कोण सा सही होगा .ये सब हम इस पोस्ट में बताएँगे .

म्यूजिक बनाने के बेस्ट 5 सॉफ्टवेर

अगर आप सिर्फ सोंग रेमिक्सिंग के लिए सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप के लिए FL स्टूडियो सॉफ्टवेर बहुत बढ़िया है क्यूंकि सिखने में बहुत ही आसानी से सिखा जा सकता है और हमारी वेबसाइट पर इसके फुल कोर्स की फ्री विडियो भी मिलेगी .इन विडियो की मदद से आप घर बैठे म्यूजिक बनाना सिख सकते है .

1. Fl Studio 

 सबसे पहले है FL स्टूडियो इसमें आप म्यूजिक  बना सकते है .सोंग को रीमिक्स भी कर सकते है . लेकिन ये सॉफ्टवेर सबसे ज्यादा सोंग रेमिक्सिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसका सबसे बड़ा कारन ये है की ये बहुत ही सिंपल सॉफ्टवेर है बहुत ही आसानी से समझ में आ जाता है .और ये सॉफ्टवेर window और MAC दोनों में इस्तेमाल कर सकते है .ये आपको बिलकुल फ्री मिलता है लेकिन वो DEMO वर्जन होता है जिसमे कुछ लिमिट होती है .उसके बाद अगर आप खरीदना चाहते हो तो आपको ये 4 अलग अलग Editions में मिलेगा है .

2. Ableton Live


Ableton live इसमें आप म्यूजिक  बना सकते है .सोंग को  रीमिक्स भी कर सकते है . लेकिन ये सॉफ्टवेर जल्दी से समझ में नहीं आता है अगर आप पली बार इसे इनस्टॉल करके ओपन करोगेतो शायद आपको इसमें कुछ भी समझ में न आये लेकिन म्यूजिक बनाने के लिए बहुत ही बढ़िया सॉफ्टवेर है .और ये सॉफ्टवेर window और MAC दोनों में इस्तेमाल कर सकते है .लेकिन ये सिर्फ 30 दिन के लिए ट्रायल में मिलता है उसके बाद आपको इसे खरीदना ही पड़ता है .

3. Logic Pro 

अगर आपके पास MAC है तभी आप इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते है क्यूंकि ये सिर्फ और सिर्फ MAC के लिए है Windows इस्तेमाल करने वाले इसे इस्तेमाल नहीं कर सकते है . लेकिन एक ट्रिक है जिसकी मदद से वो भी इसे इस्तेमाल कर सकते है .आप अपने विंडो पर पहले MAC OS इनस्टॉल करे फिर इसका इस्तेमाल आप भी कर सकते है .ये सॉफ्टवेर भी म्यूजिक बनाने के लिए बहुत बढ़िया और बहुत ही प्रोस्सेनल तरीके से म्यूजिक बना सकते है

4. Cubase


Cubase भी बहुत ही बढ़िया सॉफ्टवेर है .म्यूजिक बनाना या कम्पलीट सांग बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है .बहुत बड़ा सॉफ्टवेर होता है .लगभग यही सॉफ्टवेर सांग बनाने के लिए उपयोग किया जाता है .

5. Acid Pro 


Acid Pro इसमें आप म्यूजिक  बना सकते है .सोंग को  रीमिक्स भी कर सकते है . लेकिन ये सॉफ्टवेर जल्दी से समझ में नहीं आता है अगर आप पली बार इसे इनस्टॉल करके ओपन करोगे तो शायद आपको इसमें कुछ भी समझ में न आये लेकिन म्यूजिक बनाने के लिए बहुत ही बढ़िया सॉफ्टवेर है.

ये भी देखे

इस पोस्ट में आपको म्यूजिक कैसे बनाये गाना कैसे बनाये गाने की धुन डाउनलोड के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

21 Comments

Leave a Comment