Technical

What Is Google Map In Hindi?

What Is Google Map In Hindi?

आज हम आपको google map के बारे में जानकारी दे रहे है और आपको बतायेगे की google पर आप map कैसे download कर सकते है. और हम बतायेगे की google map क्या काम आता है और इसका क्या यूज़ हैऔर map पर address कैसे देखेगे.

आज इंटरनेट से जुडी हुई हर तरह की सेवाओं पर google ही टॉप में है जिसका लोग सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं. Google आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सर्च होने वाला इंजन हैं.

google की सर्विस दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है.  Google का प्रयोग 99% यूजर करते है. Google Drive, Blogger, Google AdSense, Google Map, Youtube , Google Chrome, Gmail  और Google Translate ये सभी आज google की टॉप सर्विस है. और इन सभी साईट का प्रयोग विश्व में सबसे ज्यादा होता है.

What is Google Map Hindi?

Google map जो नाम से ही समझ सकते है जिसमे विश्व को map द्वारा देखा जा सकता है . Google Map की वेबसाइट और एप्लीकेशन है. जिसका हम ऑनलाइन इंटरनेट के जरिये उपयोग कर सकते हैं. इससे हम कही से भी कोई भी लोकेशन सर्च कर सकते है जैसे स्कूल, कॉलेज, घर, कार्यालय, सड़क, कारखाने, तलब, समूद्र आदि कोई भी स्थल देख सकते है.

Google Map के क्या-क्या फायदे है

  • Google Map की मदद से आप विश्व में कहीं भी कोई भी जगह को घर में ऑनलाइन देख सकते हैं.
  • इससे आप कोई भी रास्ता देख सकते है.
  • Google Map हमारी सही दिशा दिखाता है.
  • आप को Google Map की मदद से किसी भी जगह पहुच सकते है.
  • Google Map की मदद से आप कोई भी जगह को ऑनलाइन track कर सकते हैऔर अपनी जगह को track करके और हम यह देख सकते है की हम कितनी दुरी पर है और कितने km है और कितना समय लगेगा.
  • आप ड्राइविंग करते हुए भी अपनी लाइव पोजीशन देख सकते हैं कि आप कहां पर है कौन सा रास्ता रास्ते में है और कौन सा रास्ता आपको शॉर्टकट पड़ेगा.
  • आप बिना इंटरनेट के भी गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको जिस जगह का map देखना है. उसके लिए पहले map डाउनलोड करना होगा फिर आप कभी भी ऑफलाइन देख सकते हैं.
  • आप बैंक, ATM, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, स्कूल, कॉलेज, का नाम टाइप कर आसानी से लोकेशन पता कर सकते हैं.
  • Google Map के जरिए ही आप ऑनलाइन cab book करना और सिटी बस की जानकारी ले सकते है.
  • आप Google Map पर पूरी हिस्ट्री निकाल कर देख सकते हैं. कि आप किन-किन रास्तों पर सफ़र किया है.
  • आप अपनी सिटी के किसी भी जगह के ट्रैफिक का हाल चाल देख सकते हैं. कि किस जगह पर कितनी ट्रैफिक है और कौन सा रास्ता खाली है.इससे आपको driving करने और अपने जगह पर पहुँचने में मदद मिलेगी.
  • इससे आप driving के दौरान गैस station भी देख सकते है.
  • अगर आपकी गाडी खराब हो जाती है आप इसके मदद से पास का कोई भी सर्विस स्टेशन सेख सकते है.

Google Map पर नया लोकेशन कैसे सेट करे

अगर आप चाहते हैं कि आपके गाव की कोई जगह google map पर दिखानी है लेकिन गूगल में यह  अभी तक सबमिट नहीं किया गया है तो यह काम आप खुद से भी कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने घर का एड्रेस या ऑफिस या फिर अपना दुकान का पता google map पर डाल सकते है ऐसा करने के लिए आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते है.

मोबाइल से Google Map में अपना Address कैसे Submit करे

मोबाइल से Google Map पर अपना एड्रेस डालने के लिए आपके फोन में Google Map की एप्लीकेशन होनी चाहिए अगर आपके फ़ोन में नहीं है तो यहा से डाउनलोड करें Download Google Maps  

  1. सबसे पहले आप google map ओपन करें.
  2. मोबाइल की GPS लोकेशन ऑन कर ले.
  3. अब आपको Google Map में अपना Gmail ID एंटर करना होगा.
  4. Search बॉक्स के पास आपको 3 डॉट के निशान पर क्लिक करना है.
  5. वहां पर आपको sign इन का आप्शन मिल जाएगा
  6. इस अप क्लिक अकरने के बाद में आप add अकाउंट पट क्लिक करे.
  7. अब अपने Gmail ID और password को डालकर अपना अकाउंट login कर ले.
  8. अब अपना address सर्च बॉक्स में डाले.
  9. अब सर्च बॉक्स 3 लाइन पर क्लिक करे.
  10. जब आपके सामने आप्शन आयेंगे तो उनमे से missing place पर क्लिक करे.
  11. यहाँ पर आप पूरी डिटेल दे.
  12. अब आप जो एड्रेस google map पर डालना चाहते हैं उसके बारे में कुछ डिटेल भरनी होगी जैसे नाम इसमें आप उस जगह का नाम डालें. जिससे आप Google में पर देखना चाहते हैं. आपका एड्रेस कौन से एरिया में आता है. अपना गाव या city के साथ state भी डाल सकते हैं.
  13. उसके बाद नीचे Mark Location On Map पर क्लिक करें.
  14. अपना लोकेशन को सेलेक्ट करें इसके लिए आप उस जगह को अच्छे से confirm कर ले या फिर उस जगह पर जाकर अपना लोकेशन सेट करें अब दोनों पर क्लिक करें.
  15. कैटेगरी सेलेक्ट करें जैसे मंदिर के लिए, हिंदू टेंपल इस तरह आप स्कूल कॉलेज ऑफिस घर शॉप के लिए भी सर्च कर सेलेक्ट कर सकते हैं.
  16. इसके अलावा आप उस जगह से रिलेटेड फोटो वेबसाइट फोन नंबर भी ऐड कर सकते हैं जिसे सभी देख सकते हैं..
  17. अब सभी डिटेल भरने के बाद सबसे ऊपर arrow का निशान  होगा उस पर क्लिक करें.
  18. इसके बाद Thank You For Improving Google Maps का मैसेज दिखाई देगा लास्ट नीचे Done पर क्लिक करें.

Note:- Google Map में आपका एड्रेस सबमिट होने में 24 से 48 घंटे लग सकते हैं. Google Map 2 दिन के अन्दर आपके एड्रेस को रिव्यू करेगा अगर आप का एड्रेस करेक्ट होने के साथ साथ उसकी डिटेल भी सही होगी तभी publish करेगा.

अगर आप अपने एड्रेस में कुछ सुधार करना चाहते हैं. तोआप ऊपर बताये गए step को दोबारा फॉलो करके भी अपने address को दोबारा edit कर सकते है.

निष्कर्ष

आज हमने आपको Google Map के बारे में बताया और Google map क्या-क्या काम आता है. और  Google Map में आप क्या क्या देख सकते हैं. Google Map के क्या-क्या फायदे है और यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है तो लाइक करें और हमें कमेंट करके बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button