Bakery Biscuit का बिजनेस कैसे शुरू करें

Bakery Biscuit का बिजनेस कैसे शुरू करें

biscuit Bakery business plan -100000 का निवेश करे ₹30000 महीना कमाए। क्या आप कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं । जिसमें निवेश कम और काफी ज्यादा हो कि आप कोई स्थाई बिजनेस करना चाहते हैं। जिसके लिए दौड़ भाग ना करनी पड़े। अगर आपने बिजनेस करने का मूड बना लिया है किंतु आपको समझ नहीं आ रहा कि ऐसा कौन सा बिजनेस करें जिसमें फायदा ज्यादा नुकसान कम हो । तो फिकर करने की कोई बात नहीं आज मैं आपके लिए एक ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आया हु जो आपको घर बैठे आप कही भी शुरू कर सकते हैं.

जो आपको कम निवेश ज्यादा इनकम देगा इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा या बड़ा डिग्री होल्डर या पास में बड़े बजट की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास थोड़ा बजट भी है तो आप इतनी आसानी से कर पाएंगे क्योकि इसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी जानने के लिए बने रहिये चलिए शुरू करते हैं.

क्या है बिस्कुट बेकरी बिजनेस

what is Bakery biscuit business : दोस्त बिस्कुट का स्वाद किसे नहीं पसंद घर घर की जरूरत है आज हर घर में कुछ ना मिले आपको ₹2 का बिस्कुट जरूर मिल जाएगा। जब हम किसी के यहाँ मेहमान बन कर जाते हैं हमें कोई मीठा मिले या ना मिले लेकिन बिस्कुट जरूर मिलता है। ज्यादातर घरों की सुबह की शुरुआत बिस्कुट चाय से ही शुरू होती है।

यह एक ऐसा बिज़नेस है जो 12 महीने चलता है ।कभी भी इसकी खाने की मांग में कमी नहीं आती। आपने देखा होगा जब लाक डाउन में सारे बिजनेस ठप पड़े थे तो पारले जी बिस्कुट एक कीर्तिमान बनाया था। सबसे ज्यादा बिस्कुट बेचने का जो अब तक किसी कंपनी ने नहीं किया। 82 करोड़ पैकेट का रिकॉर्ड।

क्यों करें बिस्कुट का बिजनेस

why we do this biscuit business : बिस्कुट की खफत देश के हर घर की जरूरत है बिस्कुट का बिजनेस साल के 12 महीने बिना रुके चलता रहता है केस्की मांग 12 महीने बनी रहती है कभी कम नहीं होती ।इसका अंदाज आप इस बात से लगा सकते हैं कि जब लॉकडाउन में सारे बिज़नेस जब चौपट हो गए थे। तब बिस्कुट की बिक्री ने कीर्तिमान बनाया ऐसे में बिस्कुट की आपूर्ति करना चैलेंजिंग काम होता है। कंपनियों के लिए, यदि आप बिस्कुट बेकरी का बिजनेस शुरू कर दें।

जिसमें निवेश लगभग लाख रुपए के अंदर ही होगा क्योंकि आपको महीने के 30000 से 40000 की इनकम बिना डाउट के कमा कर देगा शुरू में कोई भी बिज़नेस हमें पैसे नहीं देता किन्तु एक बार इसको शुरू कर लिया। और सफल कर लिया तो पैसे नही गिन पाएंगे । यह एक स्वरोजगार बिजनेस आईडिया है जिसे आप घर बैठे भी आसानी से कर सकती हो।

कैसे शुरू करें बिस्कुट बेकरी का बिजनेस

how to start bakery biscuit business : जैसा कि हम जान चुके हैं अपने पिछले आर्टिकल में की किसी भी देश की शुरुआत करने के लिए उसने पहले निवेश करना पड़ता है। फिर हमें इनकम होनी शुरू होती है वैसा ही इस बिजनेस में भी है। आपको पहले निवेश करना होगा। फिर बिजनेस आपको पैसा कमा कर देगा निवेश करने के लिए आपके पास जगह और बजट दोनों होने चाहिए आपके पास एक लाख तक का बजट होना ही चाहिए। इसके बाद आपने शुरू करने के लिए सोचें।

