पैसे कमायें

Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए

Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए

YouTube Se Paise Kaise Kamaye , Youtube Se Paisa Kamane Ki Hindi Jankariअगर आप इंटरनेट से कुछ नया सीखने चाहते हो तो सबसे पहले आप गूगल में सर्च करते है लेकिन अगर हम विडियो के द्वारा कुछ सीखने की कोसिस करते है तो हम सबसे पहले यूट्यूब पर सर्च करते है .क्योंकि यूट्यूब दुनिया सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है

जंहा आप अपनी वीडियो अपलोड कर सकते हो .और दुसरो को कुछ सिखा सकते है या दुसरे के लिए कुछ ऐसा कर सकते है जो लोगो को पसंद आये . अगर आपकी विडियो लोगो को पसंद आई तो आप इन विडियो से पैसे कमा सकते है .

आज हम इस पोस्ट में यही बताने वाले की how to earn money from youtube in hindi ?आप youtube पर अपनी विडियो अपलोड करके कैसे पैसे कमा सकते है . इसकी सबसे बढ़िया बात ये ही इसके लिए आपको कोई पैसे लगाने की जरूरत नहीं आप फ्री में अपना Youtube चैनल बना सकते है . और उस विडियो उपलोड करे सकते है .

YouTube Se Paise Kamane Ke Liye Kya Chahiye

  • सबसे पहले आप के पास वीडियो बनाने की चीज होना जरूरी है जैसे कैमरा कंप्यूटर जरूरी नहीं की आपको कोई अलग से कैमरा लेना पड़ेगा ,अगर आपके फ़ोन का कैमरा अच्छी रिकॉर्डिंग करता जैसे 720P और 1080P  तो ये आपके लिए बहुत है ,
  • दूसरा अगर बिना कैमरा के जैसे आपको कंप्यूटर के बारे में  वीडियो बनानी है तो आप स्क्रीन रिकॉर्डर का इस्तेमाल कर सकते है स्क्रीन रिकॉर्डिंग करते समय आपको  Mic की जरूरत पड़े तो वो आपको अलग से लगाना पड़ेगा लैपटॉप में आपको  Mic लगाने की जरूरत नहीं है
  • ये  तो हो गई वीडियो बनाने की  बात अब आपको वीडियो को एडिट करके उसे और अच्छा बना सकते हो जिससे देखने वाला दुबारा आपकी वीडियो देखने आये

Screen Recorder यंहा से Download कर सकते है :- Debut Video Capture

Video Editor यंहा से Download कर सकते है :- Video Editor

YouTube Se Paisa Kamane Ka Tarika

आपने YouTube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने के बारे में तो जरुर सुना होगा लेकिन इसके अलावा भी और कई तरीके हैं जिससे आप यूट्यूब पर पैसे कमा सकते हैं. नीचे आपको ऐसे पांच और तरीके बताए गए हैं जिनकी मदद से आप YouTube पर अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं और ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

Google Adsense: YouTube से पैसे कमाने में सबसे पहला तरीका गूगल एडसेंस है. क्योंकि YouTube वीडियो से जो कमाई होगी वह गूगल एडसेंस के through होगी. क्योंकि YouTube भी Google का प्रोडक्ट है और एडसेंस भी Google का प्रोडक्ट है और यह दोनों एक दूसरे के साथ काम करते हैं.
Affiliate Marketing : YouTube पर अब अपनी कमाई को दुगनी करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं पता तो इसके बारे में हमने पहले एक पोस्ट में बताया है.Affiliate Marketing की पूरी जानकारी.

आप वह पोस्ट देखें. आप एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से किसी भी प्रोडक्ट की वीडियो YouTube पर अपलोड करेंगे और जब उस वीडियो को कोई देखेगा तो आपके उस प्रोडक्ट को कोई ना कोई जरुर खरीदेगा जिससे आपकी और कमाई एफिलिएट मार्केटिंग से भी होगी और आपकी वीडियो से भी होगी.
Sell Own Product: अगर आपका कोई खुद का प्रोडक्ट है जैसे कि आप टी-शर्ट पर कोई डिजाइन बनाते हैं और टीशर्ट भेजते हैं तो इस तरह का कोई भी आप का बिजनेस है तो आप YouTube पर उससे संबंधित वीडियो बनाकर अपने प्रोडक्ट को फ्री में प्रमोट कर सकते हैं और उसे पैसे भी कमा सकते हैं.
Sell Your Videos: YouTube पर आप अपनी वीडियो को बेच भी सकते हैं. इसके लिए आप की वीडियो में कवालटी होनी चाहिए और वह लोगों को पसंद आनी चाहिए. आप किसी भी विषय के बारे में वीडियो बनाकर लोगों को बता सकते हैं और उस वीडियो को बेच भी सकते हैं.
Review Product : YouTube पर सबसे ज्यादा रनिंग किसी भी प्रोडक्ट के रिव्यू पर मिलती है. अगर आपके चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर हैं और आपके चैनल पर वीडियो पर बहुत View आते हैं. तो आपके पास कई कंपनियों से ऑफर आएंगे कि आप उनका प्रोडक्ट भी रिव्यू करें और आपको वह फ्री में प्रोडक्ट भी देंगे और उसके रिव्यू करने के पैसे भी देंगे.

