Xposed Framework क्या है और कैसे इनस्टॉल करे

Xposed Framework क्या है और कैसे इनस्टॉल करे

Android device को पॉपुलर करने में सबसे बड़ा हाथ इसका customization है . जिस से आप अपने एंड्राइड डिवाइस को बहुत अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हो . लेकिन जब तक आपकी डिवाइस रूटेड नहीं है आप ज्यादा एडिटिंग नहीं कर सकते है , सिर्फ आप Widgets और होम स्क्रीन को कस्टमाइज कर सकते है . लेकिन अगर आपकी डिवाइस रूटेड है तो आप अपने एड्रॉयड फ़ोन को और ज्यादा कस्टमाइज कर सकते है .यंहा तक की Bootloader को  Unlockकरना . Custom ROM flash करना और यूजर मोड्स को भी इनस्टॉल कर सकते है और अपने एंड्राइड फ़ोन को अपग्रेड कर सकते है .

लेकिन Custom ROM Flash करने के लिए आपके मोबाइल का ही ROM होना चाइये नहीं तो आप अपने फ़ोन में कस्टम ROM नहीं डाल सकते .तो आप  Xposed framework की मदद से अपने एंड्राइड फ़ोन को ज्यादा कस्टमाइज कर सकते है. एक Custom ROM के मुकाबले आप Xposed framework से ज्यादा Customize कर सकते है .Xposed framework में आपको कई तरह के modules होते है. जिनकी मदद से आप अपने एंड्राइड को अलग अलग तरह से कस्टमाइज कर सकते है. इसमें आप हर एक चीज को एडिट करने के लिए के लिए अलग – अलग modules होते है .

अगर आप अपने फ़ोन में Xposed framework इनस्टॉल करना चाहते है तो आपको बतादे की Xposed framework एंड्राइड फ़ोन पर नहीं बल्कि Android version पर निर्भर करता है. ये किटकैट ( 4.0.3 वर्शन) से लेकर Marshmallow  ( 6.0.3) तक के एंड्राइड वर्शन पर काम करता है. इसमें 4.0.3 से 4.4.4 तक के वर्शन के लिए एक अलग Xposed framework इनस्टॉल करना होता है और 5.0 से 6.0.3 वर्शन तक एक अलग framework install करना पड़ता है .

Xposed Framework क्या है और कैसे इनस्टॉल करे

आपको अपने फ़ोन के एंड्राइड Version के हिसाब से Xposed Frameworkइनस्टॉल करना पड़ेगा तो पाहे आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जाकर about फ़ोन की TAB में देख सकते है की आपके फ़ोन का एंड्राइड Version कितना है .

Xposed Framwork इनस्टॉल करने से पहले आप का फ़ोन रूटेड होना चाहिए . (Bina Computer Phone Root Kaise Kare ) रुट करने के बाद क्या करना है वो स्टेप्स नीचे दिए गए है .
1. सबसे पहले इस लिंक से लेटेस्ट Xposed installer डाउनलोड करें
> 4.0.3 se 4.4.4 Tak – Download
>5.0.1 se 6.0.3 Tak – Download
2. डाउनलोड होने के बाद इंस्टॉल करें और ओपन करें

3. Framework के ऑप्शन पर क्लिक करें
4. Install / update के बटन पर क्लिक करे और कुछ देर वेट करें
5. इसके  बाद  Superuser request  को Grant करे .
प्रोसेस कम्पलीट होते ही ओके पर क्लिक करे . और ओके पर क्लिक करते ही आपका फोन reboot हो जायेगा .

अब आपके फ़ोन में Xposed Framework install हो गया है .लेकिन ये अपने आप से आपके फ़ोन में कोई भी नया फीचर नहीं लगा सकता .इसके लिए आप को इस के अंदर module दिए गए हैं वो इनस्टॉल करने पड़ेंगे. आप जितने भी ज्यादा फीचर अपने फ़ोन में लगाना चाहते हैं उतने ही module अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लीजिए.

 Xposed Framework Module इनस्टॉल कैसे करे

Xposed Framework इनस्टॉल करने से ही आप अपने फ़ोन को कस्टमाइज नहीं कर सकते है उसके लिए आप को अपने फ़ोनमें इस के Module इनस्टॉल करने पड़ेंगे Xposed module भी दूसरी अप्प की तरह ही है जैसे कोई दूसरी नार्मल अप्प होती है वैसे ही ये module होती है  module इनस्टॉल करते है आपकी फ़ोन में कुछ एडवांस फीचर आ जायेंगे .

♦  सबसे पहले  Xposed installer ओपन करे और download के ऑप्शन पर क्लिक करें .
♦  आपके सामने modules की लिस्ट शो होगी उनमें से अपनी रेक्विरेमेंट या पसंद के हिसाब से  Module downloadand install करे . Module एक  APK फाइल ही होती है जिसे आप अपने फ़ोन इनस्टॉल करके अपने फ़ोन को ज्यादा आसानी से कस्टमाइज कर सकते है .
♦   इनस्टॉल और डाउनलोड होने के बाद xposed framework के होम पेज पर जाये और modules के ऑप्शन पर क्लिक करें .
♦   आपने जो भी modules डाउनलोड किया है वो यंहा पर शो होगा. Module के सामने आपको एक TIK (√) Icon दिखेगा उस पर क्लिक करके आप Module को इनेबल  और डिसएबल कर सकते हैं
♦ अब आप उस डाउनलोड किये हुए module पर क्लिक करे और इस module के अंदर आपको इसके फीचर इनेबल करने है .

जैसा की ऊपर फोटो में दिखाया गया है .यंहा आपको 2 ऑप्शन मिल रहे हैइसमें से अगर आप एक इनेबल करना चाहो तो एक इनेबल कर सकते है और अगर आप चाहते होतो दोनों फीचर काम करें तो दोनों को इनेबल कर दे

उन्हें आप इसे टेस्ट करने के लिए अपने फ़ोन की होम स्क्रीन पर जाये और अपने फ़ोन कापावर बटन दबा कर देंगे तो आपको अब वंहा कुछ ऑप्शन और भी दिखेंगे .

तो ऐसे आप Xposed Framework इनस्टॉल करके और उसके Module इनस्टॉल करके अपने फ़ोन को और बढ़िया बना सकते है |

Android Ki jankari Hindi me
Comments (0)
Add Comment