कौन कर सकता है who can do this business

इस बिजनेस को करने के लिए न तो डिग्री की जरूरत है न ज्यादा अमाउंट की इस बिजनेस को देश कोई भी व्यक्ति कर सकता है। जिसके अंदर कुछ करने की चाह है वो कर ही लेगा बिना doubt उशुरू कर सकता है । आपके पास यदि पैसे कम पड़ रहे हैं। लेकिन आप बिजनेस शुरू कर ना चाहते हो तो सरकार इसके लिए मुद्रा लोन की सुविधा देती है आप detail पता कर सकते हो सहज जन सेवा में जा कर या सरकार की वेबसाइट में जा कर।

कितना आएगा खर्च how much will investment

अगर आपने मन बना लिया है बिजनेस करना है। तो इस के बारे में जान लीजिए जहां तक पूरे बजट की बात है। तो कुल बजट ₹5.36लाख के तकरीबन आता है।पूरा बिजनेस सेटअप और शुरू करने के लिए आपके पास ₹100000 होना आवश्यक है। बाकी 80 परसेंट यानी 4.36लाख रुपये प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आपको सहायता के रूप में देंगे ।

और बिजनेस को शुरू करने के लिए सहायता करेंगे। बाद में जैसे जैसे आप आगे बढ़े आप सरकार का लोन चुकाते जाएं ।और अपना प्राफिट अपने पास रखते जाए ।अब आप सोच रहे हो कि लोन चुकाने में आपको क्या बचेगा। यदि आप लोन चुकाएंगे भी तो सब कट कुटके आपके पास ₹30000 की बचत महीने में होगी।

लोन लेने की शर्त

• बेकरी बिस्कुट बिजनेस से से यहां मैं आपको बता दूं ।कि लोन का भी एक प्रावधान है लोन लेने के लिए आपको मुद्रा स्कीम प्रतिस्पर्धा में सेलेक्शन होना पढ़ता है। अगर आपका सेलेक्शन हो जाता है ।तभी आप को लोन मिलेगा अन्यथा नहीं।

• सेलेक्शन होने पर आपको ₹287000 टर्म लोन तथा वर्किंग कैपिटल लोन ₹147000 दिया जाएगा सरकार की तरफ से। ।

और इस पैसे से आपको केवल बिजनेस ही करना है। दूसरे कामों में खर्च नहीं कर सकते। ऐसा साफ साफ आपको बताया या चेताया जाएगा शुरू में स्कीम में सारी बाते निर्देश लिखे होते हैं।

कितना मिलेगा फायदा how much will get Benefit

यदि आपके मन में सवाल आया आ रहा हूं कि जिस सारा पैसा मुझे लोन नहीं भरने में ही चुका देना पड़ेगा तो मुझे बचेगा क्या तो उसके लिए मैं आपको बता दूं।

  •  लोन भरने के बाद भी सरकार का सरकार कर्म निर्धारित आप बिजनेस लोन जब जमा करेंगे इसके बाद भी आपको ₹30000 बचेगा उसमें लिखा रहता है लोन का पैसा कटने के बाद आपको यह पैसे बचेंगे ही बचेंगे।
  •  सरकार ने जो माध्यम तय किया है उसमें उसके तहत 5 lakh 36000 rupay साल भर का उत्पादन प्रोडक्शन बिस्कुट को बनाने में लगने वाली रकम है जिसका आउटकम लगभग 2000000 रुपए सालाना मिलने की उम्मीद रहती है ।
  •  उसमें सारे सेगमेंट का खर्च अलग अलग जोड़ा जाएगा। इसी बीस लाख रुपए से बिस्कुट बनाने की जितनी भी प्रक्रिया खर्च रॉ मटेरियल मतलब बिस्कुट बनाने का सामान की लागत को अलग कर जितना प्रॉफिट मिलेगा आपको होगा ।
  •  साल भर में 4.26 लाख रुपये सारी प्रक्रियाओं में लगने वाली रकम है जिसमे सालाना की बचत 20.38 रुपये मिलेगी।
  • ये 20 लाख रुपये साल भर में किये गए बिक्री उत्पादन से मिलता है जो मार्किट के अन्य वस्तुओं के रेट के हिसाब से कम या ज्यादा के हिसाब से तय किया जाता है ।

