Virtual DJ में मिक्सिंग की जानकारी हिंदी में

Virtual DJ में मिक्सिंग की जानकारी हिंदी में

अगर आप Virtual DJ के बारे में जानना चाहते है तो हमारी वेबसाइट पर आपको इसके बारे में बहुत जानकारी मिलेगी , अगर आप वीडियो के द्वारा इस सॉफ्टवेर को सीखना चाहते है तो हमारे Youtube Channel को सब्सक्राइब करे.

Virtual DJ में Mixing की जानकारी हिंदी में – आज हम DJ मिक्सिंग का सॉफ्टवेर Virtual DJ के बारे में हिंदी में बताएँगे , कैसे आप दो सांग को मिक्स कर सकते है या नॉन स्टॉप रीमिक्स सॉन्ग बन सकते है. कैसे आप सांग पर लाइव इफ़ेक्ट लगा सकते है ,और भी बहुत कुछ है ,कोसिस करेंगे इस पोस्ट से आपको ज्यादा से ज्यादा बताये

 Virtual DJ में मिक्सिंग की जानकारी

आप ऊपर दी गई वीडियो को देख कर अच्छे से सीख सकते है ,जैसे की आप जानते इसमें दो प्लेयर है .इन्हें Deck 1 और  Deck 2 बोलते है ,तो इसमें से डेक के बारे में मैं बताऊंगा डेक 2 के बारे में आप अपने आप जान जाओगे .तो चलिए स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी आपको दी जाएगी

  • Hot Cue  :- ये ऑप्शन सांग पर पोइंटिंग करने के लिए है , मतलब आप सांग पर मार्क्स लगा सकते है की जब 1 पर क्लिक करे तो सांग कान्हा से शुरू होना चाहिए इसे आप एक सांग पर 3 जगह मार्क कर सकते है. लेकिन मार्क लगाने के लिए आपको जो सबसे नीचे Cue का ऑप्शन है उस पर क्लिक करके मार्क्स लगाना पड़ेगा.
  • Effects  :- इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको एक इफेक्ट्स की लिस्ट मिलेगी ,जिस इफ़ेक्ट पर क्लिक करेंगे वो ही सांग पर अप्लाई हो जायेगा.
  • Sampler :- सैम्पलर में आपको कुछ छोटे छोटे लूप्स मिलेंगे जिन्हें आप सांग पर लगा सकते है , और नया सैंपल भी रिकॉर्ड कर सकते है लेकिन ये सिर्फ 4 ,8 सेकंड का लूप ही रिकॉर्ड करता है .
  • Loop  :- ये ऑप्शन सांग में किसी बीट को लूप करके चलता है और आप से लूप को सैंपल बना सकते है . इसमें एक IN  बटन है इस टैब क्लिक करे जंहा से लूप शुरू करना है और एक OUT  पर जब क्लिक करे जंहा तक लूप बनाना है , लेकिन इसमें लिमिट है , ये लूप सिर्फ ज्यादा से ज्यादा 8 सेकंड का बनेगा.
  • Cue :- इस बटन से ही सांग पर मार्क लगते है जो Hot Cue  ऑप्शन में इस्तेमाल होता है .
  • Key Aur Picth :- ये एक दूसरे के साथ काम करते है. Picth के बटन को ऊपर नीचे करके सांग की BPM कम या ज्यादा करते है लेकिन Key के बटन से उसकी ओरिजिनल Key रिसेट करते है. Key लॉक पर क्लिक करने से आपके सांग की Key अपने आप बदल जायेगी जैसे ही आप Picth कम या ज्यादा करोगे .
  • Equalizer :- आपके सांग की आवाज की सेटिंग के लिए होता है .इन बटन को घुमाना पड़ते है आप इस्तेमाल करके देखोगे तो आपको पता चल जायेगा.
  • Sync :- दो सांग को मिक्स करने के लिए इस बटन का इस्तेमाल किया जाता ,जैसा की पहली फोटो में दिखया गया है एक सांग की BPM 125 है दूसरे की 130 Sync के बटन पर क्लिक करके दोनों सांग की BPM 125 या 130 कर सकते है

  1. ये Crossfadar है दोनों प्लेयर में से जिस साइड का सांग चलाना है उसी तरफ इसे कर देना चाहिए
  2. इस पर क्लिक करके  Video Recording की जाती है .
  3. इस पर क्लिक करके Record TAB आएगी
  4. इस पर क्लिक करके Recording की Setting की जाती है .
  5. इस पर क्लिक करके Recording शुरू हो जाती है

 ये भी देखे

  1. Hindi Female Dj Voice Tag कैसे बनाए
  2.  FL Studio में Bollywood Song Remix कैसे करे
  3. Fl Studio Me में सांग का म्यूजिक कॉपी कैसे करे
  4. सांग से म्यूजिक और Vocal अलग कैसे करे
  5.  Old सांग की BPM कैसे पता करे
  6.  FL Studio में  Vocal Mono से  Stereo कैसे बनाये 
  7.  FL Studio में Punjabi Dhol Beat कैसे बनाये 

इस पोस्ट में आपको अपना खुद का dj song बनाये अपने नाम का डीजे बनाने वाला ऐप्स dj name mix online अपने नाम का dj song अपने नाम का गाना अपने नाम का डीजे सॉन्ग बनाने का ऐप्स के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

DJ Mixing Kaise KareHindigyanbookVirual DJ Ki Jankari
Comments (76)
Add Comment