इंटरनेट

WordPress को Computer में कैसे Install करे

WordPress को Computer में कैसे Install करे

Offline काम करने के लिए कंप्यूटर में वर्डप्रेस इनस्टॉल करना जरुरी है और अगर आप वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना सिख रहे है तो आपके लिए और भी ज्यादा जरुरी है . इसके लिए आप कोई पैसा नहीं देना पड़ता

और आप  नै वेबसाइट बना कर उन पर एक्सपेरिमेंट कर सकते है .इस से आपको बहुत कुछ सिखने को मिलता है .आप बिना वेबसाइट बनाये अपने कंप्यूटर में फ्री में वेबसाइट बना कर वेबसाइट बनाना सिख सकते हो .

लेकिन आप सीधे अपने कंप्यूटर में वर्डप्रेस को इनस्टॉल नहीं कर सकते इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स करने पड़ेगे और 2 सॉफ्टवेर भी डाउनलोड करने पड़ेंगे .पहला XAMPP सॉफ्टवेर है .  ये cross-platform है जिसका फुल फॉर्म है  Apache, MySQL, PHP and Perl. इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर में लोकल server पर वेबसाइट बना सकते है

XAMPP Linux और MAC पर भी काम करता है लेकिन आज हम आपको विंडो पर इस्तेमाल करना बताएँगे .

XAMPP  कंप्यूटर में इनस्टॉल कैसे कर

How to install XAMPP in computer in Hindi – सबसे पहले XAMPP Portal को डाउनलोड करे (Download Here ) और वर्डप्रेस Step को डाउनलोड करे (Download here )

यंहा से आपको .7z फाइल डाउनलोड होगी इसे आप Winrar सॉफ्टवेर से Extract करनी पड़ेगी .Extract Folder को ओपन करे .Xamp Folder में htdocs के फोल्डर में वर्डप्रेस Step को डाले और उसे Extract करे

और उसके अन्दर वर्डप्रेस का फोल्डर होगा उसे Cut करे और htdocs फोल्डर में पेस्ट करदे .

अब आप इस wordpress-4.6.1.ZIP  फाइल को डिलीट कर सकते है .इसके बाद आपको XAMPP का setup करना है .

Folder में आपको  Setup_xampp.bat  फाइल को ओपन करना है और थोड़ी देर में आपको सबसे नीचे लाइन आएगी ” Press Any key ” तब आप कीबोर्ड से कोई भी key दबाये .और फिर xampp-control.exe पर डबल क्लिक करके सॉफ्टवेर को ओपन करे .

Apache  और MySQL के सामने जन्हा Stop का बटन है वंहा आपको Start का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे .ये दोनों आप्शन को Start करे .Start होते की इस सॉफ्टवेर को Minimize करदे .बंद न करे .

अब अपने कंप्यूटर का इन्टरनेट ब्राउज़र ओपन करे mozilla या Google Chrome और URL बार में Localhost टाइप करके enter दबाये .

Localhost को ब्राउज़र करने से आप localhost के Dashboard पर आजायेंगे यंहा ऊपर मेनूबार में phpMYAdmin पर क्लिक करे . phpmyadmin पैनल में आपको Database create करना है .

  1. Database  टैब पर क्लिक करे
  2. Databse का नाम लिखे (छोटा नाम ही रखे जैसे :- hgb )
  3. create पर क्लिक करे .

Create पर क्लिक करते ही आपकी वेबसाइट का database बन जायेगा . अब आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल करना है .इसके लिए अपने ब्राउज़र में Localhost/wordpress टाइप करके enter press करे .क्यूंकि आपने htdocs के फोल्डर में wordpress का फोल्डर है जिसमे wordpress का step है .

Localhost/wordpress को ब्राउज करके आप इसके install पेज पर आजेयेगा यंहा आपको सबसे पहले English language सेलेक्ट करे और Continue पर क्लिक करे .इसके बाद में आपको कुछ instructions दिखेंगी वंहा Let’s Go पर क्लिक करे . अगले पेज पर आपको अपना Database सेटअप करना है .

  • Database Name – phpMYadmin में database में जिस नाम से आपने database create किया था वो नाम यंहा भरे
  • Username – यंहा पर सिर्फ आप root नाम भरे .
  • Password – ये खाली रखे

बाकि आपको यंहा कुछ नहीं बदलना और Submit पर क्लिक करे .Submit करने के बाद “Run The Install” पर क्लिक करे .

  1. सबसे पहले वेबसाइट का नाम भरे ( हिंदी ज्ञान बुक )
  2. Username आप अपने हिसाब से भरे (Hindibook )
  3. Password ज्यादा से ज्यादा  strong बनाये ( H$gyn@book )
  4. अपनी ईमेल id भरे

पूरी जानकारी भरने के बाद install wordpress पर क्लिक करे .नेक्स्ट पेज पर आपको wordpress में लॉग इन करे .लॉग इन करते ही आप वर्डप्रेस के Dashboard पर आ जाओगे .

तो ऐसे आप अपने कंप्यूटर में वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते है .और ऑफलाइन वेबसाइट बना सकते है .

यह भी देखे 

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button