लागत और बचत

यह आप जान लीजिए डिटेल

  • ₹70 हजार मार्केटिंग एवं एडमिनिस्ट्रेशन का खर्च
  • ₹60 हजार बैंक को देना होता है ब्याज
  • 6.12 लाख रुपये ग्रास ऑपरेटिंग प्रॉफिट

कुल बचत 4.2 लाख रुपये प्रॉफिट

• बिजनेस शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण बातें
• बेकरी बिस्कुट बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास जमीन का होना भी बेहद जरूरी है।
• आपके पास 500 वर्ग गज की जगह होनी ही चाहिए ।या तो आपके पास निजी हो या तो किसी किराना रेंट पर जमीन किराए दे कर लिया गई हो।
• क्योंकि इससे आपको लोन भरते वक्त अपनी फाइल में जमीन की इंफॉर्मेशन भरनी पड़ेगी।
• यदि जमीन आपने किराए पर लिया है तो उसके लिए भी शो करना दिखाना होगा।इसके भी नियम है मकान मालिक से non objection certificate Approve करके फ़ाइल में सबमिट करना पड़ता है।

कैसे मिलेगा लोन how we will get loan

• लोन लेने का तरीका बेहद ही आसान है आपको ज्यादा भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं लोन लेने के लिए। आपको किसी भी नज़दीकी बैंक में अप्लाई करने के लिए जा सकते हैं।
• प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आपको लोन आसानी से मिल जाएगा। आपको बैंक में इसके प्रोसेस को केवल जो वहां मांग हो उसे भरना पड़ता है।
• इसके बाद आपको बैंक इनफॉर्म करेगी कि आपका लोन पास हुआ है। या नहीं फॉर्म। को भरने के लिए उसमें जो डिटेल चाहिए।
• वह आपके पास होनी चाहिए, डिटेल जैसे ,आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, योग्यता आपकी आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, और जितना अमाउंट आपको चाहिए होगा वह सब मेंशन करना होगा ।
• अपने इस फॉर्म में भर कर बैंक में जमा कर दे ।और अपनी सेलेक्शन का इंतजार करे। सरकार द्वारा आपको सेलेक्ट किया जाएगा। जो कुछ दिनों में आपको बता दिया जाएगा1

कितने दिनों में लोन वापस करना होगा

how many days we will have to return loan to government : सवाल एकदम सही है लोन भरने की टेंशन आपको ज्यादा नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि सरकार लोन भरने के लिए समय देती है ।लोन भरने के लिए समय सरकार ने तय किया हुआ है।
आपको 5साल का समय सरकार की तरफ से लोन भरने के लिए दिया जाएगा। आप आराम से इस बिजनेस को करते हुए लोन भर लेंगे अगर आप अपने बिजनेस लगातार continue किया तो। और मुझे लगता है कि आप यह बिजनेस शुरू करेंगे तो आप इस बिजनेस को छोड़ पाएंगे क्योंकि आपको यह इतना प्रॉफिट देने वाला है भविष्य में।

उम्मीद है कि आजकल आपको बहुत पसंद आया होगा आर्टिकल बेकरी बिजनेस प्लान ओपन कर आपको कुछ नया करने की प्रेरणा मिली होगी ।हालांकि बेरोजगारी बहुत है।मगर अब बैठे-बैठे तो कुछ होगा नही काम कैसे चलेगा इस पर विचार करें संभावनाएं बहुत है यदि कुछ करने की चाह या जुनून है। नहीं सारी चीजें बेकार है यदि सोचते ही रहोगे। इस लिए एक्शन लेना आवश्यक है बजाय सोचने के।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने यार दोस्तों का सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि वह अगर कुछ करना चाहे तो इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ आईडिया विचार या कुछ करने की वजह मिल सके।और अगर आपके मन में कोई जवाब है डाउट है तो अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

बिस्कुट उद्योग किस प्रकार का उद्योग है टोस्ट बनाने की मशीन की कीमत बिस्कुट बनाने वाली मशीन की कीमत बेकरी मशीन की कीमत ब्रेड बनाने की मशीन की कीमत पारले जी बिस्कुट बनाने की मशीन हवा मिठाई बनाने का तरीका बेकरी मशीन प्राइस इन इंडिया

Leave a Comment