 Youtube पर वीडियो कैसे अपलोड करे

How to upload video on Youtube in Hindi – Youtube पर विडियो अपलोड करना का बेस्ट तरीका है कंप्यूटर क्यूंकि कंप्यूटर की मदद से आप विडियो के बारे में अच्छे से लिख सकते है .और Tags भी अच्छे सर्च करके डाल सकते है .
लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो कोई बात नहीं आप अपने मोबाइल से विडियो अपलोड कर सकते है . हमने दोनों तरीके बताये हुए है आप नीचे दिए लिंक पर जाकर देख सकते है की कैसे विडियो अपलोड कर सकते है .

 YouTube विडियो को Monetize कैसे करे

How to monetize YouTube videos in Hindi – YouTube की नई पॉलिसी के आधार पर अब जो भी नया YouTube चैनल बनेगा .उस पर जब तक 10000 View नहीं होंगे तब तक वह अपने यूट्यूब चैनल को Monetize नहीं कर पाएगा तो सबसे पहले आपको अपने चैनल पर 10 हजार से ज्यादा व्यू पाने है तभी आप अपने चैनल को Monetize कर पाओगे.

Youtube पर अगर आपने विडियो अपलोड करदी तो उसके बाद भी आपकी एअर्निंग शरू नहीं होगी जब तक आप अपने चैनल को Monetize नहीं करेंगे .आप को अपने चैनल की सेटिंग में जाकर monetization को Enable करना पड़ेगा

उसके बाद ही आपकी एअर्निंग होगी इसकी जानकारी हमारी दूसरी पोस्ट में है . वो यंहा देखे YouTube विडियो को Monetize और Adsense से Connect कैसे करे.

Monetization करने के बाद में आपके अकाउंट को Google Adsnese से कनेक्ट करे .क्यूंकि आपकी एअर्निंग Google Adsense के द्वारा आपके बैंक अकाउंट में आएगी .

 Youtube से कितने पैसे सकते है

How much money can you make from Youtube? in Hindi – Youtube से आप असीमित पैसे कमा सकते है . अगर आपकी विडियो में view अच्छे आ रहे है तो आप अच्छी एअर्निंग कर पाओगे .Youtube पर आपको View के हिसाब से पैसे मिलते है ;लेकिन इसका कोई रेट फिक्स नहीं है

अगर आपकी विडियो पर view बहार की country से आरहे है जैसे अमेरिका , इंग्लैंड से तो आपकी कमाई बहुत ज्यादा होगी लेकिन अगर सिर्फ आपके view इंडिया से आ रहे है तो आपकी एअर्निंग बहुत कम होगी .लगभग 100000 view पर 25 $ के करीब मतलब लगभग 1800 rupay .

 Youtube से पैसे मिलेगे

You will get money from Youtube जैसे की मैंने बताया की Youtube सीधे आपके अकाउंट में पैसे नहीं भेजता इसके लिए आपको Google Adsense पर अकाउंट बनाना पड़ेगा .जैसे की आपकी एअर्निंग 100 $ होगी उस से अगले महीने की 21 तारिक को आपकी payment हो जाएगी .

 Youtube से ज्यादा कमाई कैसे करे

How to earn more from Youtube in Hindi – जैसा की मैंने बताया Youtube पर आपको पैसे view के हिसाब से मिलते है . तो अगर आप youtube से ज्यादा एअर्निंग करना चाहते है तो अपने youtube विडियो के view ज्यादा कराये इसके लिए आप अपनी view को फेसबुक पर twiter पर शेयर कर सकते है .

और ऐसी विडियो बनाने की कोसिस करे जो वायरल हो सके जिसे लोग ज्यादा शेयर करे . जो लोगो को ज्यादा पसंद आये . उम्मीद है आपको दी गयी जाकारी अच्छे से समझ आई होगी . अगर अभी इसके बारे में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट . और हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले .

5 Comments

  1. सर मैने यूट्यूब वीडियो को माॅनेटइज नही था और एडसेंस के लिए आवेदन किया था पर reject हो गया
    क्या मै फिर से आवेदन कर सकता हूं वीडियो को माॅनेटइज करने के बाद view 1 हजार से अधिक है

  2. Hiiiiii Sr mujhe you tube se pese kamaane nhi aate h or me apni videos ya koii bhi funny videos YouTube pr daalta hu to uska pesaa nhi aataa aap Bataao ki Kese milega YouTube se apni videos ka pesa

  3. Hiiiiii Sr mujhe you tube se pese kamaane nhi aate h or me apni videos ya koii bhi funny videos YouTube pr daalta hu to uska pesaa nhi aataa aap Bataao ki Kese milega YouTube se apni videos ka pesa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button